WordPress Main 301 Redirect Create Kaise kare

WordPress blog, post aur page में 301 redirect create kaise kyun करते हैं? क्या आप WordPress में 301 redirect setup करने की कोशिश कर रहें हैं? या फिर आप conform नहीं है, की redirect क्या होता हैं। और यह इतना यह site के लिये इतना important क्यों होता हैं। Don’t worry, हम इस article में इन्हीं सब बिंदुओ के बारें में बात करेंगे। आपको इसकी ज़रूरत कब और क्यों पड़ सकती है। Because एक blogger को इसके बारें में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

कई बार जब हम blog के post या फिर page के URL को change या remove कर देतें है, और या फिर हम permalink के structure को बदल देतें हैं। तब आपके page या post के लिये 404-page errors generate होने लगता हैं। 404 error का मतलब यह है की आप website के जिस page पर आप visit करना चाहतें है, वो page या post server पर उपलब्ध ही नहीं है। Because website owner ने अपने post या page का URL remove और change कर दिया हैं। और उसने पुराने URL को नए URL से redirect create नहीं किया हैं।

WordPress में Redirect Create क्या है?

यदि आपने अपने website के post या page को move कर दिया है। तो ऐसी स्थति में आप visitor के browser को redirect के द्वारा अपनी पसंदीदा page पर ले जा सकते हैं।

कुल मिलकर बात यह है की reader के browser को यह बताना की जिस page पर जाना चाहते हैं, उसे स्थानांतरित कर दिया गया है। और उस visitor को redirect कर के अपने पसंद के page पर ले आना होता है।

Redirect अलग अलग type के होते है, such as 301 redirect, 302 redirect, 307 redirect, आदि।

WordPress में 301 redirect Create करना आवश्यक क्यों है?

301 redirect को उपयोग करने का प्राथमिक कारण तो यह है, की जब आपकी site या आपकी site का एक page को स्थानांतरित कर दिया गया हो एवं आप user को एक नए page पर भेजना चाहतें हैं।

301 redirect कब करना चाहिये?
  • जब आप कोई new post या page के लिये old post या फिर page को हटाने की planning कर रहे हैं। तब आपको एक 301 redirect बनाने की आवश्यकता पड़ेगी।
  • जब आप अपने पोस्ट या पेज permalink को change करने की planning कर रहे है, So तब आपको 301 redirect create करना होगा।

Why? Because यदि आप redirect create नहीं करते हैं, तो इस स्थिति में आपके visitor को 404 page not found error दिखाई देगा। इसके कारण visitor के सामने website का Impression खराब हो सकता हैं।  बल्कि यह आपकी site के SEO को भी प्रभावित कर सकता है। And यह आपके search engine ranking को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

तब ऐसी परिस्थति में 301 redirect को create करना बहुत important हो जाता हैं। Because यह search engine और browser के user को बताता है, की जिस page पर वह पहुँचने का प्रयास कर रहे हैं। वह स्थायी रूप से किसी और new location पर move कर दिया गया हैं।

यह आपके सभी पुराने page के traffic और backlink (SEO) नए पेज पर स्थानांतरित कर देता हैं। अब तक हमने आपको बताया की 301 redirect क्या है, और ये क्यों जरुरी है। आईये अब हम आपको बताते है, की 301 redirect को WordPress में different method के द्वारा कैसें create किया जा सकता हैं।

302 Redirect क्या है?

302 redirect एक temporary redirect हैं। यह पुराने page के सभी qualities को नए page पर पास नहीं करता है। यदि आप अपने visitor को किसी अन्य webpage पर redirect करना चाहते हैं, तब आप 302 redirect का उपयोग कर सकते हैं। but आप इसके द्वारा अपने पुराने page को वापस भी redirect कर सकते हैं। 302 redirects को use करना महत्वपूर्ण हो सकता हैं।

Because यह site ranking को भी affect कर सकता हैं।

307 redirect क्या है?

307 redirect एक तरह से 302 redirect का ही दूसरा रूप है। अधिकांश user इसको 302 redirect के रूप में ही देखते हैं। 307 और 302 के बीच केवल अंतर इतना है की इस विधि के द्वारा redirect करने से यह content के method और body को change नहीं करता है।

Plugin का उपयोग करके WordPress में Redirect कैसें Create करें?

WordPress में 301 redirect को create करने के लिये बहुत से easy plugin है। यह plugin आपको बिना किसी परेशानी के बहुत ही आसानी से और बगेर coding के redirect को create करने की सुविधा देतें हैं। प्लगइन् use करने में बहुत ही simple हैं। तो चलिए इन सभी plugins और method के बारे में जानते हैं।

1. Redirection

WordPress में 301 redirect को manage और add करने का सबसे आसान और simple तरीका हैं, की हम Redirection plugin का उपयोग करें। Because यह WordPress रीडायरेक्ट create करने के लिये सबसे best plugin हैं। यह 404 errors को track करता है और उसको fix करने में help करता है। यह काफी popular plugin है।

wordpress में 301 redirect
Redirect Post or Page in WordPress
  • सबसे पहले आप WordPress में इस plugin को install और activate कर ले। WordPress में Redirection को setup करने के लिये Tools » Redirection पर जाये।।।।।।।
  • ‘Source URL’ बॉक्स में old URL को Paste कर दे जिसे आपको रीडायरेक्ट करना हैं।
  • ‘Target URL’ box में नये URL को पेस्ट कर दे।
  • Add Redirect बटन पर click कर दे।

