WhatsApp UPI Payments Feature Ko Use Kaise Kare?

WhatsApp UPI Payments Feature Ko Kaise Use Kare? – Hello दोस्तों आज हम WhatsApp के एक नये feature के बारे में जानेंगे जो की WhatsApp ने अभी भारत मे सबके सामने प्रस्तुत करने जा रहा है। और वह है, WhatsApp UPI Payments Feature.

WhatsApp UPI Payments Feature
For example WhatsApp UPI Payments Feature Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

और साथ ही हम यह भी जानेंगे की WhatsApp UPI based payments feature का कैसे उपयोग किया जा सकता है? एवं यह WhatsApp UPI payments feature और अन्य UPI app की तुलना में कैसे अलग है?

जैसा की हम सभी लोग अच्छे से जानते है, की message की दुनिया को WhatsApp ने पूरी तरह से बदल का रख दिया है। social media की दुनिया में यह अपनी एक अलग पहचान रखता है।

So आज के समय में लगभग शायद ही कोई ऐसा smartphone user बचा हो, जो व्हाट्सएप के बारे में नहीं जानता हो। या फिर उसके mobile phone में whatsaap नहीं हो यह एक असंभव सी बात लगती है।

इस वक़्त पूरी दुनिया में व्हाट्स app के करीब करीब एक अरब प्लस से ज्यादा users शुरू कर दी है। जिससे हमारे देश को एक और डिजिटल भुगतान का विकल्प मिल गया है।व्हाट्सएप के इस यह नया feature बहुत ही सुविधाजनक एवं सरल है।

WhatsApp UPI based payments feature की सुविधा Android और iOS दोनों तरह के phone के लिये शुरू कर दी है। एप के एंड्रॉइड और आईओएस संस्करणों के लिए पीयर-टू-पीयर यूपीआई भुगतान सुविधा को लॉन्च किया गया है। अभी तक यह सुविधा सभी user के लिये उपलब्ध नहीं हो पाया है। Because यह अभी roll-out phase one ( पहले चरण ) में हैं।

क्या है WhatsApp UPI Payments Feature?

WhatsApp के user हर दिन बढ़ते जा रहे है। यह काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। और इसका कारण यह है, की व्हाट्सएप समय समय पर अपने app में कुछ ना बदलाव करता रहता है। और साथ के साथ यह अच्छे अच्छे features को add भी करता रहता है। अभी कुछ दिन पहले ही व्हाट्सएप ने अपने app में एक नए feature को add किया है। जिसका नाम  WhatsApp UPI payments feature है।

So व्हाट्सएप की UPI based payments feature, WhatsApp को सीधे सीधे मौजूदा भुगतान और e-wallet platform apps को चुनोती देगा जैसे की Paytm, Mobikwik, Google Tez और सरकारी स्वामित्व वाली BHIM को भी।

Because यूपीआई व्हाट्सएप भुगतान सुविधा उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप मैसेंजर के माध्यम से सीधे पैसे भेजने और प्राप्त करने देगी। यूपीआई के आधार पर व्हाट्सएप भुगतान सुविधा ऐप के एंड्रॉइड और आईओएस दोनों संस्करणों के लिए उपलब्ध होगी। यह सुविधा वर्तमान में बीटा चरण में है, और सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की गई है।

So अगर आप भी WhatsApp UPI based payments feature सुविधा का लाभ उठाना चाहते है। तो इसके बारें में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। की UPI क्या होता है, एवं यह कैसे काम करता है।

WhatsApp UPI Payments Feature को कौन Support करेगा?

UPI का मतलब यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस ( UPI ) होता है। जैसा की इसके नाम से ही लग रहा है की यह कोई software या app नहीं होता है। यह payment देने वाले और payment लेने वाले के बिच की एक कड़ी है।

Unified Payment Interface भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक और इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) के समर्थन के साथ स्थापित एक पहल है। जो NCPI Rupay भुगतान के आधारभूत संरचना का संचालन करता है – जैसे वीज़ा और मास्टरकार्ड – विभिन्न बैंकों को अंतर-कनेक्ट करने और धन हस्तांतरण करने की अनुमति देता है।

IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) भी NCPI की पहल है। UPI भी IMPS का ही एक advanced version ( उन्नत संस्करण ) है। IMPS, NEFT की तुलना में बहुत ही तेज़ होता है। और IMPS के द्वारा तुरंत पैसे हस्तांतरित करने देता है। और यह NEFT के तुलना मे यह 24 × 7 काम करता है। इसका मतलब है, कि digital wallet या credit या debit card के बिना ऑनलाइन भुगतान बहुत आसान हो जाएगा।

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ( UPI ) आपके पैसा के लिये email ID की तरह काम करता है। यह आपका एक unique identifier होता है, जिसका उपयोग bank IMPS (Immediate Payments Service) के द्वारा पैसा transfer करने के लिये उपयोग करता हैं।

India मे WhatsApp user को WhatsApp UPI payments feature का पूरा लाभ देने के लिये भारत के लगभग सभी bank को support करेगी। For example ICICI Bank, HDFC Bank, and Axis Bank और State Bank of India सहित।

WhatsApp UPI payments feature कैसे काम करेगा?

