SIM Card Lock Aur Unlock Kaise Kiya Jata Hai Best 2020

Sim card lock aur unlock kaise kare? हेलो दोस्तो आप सभी का Teach Guide Hindi साईट पर स्वागत हैं। हम इस पोस्ट मे आप को सिम कार्ड को लॉक और अनलॉक कैसे किया जाता हैं? इस के बारें मे आप सभी लोगो को बहुत ही सरल भाषा मे समझायेंगे।

Sim Card Lock
For Example SIM Card Lock Kaise Kare

सिम कार्ड के बारे मे हम सभी अच्छी तरह से समझते और जानते है। सिम कार्ड एक तरह से मोबाइल का हार्ट होता है। इस के बिना सभी मोबाइल किसी भी काम का नहीं होता हैं।

Because अगर हमें किसी को कॉल करना है, तो सिम की जरुरत पड़ती हैं। बिना सिम के हम किसी को कॉल नहीं कर सकते हैं। ऐसे मे अगर हम यदि अपने सिम कार्ड को सिक्योर यानि की सुरक्षित नहीं रखते है, तो हम प्रॉब्लम मे फंस सकते हैं।

So अगर हम अपना सिम कार्ड को सुरक्षित नहीं करते या रखते है, तो कोई भी हमारे सिम नंबर का कोई भी गलत यूज़ कर सकता है। क्यूंकि आज के समय मे बढ़ते हुए अपराध मे सिम कार्ड बहुत ही ज्यादा यूज़ होने लगे हैं। इस लिए हमें अपने Sim card lock या Pin lock और Mobile Ka Pattern Lock लगा कर रखना चाहिए।

हम सभी अपने मोबाइल फ़ोन को लॉक कर के तो रखते ही है। But हम मे से बहुत से लोग का sim card unlock ही रहता है। मतलब की उनके सिम कार्ड मे पासवर्ड नहीं होता हैं। यह बात शायद आप लोगो मे से बहुत से लोग जानते होंगे। लेकिन बहुत से ऐसे भी होंगे, जिन्हें sim card lock क्या होता है। और इसे कैसे लगते है, नहीं पता होगा।

So हम इस की पूरी जानकारी यहाँ नीचे देने जा रहे है। जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Sim Card Lock Kya Hota Hai? – What is sim card lock in Hindi

So चलिए सबसे पहले हम यह जानते है की sim card lock kya होता है? सिम कार्ड लॉक एक बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर होता है। यह फीचर आपको सभी तरह के मोबाइल मे सिक्यूरिटी के आप्शन ( Security option ) मे आसानी से मिल जायेगा। आप किसी भी company के सिम कार्ड मे इस आप्शन की सहायता से पासवर्ड सेट कर सकते है, या लगा सकते है।

But यदि हम एक बार किसी भी sim card ka पासवर्ड सेट कर देते है। तो फिर कोई भी बिना पासवर्ड के इस सिम को इस्तेमाल नहीं कर सकता है। जब भी मोबाइल को स्विच ओन किया जायेगा तब तब पासवर्ड इंटर करना होगा।

इस के अलावा जब sim card lock हो जायेगा यानि की हम इस मे पासवर्ड लगा देंगे, तो इसे किसी दुसरे फोन मे कोई भी यूज़ नहीं कर सकता है। और यदि वह इस सिम को दुसरे मोबाइल फ़ोन मे यूज़ भी करना चाहेगा तो यह पासवर्ड मागेगा। जैसे की Enter Sim Password आदि। इसके बाद जिसे sim card ka password मालूम होगा वो ही इसे यूज़ कर पायेगा, अन्यथा वह यूज़ नहीं कर पायेगा।

सभी कंपनी का मोबाइल sim card ka password ( जैसे की Airtel , Vodafone ) आदि चार अंको का होता है। आप सिम कार्ड के पासवर्ड को अपनी सुविधा के अनुसार बदल भी सकते हैं। यदि कोई भी आपके सिम कार्ड मे तीन बार से ज्यादा गलत पासवर्ड इंटर करेगा। तो तब आप का sim card lock ( सिम कार्ड लॉक ) हो जायेगा। और फिर इस के बाद यह सिम कार्ड आप से PUK Code मांगने लगेगा।

