TV Trp Means क्या होता है ? जानिए Trp Full Form की पूरी जानकारी

Home » Tips & Tricks » TV Trp Means क्या होता है ? जानिए Trp Full Form की पूरी जानकारी

TV Trp Means और Trp Full Form फुल फॉर्म क्या है। दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे की TRP क्या है ? और यह कैसे काम करता है। इसके बारे में हम आपको यहां पूरी जानकारी देंगे। तो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारी साइट Teach Guide Hindi पर। आज के समय में हमारे देश में लगभग न्यूज चैनल, म्यूजिक चैनल, एंटरटेनमेंट चैनल, मूवी चैनल, कार्टून चैनल और भी कई चैनल हैं। यह सभी अलग-अलग भाषाओं में भी है। Jio tv App laptop mein kaise chalayen Best 100% Working Method को भी पढ़े।

अगर आप Tv Trp के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए एकदम सही पोस्ट है। इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। तो वर्तमान में, पूरे भारत में विभिन्न प्लेटफार्मों पर विभिन्न भाषाओं में लगभग 350+ चैनल उपलब्ध हैं। यहां हर वर्ग के लोगों के लिए अपनी पसंद का हर प्रकार का चैनल उपलब्ध है।

अब चूंकि एक परिवार में बुजुर्ग हैं, इसलिए वे न्यूज चैनल देखना पसंद करते हैं। जो बच्चे हैं वे कार्टून चैनल देखते हैं। और जो युवा हैं, उन्हें संगीत और क्रिकेट पसंद है। और हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि जो महिलाएं वहां होती हैं, उन्हें डेली शॉप सीरियल्स देखना पसंद होता है। और कई कॉमेडी शो जैसे कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शर्मा। LED tv को Android Mobile से कनेक्ट कैसे करें 4 सबसे बढ़िया तरीका को पढ़े।

Trp Means
Trp Full Form की पूरी जानकारी for example

So अगर आप टीवी देखते हैं तो आपने कभी ना कभी टीआरपी के बारे में सुना ही होगा। क्योंकि ऐसे सीरियल की टीआरपी रेटिंग आज बहुत ज्यादा है। ऐसे न्यूज चैनल की टीआरपी घटती जा रही है। दोस्तों अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि टीआरपी का संबंध किससे है।

Trp means क्या होता हैं? Trp Full Form

So दोस्तों TRP का फुल फॉर्म या TRP मतलब टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (Television Rating Point) होता है। टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट एक ऐसा टूल है। जिसकी मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि भारत में कौन सा टीवी चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. इसे टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट की मदद से देखा जाता है। कौन सा चैनल या सीरियल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है, या फिर कौन सा सीरियल और टीवी शो कम देखा जा रहा है।

कुल मिलाकर इसका मतलब है कि कितने लोग एक टीवी सीरियल या टीवी चैनल देख रहे हैं। इसी के आधार पर किसी भी टीवी शो, चैनल आदि की टीआरपी रेटिंग तय होती है, टीआरपी का मतलब यही होता है। तो अभी पिछले महीने ही आपको याद होगा कि दूरदर्शन ने अपने राष्ट्रीय चैनल पर फिर से रामायण का प्रसारण किया था। रामायण न केवल भारतीय इतिहास में बल्कि पूरे विश्व के इतिहास में सबसे सफल धारावाहिक बन गया है।

But trp के मामले मे इस सीरियल ने अभी तक के सभी शो को काफी पीछे छोड़ दिया हैं। यहाँ तक यह Game of thrones से भी काफी आगे निकल गया हैं। इस की trp rating सबसे ज्यादा रही है।

Also Read: Torrent movie download : टोरेंट क्या है? और हिन्दी मूवी कैसे डाउनलोड करें?