So,वर्तमान में यदि आप किसी व्यक्ति को ऑनलाइन बैंक भुगतान करना चाहते हैं। तो आपको उस व्यक्ति का account number, account type, Bank name और IFSC code आदि की जरुरत पड़ती है। और यदि आपके पास ये सभी विवरण हैं, तो इसे विशेष रूप से एक फोन पर टाइप करना बहुत ही माथापच्ची वाला काम हो जाता है।

अधिकतर बैंकों को एक नया bank account जोड़ने के लिये 12 घंटे तक लग जाते हैं। और जब 12 hours के बाद अकाउंट add हो जाता है। तभी हम किसी को पैसा transfer कर पाते हैं।

But WhatsApp UPI based payments feature में इन सब समस्या का नहीं करना पड़ेगा। Because इंटरफ़ेस account holders को बैंक खाता विवरण दर्ज किए बिना केवल अपने आधार नंबर, mobile phone number और virtual payments address का उपयोग करके अपने smartphone से पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा पा सकते हैं।

Also Read : Android Mobile Phone Me GPS Signal Kaise Thiq Kare

WhatsApp में कैसे Add करें WhatsApp UPI Payments Feature को?

So, अगर आप भी WhatsApp UPI payments feature को use करना चाहते तो पहले आप यह देखे की आपका WhatApp fake app तो नहीं है। क्यूंकि अभी हाल ही मे google play store पर व्हाट्सएप का एक नकली संस्करण को 10 लाख लोग download कर चुके है। इसे google ने play store से हटा दिया है।

यदि आपने भी whatsapp का fake version download कर रखा है। तो आप इस feature का लाभ नहीं उठा पाएंगे। fake app का kaise pta kare? इसके लिये यह article पढ़े इसमें मैने fake app को पहचानने के लिये पुरे तरीके का वर्णन किया है, की कैसे आप fake app पता कर सकते है। और अगर आपका व्हाट्सएप original है तब आपको कोई problem नहीं होगी।

WhatsApp UPI payments feature को use करने के लिये इसे अपने व्हाट्सएप के साथ जोड़ना होगा। इसके लिये आपको सबसे पहले google play store जाकर अपने whatsapp को update करना होगा।

WhatsApp UPI Payments Feature
For example WhatsApp Kaise Update aur WhatsApp Se Paise Kaise Bheje?

Because इस feature को यूज़ करने के लिये आपके mobile में whatsapp वर्शन  android के लिये v2.18.41 और v2.18.22 iPhone के लिये होना जरुरी है।

इसके बाद आप किसी भी WhatsApp chat को open करे, और वहां पर setting के अन्दर Payments के option को देखे। अगर आपको option दिखाई दे रहा है तो great! और अगर नहीं दिखाई दे रहा है तो फिर नीचे दिए गए steps को follow करें।

Also Read : WhatsApp Account Delete Kaise Kare? – 3 Best Method

WhatsApp UPI payments feature को enable करने के लिये Steps को follow करे

  1. सबसे पहले आप अपने whatsapp chat list में से किसी ऐसे मित्र की तलाश करे। जिसके whatsapp account में WhatsApp UPI payments feature enable है, और उस से contact करे।

    WhatsApp UPI payments feature
    For example WhatsApp UPI payments feature ko kaise enable kare
  2. अब आप अपने मित्र को कहे की वो अपने whatsapp payment feature से आपको 1 रुपए transfer कर दे। जैसे ही आपका फ्रेंड आपको money transfer करेगा तो तुरंत ही आपके व्हाट्सएप अकाउंट में WhtaApp UPI feature setup करने के लिये एक notification आ जायेगा।

    WhatsApp UPI Payment Feature
    For example – WhatsApp Payment Feature Kya hai, Kaise Use kare?
  3. जब आपको notification मिल जाए तो आप इसे ok कर के conform कर दे। इसके बाद आपके व्हाट्सएप अकाउंट में WhatsApp payments feature जुड़ जायेगा। और आपका WhatsApp UPI payments feature enable हो जायेगा। अब आप इसे setup करके use कर सकते हैं।

WhatsApp payments feature को setup करने के लिये नीचे दिए गए step follow करें।

WhatsApp UPI Payments Feature को कैसे setup करें?