So आप को अपने सिम कार्ड लॉक को खोलने के लिए PUK Code की जरूरत होगी। इस तरह से यह आप के सिम कार्ड के सिक्यूरिटी के लिए बहुत ही जरुरी होता है। पुक कोड या सिम कार्ड लॉक, मोबाइल के चोरी या फिर गुम हो जाने के स्थिति मे यह बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता हैं। अब हम आगे जानेंगे की पुक कोड क्या होता है।

PUK Code kya hai? ( what is PUK Code? )

PUK code का पूरा नाम Personal Unlocking Key ( व्यक्तिगत अनलॉकिंग कुंजी ) होता है। जिस को हम आम भाषा मे पुक कोड PUK Code भी कहते हैं। यह एक ऐसी सुविधा है। जिसकी मदद से आप अपने सिम कार्ड को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। पुक कोड आठ अंको मे होता हैं।

यदि आप ने अपने मोबाइल फ़ोन मे sim card pin ( सिम कार्ड पिन ) लगाया हुआ है। और आप ने गलती से तीन बार से अधिक गलत पिन इंटर कर दिया है। तब आपका sim card lock यानि की ब्लाक हो जायेगा। और यह आप से PUK Code मांगने लगेगा। इस के बाद आप जब इस मे सही पुक कोड इंटर कर देंगे, तब फिर से आप का सिम अनब्लाक हो जायेगा।

यहाँ पर आप को एक बात का ध्यान रखना है। की अगर आप गलती से भी गलत पुक कोड भी तीन बार से ज्यादा इंटर कर देते है। तो आपका यह सिम कार्ड हमेशा के ब्लाक हो जायेगा।

PUK Code Kaise Pta kare? पुक कोड कैसे पता करें

But यदि आप के मोबाइल का Sim PUK Lock हो गया है। और आप को यह नहीं पता है पुक कोड कैसे पता करते है। तो यह बहुत ही आसान है, आप को अपने सिम कार्ड की कंपनी के कस्टमर केयर को कॉल कर के उन को अपनी कुछ जानकारी देनी होगी ताकि वो यह वेरीफाई कर सके की उस सिम के असली मालिक आप ही है। कस्टमर केयर वेरीफाई कर ने के लिए यह जानकारी आपसे पूछ सकता हैं। जैसे की,

  • आप का नाम।
  • सिम कार्ड किस के नाम से है।
  • सिम कार्ड लेते समय आप ने कोनसी आई डी जमा करी थी।
  • आप का एड्रेस ( जो सिम खरीदते समय आपने बताया होगा )
  • सिम का सीरियल नंबर।
  • sim card का नंबर।

So कस्टमर केयर यह सभी जानकारी आपसे लेने के बाद आप को पुक कोड दे देगा। इस के बाद आप इस कोड को अपने सिम मे इंटर कर के सिम को अनब्लॉक कर सकते हैं।

दोस्तों यहाँ तक तो आप सभी ये अच्छे से समझ ही गए होंगे की sim card lock क्या होता हैं? अब आगे हम आपको यह बताएँगे की, सिम को लॉक कैसे करते हैं?

Sim Card Lock Kaise Kare? How to lock sim card

लगभग सभी तरह के मोबाइल फ़ोन मे सिम कार्ड को लॉक करने का आप्शन मोजूद होता हैं। कीपैड वाला मोबाइल, एंड्राइड मोबाइल हो या फिर आई फ़ोन हो सभी फोन मे यह सुविधा उपलब्ध रहती हैं।

अब आगे हम आप को बताएँगे की कैसे सिम कार्ड को लॉक कर सकते हैं।

सिम कार्ड लॉक करने का स्टेप

  • सर्वप्रथम आप को अपने मोबाइल के सेटिंग के आप्शन को ओपन कर लें।
  • इस के बाद आप के सामने बहुत सारे आप्शन दिखाई देने लगेगा। इन आप्शन मे आपको security ( सिक्यूरिटी ) का आप्शन भी दिखाई देने लगेगा। आप यहा निचे इमेज मे भी देख सकते हैं। अब आप को इस आप्शन पर क्लिक करना हैं।

