WordPress Admin-ajax Server Load Kam Kaise Kare

WordPress में Admin-ajax Server के Load time को कम kaise करें? हम हमेशा अपनी वेब साइट की load speed को कम करना चाहते हैं। ताकि हम हमारे website पर आने वाले user को एक बढ़िया user experience दे सके। Because जब हम एक website के link को click करतें हैं, तो यह हमें बहुत ही साधारण चीज़ की तरह लगता है। जैसे की हमने किसी site के link पर click किया और वो site हमारे सामने कुछ सेकंड में open हो गई। है ना ये एक सिंपल सी बात।

WordPress Admin-ajax Server Load
WordPress Admin-ajax Server Load

But क्या आपने कभी सोचा है, एक सिंगल क्लिक के बाद तुरन्त ही कुछ सेकंड के भीतर कितने requests ping करने लगते हैं। और भी कई चीजें हैं, जो इन कुछ ही सेकंड में होती हैं और यह सब website धीमा कर सकती हैं।

हालांकि वेबसाइट को धीमी गति से load होने के लिये और भी कई चीजे जिम्मेदार होती हैं। यदि आप अपनी website को कभी speed test tool में check करेंगे तो वहाँ आपको Ajax.php फ़ाइल से सम्बंधित warning दिखाई देगी। So इसका सीधा सा अर्थ यह है कि आपकी वेबसाइट की धीमी गति से लोड होने के कई कारणों में से एक कारण Admin Ajax.php file भी हैं।

Admin-ajax.php भी WordPress AJAX API का ही एक हिस्सा है। यह back end और front end दोनों तरफ के request को संभालता है। इन सब बातो के पीछे Ajax अपना काम करता रहता हैं। यह server के साथ थोड़ी मात्रा में data का आदान-प्रदान करके इन सभी web page को asynchronously update करता रहता हैं।

WordPress ने हम सबके सामने पहली बार Heartbeat API को सफलतापूर्वक पेश किया था। यह API वर्डप्रेस में browser और server दोनों के बीच में सम्बन्ध स्थापित करता हैं। जब कोई यूजर वर्डप्रेस में पोस्ट को लिख रहा होता है। या फिर editing कर रहा होता है, तब यह पोस्ट को auto save, post locking आदि करता है। यहाँ तक की यह वर्डप्रेस यूजर को log-in expiration की वार्निंग भी देता हैं।

Heartbeat API सर्वर के साथ संचार के लिए request करने के वक़्त data/response प्राप्त करने पर होने वाली घटनाओं को चालू करता है। सीधा सा मतलब है, की यह आमतौर पर सर्वर पर भारी भार का कारण बनता है। और यह इस प्रकार सेबसाइट को धीमा कर देता है।

इस Heartbeat API के कारण Admin-ajax.php हर 5 second में सर्वर के लिये request को generate करता हैं। यह request सर्वर के साथ किसी भी प्रकार के communication के बारे में हो सकता हैं। और इस प्रकार बहुत अधिक request को भेजकर सर्वर को आपकी contents को प्रदर्शित करने में या फिर वेबसाइट को लोड करने में लंबा समय लगता है।

WordPress Admin Dashboard को Speed up करें

So, इसके लिये बैकएंड पर साइट को speed up करने के लिये सबसे अच्छा समाधान है। Heartbeat API को हम WordPress में disable कर दें। और इसके बजाय हम वर्डप्रेस में अलग से Heartbeat control plugin को install कर लें। हार्टबीट कंट्रोल प्लगइन आपको वर्डप्रेस heartbeat API को बहुत आसानी से manage एवं कंट्रोल करने की सुविधा देता हैं। इस प्लगइन के माध्यम से आप heartbeat API को पूरी तरह से disable किया जा सकता हैं।

Note: यदि आप किसी भी कैशिंग प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं। तो सबसे पहले object cache को disable कर दें। यह वर्डप्रेस डैशबोर्ड को तेज गति देगा।

Also Read: WordPress Main htaccess File Ko Kaise Edit Aur Create Kare

Heartbeat Control plugin को Install करने के लिए:

हार्टबीट कंट्रोल प्लग को वर्डप्रेस में इनस्टॉल करने के लिये नीचे दिए गये step को follow करें।

  1. अपने WordPress Admin Dashboard को Login करें।
  2. Also Plugins>>Add new पर जायें Heartbeat Control को search करें।
  3. अब इसे Install और Activate करें।

HeartBeat Control Plugin को कैसें कॉन्फ़िगरेशन करें:

  1. अब setting पर जायें, और HeartBeat को control करें (Settings>> Control Heartbeat)
  2. यहाँ पर आप locations को select करे। और आपको locations में तीन option और मिलेंगे जिन्हें आप को select करना हैं।
    • Disable Everywhere
    • Also Dashboard Page को Disable कर दें
    • Post Edit Page को Allow कर दें
  3. यदि आपकी WordPress में नियमित रूप से 1 से अधिक user हैं, तो में आपको सुझाव दूंगा की आप इस plugin में Post Edit Page location को allow करे जो की पहले से disable होगा।
  4. आपको यहाँ Heartbeat Frequency menu के माध्यम से admin-ajax request को क्रियान्वित करने के लिए time interval को select करना होगा।
  5. अब time interval में 60 second का समय set कर दें। ऐसा कर देने से request हर 60 second के बाद ही generate होगा। और यह server के load time को काफी कम कर देगा।
  6. Also अब हार्टबीट एपीआई का उपयोग करने वाले प्लगइन की खोज करें।
    • ऐसा करने के लिये GTMetrix साइट पर जाएं और अपनी वेबसाइट को analyze करें। अब आप Waterfall tab पर जायें और विश्लेषण करें कि किस फाइल को कनेक्ट करने में एवं प्रतिक्रिया के लिए लंबा समय लग रहा है।
    • अब नीचे की और जायें एवं यह देखे की POST admin-ajax.php की कोई entry हैं।
    • यदि हां तो आप इसके पुरे विस्तार को देखें एवं प्लग इन में इसे खोजने के लिए पोस्ट टैब पर जायें।
  7. Also अब आप सबकुछ set कर चुके हैं।

यह भी जरुर पढ़े: Render-Blocking JavaScript & CSS Ko Kaise Fix Kare

Finally

But इसके अलावा इस समस्या को हल करने के लिए एक और विकल्प है। की आप hosting plan को upgrade कर ले जो की request के load को handle कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.