TV Trp Means क्या होता है ? जानिए Trp Full Form की पूरी जानकारी

0
6

TV Trp Means और Trp Full Form क्या होता हैं। दोस्तों आज हाँ इसी टॉपिक के उपर बात करंगे की टी आर पी क्या होता है? और यह कैसे काम करता हैं। इस की पूरी जानकारी हम आप को यहाँ पर देंगे।

Trp Means
Trp Full Form की पूरी जानकारी

दोस्तों आप सभी का हमारी साईट Teach Guide Hindi पर स्वागत हैं। आज के समय मे हमारे भारत देश मे लगभग न्यूज़ चैनल, म्यूजिक चैनल, entertainment चैनल, मूवी चैनल, कार्टून चैनल और भी बहुत सारे चैनल मोजूद हैं। यह सभी अलग अलग भाषा मे भी है।

पुरे भारत मे अभी वर्तमान समय मे लगभग 350+ चैनल अलग अलग भाषा के विभिन्न विभिन्न प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं। यहाँ पर हर वर्ग के लोगो के लिए अपनी मनपसंद का हर तरह का चैनल उपलब्ध है।

अब जैसे की किसी परिवार मे जो बुजुर्ग व्यक्ति होंते है, उन्हें न्यूज़ चैनल देखना अच्छा लगता हैं। जो बच्चे होते हैं, वो कार्टून चैनल देखते है। और जो युवा होंते है, उन्हें म्यूजिक और क्रिकेट पसंद होता हैं।

और जो महिलाएं होती है उन्हें तो हम सब अच्छे से जानते है, की डेली शॉप सीरियल देखना पसंद होता है। और बहुतो को Comedy Nights with Kapil sharma जैसे कॉमेडी शो पसंद आता हैं।

अगर आप टीवी देखते है, तो अपने कभी ना कभी टी आर पी के बारे मे जरुर सुना ही होगा। जैसे की फलां सीरियल का trp reting आज बहुत हाई है। फलां न्यूज़ चैनल की टी आर पी डाउन चल रही है।

दोस्तों आप यहाँ तक तो समझ ही गए होंगे की टी आर पी का किस से सम्बन्ध होता है। अब आगे हम नीचे दिए गए बिंदु पर बात करेंगे।

  1. Trp means क्या होता हैं?
  2. TRP कैसे चेक किया जाता हैं?
  3. टी आर पी का Channels पर क्या Effect पड़ता है?

Trp means क्या होता हैं? Trp Full Form

दोस्तों TRP full form या TRP Means होता हैं, Television Rating Point ( टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट )।टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट ऐसा टूल होता हैं। जिस की सहयता से ये पता लगाया जा सकता है, की भारत मे कोनसा tv channel सब से अधिक देखा जा रहा हैं।

Television Rating Point के की मदद से ये देखा जाता है। की कोनसा चैनल या फिर सीरियल को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। या किस धारावाहिक और tv show को कम देखा जा रहा है।

कुल मिल कर मतलब यह है, की किसी tv serial या tv channel को कितने लोग देख रहे है। इसी की बिनाह पर किसी भी टीवी शो, चैनल आदि की trp rating को तय किया जाता हैं। यही trp means होता हैं।

अभी पिछले महीने आप को याद होगा की दूरदर्शन ने अपने राष्ट्रीय चैनल पर दोबारा से रामायण कर प्रसारण किया था। रामायण ना सिर्फ भारतीय ईतिहास का बल्कि सम्पूर्ण विश्व के ईतिहास का सबसे सफल धारावाहिक बन गया है।

trp के मामले मे इस सीरियल ने अभी तक के सभी शो को काफी पीछे छोड़ दिया हैं। यहाँ तक यह Game of thrones से भी काफी आगे निकल गया हैं। इस की trp rating सबसे ज्यादा रही है।

TRP को कैसे चेक करें? ( How TRP is Calculated in Hindi )