    सिम कार्ड लॉक
    सिम कार्ड कैसे लॉक करते हैं?
  • So जैसे ही आप सिक्यूरिटी के आप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप को Set Up SIM Card Lock का आप्शन दिखाई देंने लगेगा। But अगर आप को यह आप्शन दिखाई नहीं दे रहा है। तो आप नीचे की तरफ other security settings पर क्लिक कर दें। इस मे आप को यह option मिल जायेगा।

    Set Up SIM Card Lock ka option
    Set Up SIM Card Lock ka option
  • अब आप Set Up SIM Card Lock के आप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के सामने सिम कार्ड को लॉक करने का एक नया आप्शन दिखाई देगा। अब आप को यहाँ पर एक बात का ध्यान रखना है, की यदि आप अपने मोबाइल फ़ोन मे दो सिम कार्ड यूज़ कर रहे है, तो दोनों सिम कार्ड को लॉक करने का आप्शन दिखाई देने लगेगा। अब आप को जिस भी सिम कार्ड को लॉक करना है, उस पर क्लिक कर दें। आप यहाँ नीचे फोटो मे देख सकते है।

    Lock SIM card
    Lock SIM Card ka option kaise use karen
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो Lock SIM Card का option आप के सामने नजर आने लगेगा। इस मे आप अपनी पसंद का कोई से भी चार अंको की संख्या डाल कर अपना पिन कोड या फिर पासवर्ड सेट कर सकते है। इस के बाद OK पर क्लिक कर दें।

    SIM PUK code
    SIM PUK Code kaise lagate hain

इस तरह से आप के सिम कार्ड का पिन कोड सेट हो जायेगा। But ध्यान रखे की आप ने अपने सिम कार्ड के लिए कोनसा पासवर्ड चुना था। Because अगर आप यह पिन कोड भूल जायेंगे, तो आपको अपने सिम कार्ड का लॉक खोलने मे बहुत दिक्कत हो जाएगी।

So दोस्तों उपर जो स्टेप हमने आप को बताये हैं। उसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने सिम को लॉक कर सकते है। अब हम आपको नीचे सिम कार्ड को अनलॉक कैसे करते हैं, इस के बारे मे बताएँगे।

SIM Card Ko Unlock Kaise Kare? How To Unlock SIM Card

दोस्तों अगर आप के सिम कार्ड मे लॉक लगा हुआ है। और अब आप उस लॉक को अपने सिम से हटाना चाहते है। तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • So इस के लिए सबसे पहले आप को अपने मोबाइल के सेटिंग मे जाना होगा।
  • और फिर से आप को Security option पर क्लिक करने होगा। जैसे आप ने उपर के स्टेप मे किया था।
  • इस के बाद सिक्यूरिटी आप्शन मे सिम लॉक के आप्शन को ऑफ कर देना हैं
  • सिम लॉक को ऑफ करते समय यह फिर से आप से सिम कोड मागेगा। आप को वही सिम कोड इंटर करना है। जो आपने सिम कोड के लिए चुना था उसके बाद OK पर क्लिक कर देना हैं।

Also Read : Call Barring Kya Hota Hai? Kaise Use Karte Hain? Best 2020

Also Read : Vodafone Talktime Credit & Data Loan Kaise Le – Code & Number

Finally About Sim card Lock

Also Read : VAS Services ko apne sim card se deactivate kaise kare

Also Read : Android Mobile Ki Battery Slow Charge Kaise Fix Kare

So दोस्तों इस तरह से आप लोग अपने सिम कार्ड को पासवर्ड से लॉक कर सकते है। हमने जो उपर आप को तरीका बताया है। इसे आप फॉलो कर सकते हैं, यह बहुत ही आसान हैं। अगर आपको इस मे किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है। तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स मे अवगत करा सकते हैं। आप का दिन शुभ रहे धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.