Kya Post Rank Ke Liye Meta Keywords Use Karna Chahiye

2009 में, Google ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि वे website popularity या फिर web traffic rankings में meta keywords tag का use नहीं करेंगे। बाद में Yahoo! और Bing ने भी ऐसा ही किया जैसा Google ने 2009 में किया था।

Kya Post Rank Ke Liye Meta Keywords Use Karna Chahiye
Kya Post Rank Ke Liye Meta Keywords Use Karna Chahiye

प्रत्येक blogger के meta keywords tag को use करने के अपने अपने कारण हो सकते हैं। Because SEO के लिये meta tag बुनियादी तत्वों में से एक जरुरी factor रहा है। Meta tags कुछ भी नहीं हैं। लेकिन meta keywords snippet आपके website के page के content का वर्णन करता है। अधिकांश blogger अपने  blog/site को search engine में introduce करने के लिये meta tag को use करते हैं।

लेकिन, सच्चाई यह है कि meta tag keywords पूरी तरह बेकार हैं। But फिर भी अधिकांश blogger और site owner ने meta tag का उपयोग करना जारी रखा हुआ हैं। यह पोस्ट विशेष रूप से उनके लिए है।

Meta Keywords Tag क्या हैं?

Meta keywords शब्द मुख्य रूप से 1995 में सबके सामने आया था। अगर कोई visitor सर्च इंजन के द्वारा कुछ search करता है, तो keywords or phrases से संबंधित वेबसाइट के content को search engine के द्वारा visitor के सामने show कर देता हैं।

यह meta tags element ( सभी meta element की तरह ) visitors के लिये अदृश्य होता हैं। But search engines के लिये visible रहता हैं। तब इन meta element का उपयोग search engine पर रैंक करने के लिए किया जाता था।

एक तरह से यह keyword को आरक्षित करने जैसा है, ताकि Google directly आपको रैंक कर सकें। लेकिन बाद में वेब और अधिक commercial बनता गया। और लोगो ने अपनी website और content को rank करने के लिये keywords element का स्पैमिंग शुरू कर दिया। और इस प्रकार search engine ने उन्हें अनदेखा करना शुरू कर दिया।

इन meta tags का focus keyword के साथ कोई लेना देना नहीं होता है। focus keyword Yoast SEO की विशेषता हैं। यहाँ पर main keyword को article में focus करके अपने content या page को रैंक करा सकते हैं।So जब लोग उस keyword के साथ search engine में search करेंगे तो वो आपके content तक पहुच जायेंगे।

Web Ranking के लिये Google Keywords Meta Tag उपयोग नहीं करता है

2009 में Google officially announced किया था की वे वेब रैंकिंग के लिये keywords meta tag को use नहीं करेंगे।

दुसरे Search Engine ने इसके बारे में क्या किया?

उसी साल अक्टूबर में Yahoo ने घोषणा की कि वे अब meta keywords tag का उपयोग नहीं करेंगे। अन्य दूसरी बड़ी कंपनियों की तरह, अब वे भी इसका समर्थन नहीं करेंगे।

बाद में 2014 में Bing ने कहा,

आज, यह बहुत स्पष्ट है कि SEO के मामलें में meta keywords tag बिल्कुल dead हो चूका हैं। बेशक यह अभी भी  विज्ञापन सिस्टम के लिये प्रासंगिक हो सकता हैं। वेब पर लक्षित विषयों की तलाश के लिए बॉट्स को सिग्नल भेजने के लिये चल सकता हैं। जहां तक search engine की बात है  tag को साल पहले तक बुस्टर के रूप में use किया जाता था।

So मेरा आपको suggestion हैं की LSI और संबंधित keywords की खोज करने में अपना बहुमूल्य समय बर्बाद मत करें। इसके बजाय आप अपना focus ज्यादा शब्दों और quality content को लिखने के लिये करें। Also आप अपना कुछ समय main keyword research के लिये खर्च करें। इस से आपको काफी फायदा मिलेगा।

Because meta keywords की अब समय सीमा समाप्त हो गई है। But main focus keywords अभी भी page और content की ranking के लिये SEO में मुख्य बिंदु है।

WordPress Site में Yoast SEO के द्वारा Meta Tags को कैसें Disable करें?

Currently, Yoast SEO को WordPress उपयोगकर्ताओं के लिए अभी तक उपलब्ध सभी SEO tool में सबसे अधिक search engine के अनुकूल सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता है। Yoast SEO सभी technical optimization को support करता हैं।

यह आपको बेहतर content लिखने में मदद करता है। Because जब आप अपना articles लिखते तो यह आपको focus keyword चुनने के option देता हैं। और फिर इस focus keyword को हर जगह use करने के लिये दिशा निर्देश देता है।

Finally अब keywords meta tag SEO के लिये बिलकुल बेकार है। अगर आप अभी भी meta tag use कर रहे हैं तो सच मानिये आप अपना कीमती time बर्बाद कर रहे हैं।

यह भी जरुर पढ़े: WordPress Plugin Ko Kaise Install Kare Step By Step

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.