आप को याद होगा की कुछ समय पहले टीवी चैनल को देखने के लिए set top box को अनिवार्य कर दिया गया था। वो इस लिए किया गया था। ताकि trp rating से सम्बंधित जानकारी को आसानी से प्राप्त किया जा सके।

Because इन सभी सेट टॉप बॉक्स को people meter के साथ जोड़ा जा सके।

people meter की मदद से यह पता लगा जा सकता है, की कौन से शो को कितना समय तक देखा जा रहा है। या फिर किस चैनल को लोग सबसे ज्यादा देख रहे हैं।

people meter की सहायता से television पर प्रसारित होने वाले शो या फिर चैनल की एक एक मिनट की इनफार्मेशन को Indian television Audience Measurement यानि की Monitoring Team के पास पंहुचा देते हैं।

इंडियन टेलीविज़न ऑडियंस मेज़रमेंट को पीपल मीटर से जो डाटा मिलता है। तब वह उस डाटा को विश्लेषण करने के बाद यह निश्चित करता है। की किस serial या चैनल का trp rating कितना है कौन ज्यादा पोपुलर है। और कौन प्लॉप हैं।

आप इस को यूँ समझ सकतें हैं, की जब आप आप जब YouTube पर कोई विडियो देखतें है। तो आप को वहां पर उस विडियो को कितने लोगो ने देखा है, कितने लोगो ने लाइक किया और कितने ने डिशलाइक किया है। इस सबसे पता चलता है, की वह विडियो कितना पोपुलर हैं।

people meter भी कुछ इस तरह से ही काम करता है। और चैनल या शो का trp rating को सुनिश्चित करता हैं।

टी आर पी का Channels पर क्या Effect पड़ता है?

दोस्तों आप ने उपर तो यह समझ ही लिया होगा की trp means और Trp Full Form क्या होता है, और यह किस से सम्बंधित होता हैं।

अब एक सवाल यह उठता है, की क्या यह trp rating किसी चैनल के लिए कितना जरुरी है। और क्या यह किसी चैनल और शो के इनकम को प्रभावित कर सकता हैं।

जी हाँ दोस्तों यह किसी भी चैनल की या टीवी सीरियल की trp कम ज्यादा होने से उसकी इनकम पर प्रभाव पड़ता हैं।

भारत मे जितने भी चैनल वह सब किसी ना किसी तरह से ad से होने वाले इनकम पर ही निर्भर रहते हैं। जैसे की स्टार प्लस, जी टीवी, सोनी टीवी आदि सभी ही ऐड से होने वाले इनकम पर ही निर्भर हैं।

यदि किसी चैनल पर प्रशारित होने किसी शो को trp बहुत ज्यादा है। तो उस पर दिखाई जाने वाले ऐड की प्राइस भी बहुत ज्यादा होगी।

और किसी सीरियल की टी आर पी low है, तो उसकी इनकम भी काफी कम होगी। इस लिए आप यहाँ यह मान सकतें है। की किसी भी चैनल या सीरियल के लिए trp rating बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।

उदहारण के लिए नागिन, कपिल शर्मा कॉमेडी शो और गेम ऑफ़ थ्रोंस आदि सीरियल का टी आर पी रेटिंग ज्यादा होने के कारण इन से होने होने वाली कमाई भी ज्यादा होगी।

Also Read : Idea का net balance कैसे check करें देखें 2 सिंपल तरीके से

Also Read : अपने naam ke wallpaper कैसे बनाये और download करें 2 सिंपल तरीका

About Trp Means

Also Read : YouTube Channel Description आखिर क्यूँ इतना महत्वपूर्ण है

तो दोस्तों आप यह तो समझ ही गये होंगे की Trp Full Form क्या है? और यह किसी भी चैनल के लिए बहुत जरुरी क्यों होता हैं?

दोस्तों आप को यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स मे जरुर बताएं। धन्यवाद आपका दिन शुभ रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.