इस plugin को वर्डप्रेस के लिये बहुत ज्यादा use किया जाता है, Because यह प्लगइन न केवल आपको redirect सेटअप करने की अनुमति देता है, बल्कि यह आपके WordPress site पर 404 त्रुटियों को खोजने में भी मदद करता है।

So फिर आप उन URL को एक उपयुक्त गंतव्य पर redirect कर सकते हैं।

2. Page Links to

कभी-कभी आप किसी post/page को रखना तो चाहते हैं। but इसे किसी दुसरे page के साथ भी रीडायरेक्ट करना चाहते है। तब ऐसी स्थिति में वहा पर Page Links to plugin काम आता हैं।  यह एक simple plugin है, यह आपके post में meta बॉक्स को add करता है। जहां आप नये location पर अपने visitor को भेजना चाहते हैं।

Page Link To
Page Link To

3. Safe Redirect Manager

यह WordPress के लिये HTTP redirect manager का काम करता हैं। Basically, यह wp_safe_redirect फ़ंक्शन का उपयोग करता है। यह whitelisted host में security purposes के लिये redirect करने की सुविधा देता हैं।

Plugin की Setting

  • Plugin को Install और activate करे।
  • WordPress के admin area में Tools >> Safe Redirect Manager पर जायें।
  • Redirect page के टॉप पर Create Redirect Rule को select करें।
  • “Redirect From” section में old URL को Copy और paste कर दें।
  • Now, नये URL को “Redirect To” section में Copy paste कर दें।
  • अब आप Publish पर click कर दें।

    WordPress Post 301 Redirect Setup Kaise Kare
    WordPress Post 301 Redirect Setup Kaise Kare

That’s all यह सब हमने वर्डप्रेस में रीडायरेक्शन बनाने के लिये किया हैं। So इसके द्वारा आप WordPress में आप बड़ी आसानी से 301 redirect create कर सकतें हैं।

4. Simple 301 Redirects

जैसा कि नाम से पता चलता है, की यह plugin बहुत ही simple और सरल हैं। Because इसके द्वारा WordPress में बहुत ही सरल से 301 Redirect को create किया जा सकता हैं। बस आपको इस plugin को install और activate करना होगा।

WordPress Post 301 Redirect Setup Kaise Kare
WordPress Post 301 Redirect Setup Kaise Kare
  • इसके बाद Settings » 301 Redirects page पर setup के लिये जायें।
  • यहाँ पर आपको दो box दिखाई देंगे। Request box में आपको OLD URL और Destination box में जिस नये URL के साथ आप 301 Redirect create करना चाहते हैं, उसको paste कर दें।
  • Now, अब आप Save पर click कर दे।

After that, अब यह WordPress में 301 redirect को automatically add कर देगा।

As a result, WordPress प्लगइन का उपयोग करते हुए 301 redirect को create करना बहुत ही आसान होता है। यह आपकी website के performance को कुछ microseconds धीमा कर सकता है। Because यह आपके वर्डप्रेस hosting provider पर निर्भर करता हैं।

But आप अपने रीडायरेक्ट्स को यदि fast करना चाहते हैं, तो आप code method और .htaccess file का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। आईये इसके बारे में भी जानते हैं।

.htaccess के द्वारा WordPress में 301 Redirect कैसें Create करें

Web server configuration file .htaccess का उपयोग करते हुए, आप WordPress में fast 301 redirect को setup कर सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि आपके .htaccess कोड में एक छोटी सी गलती भी आपके वर्डप्रेस साइट को crashed भी कर सकती हैं। So यह आपको Internal Server Error भी दिखाना शुरू कर सकता है।

  • So इसलिए महत्वपूर्ण है, कि आप कोई भी परिवर्तन करने से पहले अपने .htaccess फ़ाइल का बैकअप बना लें।
  • अपनी .htaccess फ़ाइल को edit करने के लिये FTP client पर जायें। .htaccess फ़ाइल आपके WordPress साइट की root directory में रहता है। ( WordPress में .htaccess file कैसें edit करतें हैं? इसके लिये इस tutorial को देखें )
  • .htaccess फ़ाइल में निम्नलिखित code को add करें।
# Redirecting old post to new post
RewriteEngine On 
Redirect 301 /a-very-old-post/ http://yoursite.com/a-very-new-post/

यह आपके old URL को redirection में जोड़ देगा। आप अपने .htaccess फ़ाइल के अंत में # END WordPress के उपर code को add कर दें।

Read More: WordPress Plugin Ko Kaise Install Kare Step By Step

Finally, हम उम्मीद करते हैं कि हमारी इस guide के द्वारा आप बड़ी आसानी से अपने WordPress site के लिये redirect को create कर सकते हैं।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.