अब जब आपने उपर दिए गए सारे step को follow करके WhatsApp UPI payments feature को अपने account में add कर लिया है। So, केवल अब आपको इसको setup करना है, चलिए देखते है की इसको कैसे setup किया जाता है।

  • सबसे पहले आप अपने whatsapp account के setting में जाए। यहाँ पर आपको payments का option दिखाई देगा। अब आप इस पर click/tap करें।

    WhatsApp Payments Feature
    For example – Pay Via UPI – WhatsApp Payments Feature Kya Hai Aur Kaise Use Kare
  • इसके बाद WhatsApp number verify का option आपके सामने नजर आयेगा। इसमें आपके mobile का number verification होगा। यहाँ पर आपको एक बात का ध्यान रखना है। की आपके whatsapp का नंबर और bank account में registered mobile number एक ही होना चाहिए।

    WhatsApp number verify
    For example – WhatsApp number verify
  • After that ( इसके बाद ) bank list का एक नया option आपके सामने show होगा। यहाँ पर आपको उस बेंक को सेलेक्ट करना है। जिस bank में आपका account है।

    whatsapp upi payment
    For example – Whatsapp payment UPI activate kaise kare?
  • जैसे ही आप बेंक पर क्लिक करेंगे, तो इसके कुछ सेकेण्ड बाद ही आपका WhatsApp UPI payments के सेटअप की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। इसके बाद आपको Done के बटन पर click करना है।

That’s it अब आप WhatsApp UPI payments का उपयोग कर के किसी को भी पैसा भेज सकते है। उसके लिये नीचे दिए गए steps को follow करें।

Also Read : Kisi Ki Bhi Call Aur Sms Dekhe Apne Mobile Par

WhatsApp UPI Payments Feature से किसी को पैसा कैसे भेजे?

यहाँ आपको एक बात याद रखना चाहिए, कि WhatsApp payment feature तभी काम करेगा। जब जिसे आप पैसा भेजना चाहते है। उस व्यक्ति ने भी अपने whatsapp account में WhatsApp UPI payments feature में अपना bank account set कर लिया हो।

But अगर उसने नहीं किया है तो आप यह guide उसे भेज सकते है। ताकि वो भी WhatsApp payment feature को setup कर सके।

    1. सबसे पहले आप अपने WhatsApp account का chat option खोले। जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं, उसका chat खोले।

      whatsapp UPI payments
      WhatsApp chat option
    2. जब chat open हो जाए तो उसमे Attach button पर click करे। यदि आप के पास आईफोन हैं, तो प्लस के बटन को click करें।
    3. अब आप पैसा भेजने के लिये Payment पर click करें। अब इसमें वह amount डाले जितना आप भेजना चाहते है। जैसे की 100, 500, 1000 जितने भी रुपये भेजना चाहते हैं। इसके साथ ही आप मेसेज भी भेज सकते है।

      WhatsApp Payments feature
      For example – WhatsApp Payments feature based on UPI
    4. payment को authorize करने के लिये मतलब भेजने के लिये केवल उस बैंक के खाते का UPI पिन दर्ज करें। जिससे आप पैसे भेजने की कोशिश कर रहे हैं। जैसे की SBI, AXIS, ICICI और IDBI जो भी आपका बेंक है।
    5. जब आप एक बार पैसा भेजगें, तो यह आपके chat list में show हो जायेगा। जैसे दुसरे chat msg show होते है।

So, जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं। या फिर समझ गए होंगे, की WhatsApp payment feature बहुत ही सरल एवं सुविधाजनक है। इसकी प्रक्रिया भी काफी सरल है।और इसे पूरा करने के लिए केवल कुछ step को पूरा करना होता है।

Finally

But WhatsApp UPI payments feature एक पीयर टू पीयर ( व्यक्ति टू व्यक्ति ) सुविधा है।  इसका मतलब है, की आप केवल उन लोगो को ही पैसा भेज सकते है। जो आपके व्हाट्सएप chat लिस्ट में शामिल है। इनके अलावा आप और किसी को भी पैसा नहीं भेज पायेंगे। यहाँ तक की आप amazon, flipkart और bookmyshow जैसी eCommerce site से कुछ भी नहीं खरीद पाएंगे।

यह डिजिटल भुगतान के मोर्चे पर व्हाट्सएप का पहला प्रयास है। इस से पहले भारत में पेटीएम का प्रभुत्व रहा है। फेसबुक के स्वामित्व वाले इस ऐप ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस सुविधा की घोषणा नहीं की है। और इसे अब तक बीटा मोड में रखा है।

Also Read : Android Mobile Ki Battery Slow Charge Kaise Fix Kare

जिसका अर्थ है कि 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं का केवल एक छोटा हिस्सा ही अभी इस सेवा का लाभ उठा पा रहा है। जल्दी ही whatsapp इसे आधिकारिक तौर पर सबके लिये उपलब्ध कर देगा।

दोस्तों मेरे हिसाब से अभी तक आप WhatsApp UPI Payments Feature के बारे में पूरी तरह से समझ गये होंगे की यह क्या है? कैसे काम करेगा? और इस से हमें क्या फायदा होगा? दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आई हो तो इसे शेयर जरुर करे, और यदि आपके पास इस post से सम्बन्धित कोई सुझाव है। तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरुर बताये।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.