TRP को कैसे चेक करें? ( How TRP is Calculated in Hindi )

तो आपको याद होगा कि कुछ समय पहले टीवी चैनल देखने के लिए सेट टॉप बॉक्स अनिवार्य कर दिया गया था। इसके लिए किया गया था। ताकि टीआरपी रेटिंग से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल सके। Because इन सभी सेट टॉप बॉक्स को people meter से जोड़ा जा सकता है। people meter की मदद से पता लगाया जा सकता है कि कौन सा शो कितनी देर से देखा जा रहा है, या कौन सा चैनल लोग सबसे ज्यादा देख रहे हैं।

people meter की मदद से टेलीविजन पर प्रसारित होने वाला शो या चैनल एक एक मिनट की जानकारी इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट यानी मॉनिटरिंग टीम तक पहुंचता है। भारतीय टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट को जो डेटा पीपल मीटर से मिलता है। फिर वह उस डेटा का विश्लेषण करने के बाद फैसला करता है। किस सीरियल या चैनल की टीआरपी रेटिंग क्या है, कौन ज्यादा लोकप्रिय है। और फ्लॉप कौन हैं?

So आप इसे इस तरह समझ सकते हैं, जब आप YouTube पर कोई वीडियो देखते हैं। तो कितने लोगों ने उस वीडियो को वहां देखा है, कितने लोगों ने लाइक किया है और कितनों ने नापसंद किया है। इससे पता चलता है कि वे वीडियो कितने लोकप्रिय हैं। पीपल मीटर भी इसी तरह से काम करता है। और चैनल या शो की टीआरपी रेटिंग सुनिश्चित करता है।

Also Read: YouTube Channel Description आखिर क्यूँ इतना महत्वपूर्ण है

टी आर पी का Channels पर क्या Effect पड़ता है

दोस्तों ऊपर आप समझ ही गए होंगे कि trp का मतलब क्या होता है और Trp Full Form क्या होता है और इसका क्या संबंध है। ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या यह टीआरपी रेटिंग किसी भी चैनल के लिए इतनी जरूरी है। और क्या यह किसी चैनल और शो की आय को प्रभावित कर सकता है।

जी हाँ दोस्तों किसी भी चैनल या टीवी सीरियल की टीआरपी कम होने से उसकी आमदनी पर असर पड़ता है, भारत में जितने भी चैनल हैं, वे सभी किसी न किसी रूप में विज्ञापन से होने वाली आय पर निर्भर हैं। जैसे स्टार प्लस, ज़ी टीवी, सोनी टीवी आदि सभी विज्ञापनों से होने वाली आय पर निर्भर करते हैं। अगर किसी शो की टीआरपी इतनी ज्यादा है कि उसे किसी चैनल पर प्रसारित नहीं किया जा सकता। तो इस पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन की कीमत भी बहुत ज्यादा होगी। 

But अगर किसी सीरियल की टीआरपी कम होगी तो उसकी आमदनी भी बहुत कम होगी। इसलिए आप इसे यहां मान सकते हैं। वह टीआरपी रेटिंग किसी भी चैनल या सीरियल के लिए बहुत जरूरी होती है। तो उदाहरण के तौर पर नागिन, कपिल शर्मा कॉमेडी शो और गेम ऑफ थ्रोन्स आदि सीरियल्स की ज्यादा टीआरपी रेटिंग के चलते इनसे कमाई भी ज्यादा होगी।

Also Read: WhatsApp पर full Dp Profile Picture कैसे लगाएं update 2021

About Trp Means

तो दोस्तों आप यह तो समझ ही गये होंगे की Trp Full Form क्या है? और यह किसी भी चैनल के लिए बहुत जरुरी क्यों होता हैं?

So दोस्तों आप को यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स मे जरुर बताएं। धन्यवाद आपका दिन शुभ रहे।

Also Read :

About Jiten Kumar

आप सभी का टीच गाइड हिन्दी साईट पर स्वागत है। आप को इस साईट पर इन्टरनेट और डिजिटल वर्ल्ड से सम्बंधित सभी जानकारियाँ हिन्दी मे मिलेगी। यहाँ पर मोबाइल सरकारी योजना एंटरटेनमेंट आदि की जानकारी भी मिलेगी। आप हम से कांटेक्ट अस पेज के द्वारा हमसे संपर्क कर सकते हैं। - Jiten Kumar

Leave a Comment