Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Online Apply Kaise Kare

Home » Sarkari Yojana » Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Online Apply Kaise Kare

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana apply कैसे करे? माता-पिता के जीवन में बच्चे का जन्म और फिर उनका सही तरीके से पालन-पोषण करना बहुत जरूरी है। Because ऐसे समय में अतिरिक्त देखभाल, आराम और पोषण की आवश्यकता होती है। इस पोस्ट Prdhan mantri awaas yojana ke liye apply kaise करें को भी पढ़े?

So इसलिए भारत सरकार विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं में सुधार कर मातृ स्वास्थ्य में बदलाव लाने का प्रयास कर रही है। ऐसी ही एक योजना है पीएमएमवीवाई, पीएम गर्भावस्था सहायता योजना आवेदन (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) जिसे पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर से डिजाइन किया था। इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

हमारे देश में गर्भवती महिलाओं की स्थिति अभी भी अच्छी नहीं मानी जाती है। भारत में खराब मातृ स्वास्थ्य सबसे बड़ी चिंता है। एक ऐसा देश जो पूरी दुनिया में सभी जन्मों का 1/5 हिस्सा है। प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना आवेदन, प्रधानमंत्री मातृ वंदना आवेदन पत्र, Mantri Matritva Vandana Yojana in Hindi आयुष्मान भारत योजना 2021 में अपना नाम कैसे देखें मोबाइल से

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana
Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana online apply

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana (PMMVY) क्या हैं?

PMMVY का फुल फॉर्म प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना है। इन शब्दों का अर्थ है प्रधानमंत्री की माता की पूजा योजना। यह योजना वर्ष 2017 में गर्भवती महिलाओं के लिए लागू की गई थी। इस योजना के तहत उन गर्भवती महिलाओं की मदद की जाती है। जिन्होंने गर्भावस्था के कारण अपनी नौकरी खो दी है। और उन्हें रुपये की मदद की जाती है। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण और स्वास्थ्य में सुधार करना है।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2021 के उद्देश्य क्या हैं

गरीबी के कारण एक औसत भारतीय महिला को पौष्टिक भोजन नहीं मिल पाता है। इस कारण इन महिलाओं को कुपोषित माना जाता है। महिलाओं और बच्चों को कम से कम बुनियादी पोषण प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार ने हमेशा इन आकर्षक स्वास्थ्य योजनाओं को शुरू किया है। प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना (प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना) भारत के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत आती है।

  1. प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना (प्रधान मंत्री गर्भावस्था सहायता योजना) का उद्देश्य स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं को आंशिक मुआवजा देकर उनकी मदद करना है। जो लोग गर्भावस्था के दौरान काम कर रहे थे, और गर्भावस्था ने उन्हें अपनी नौकरी छोड़ने या बिना वेतन के छुट्टी लेने के लिए मजबूर किया।
  2. गर्भावस्था के दौरान महिला के गर्भावस्था स्वास्थ्य को बनाए रखने और स्वस्थ बच्चे को जन्म देने के लिए अतिरिक्त पोषण (संतुलित आहार) की आवश्यकता होती है।
  3. इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रोत्साहन के रूप में तीन किस्तों में नकद राशि प्रदान की जाती है। ताकि ये महिलाएं अपनी दैनिक पोषण की आवश्यकता को पूरा कर सकें।

Also Read: प्रधानमंत्री आवास योजना की शिकायत कैसे करे 2021 का सबसे अच्छा तरीका

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana के मुख्य लाभ क्या क्या हैं

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं। इस के बारे मे नीचे दिया जा रहा हैं।

आर्थिक रूप से मदद

इस मुवावजे के रूप मे लाभार्थी को तीन किस्तों मे मदद दी जाती है। ताकि इन की मदद से महिलाये अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सके। जो इस प्रकार से हैं।

इन्सटॉलमेंट नंबरCriteria ( मानदंड )Incentive ( प्रोत्साहन राशि )
1गर्भावस्था का पंजीकरण मासिक धर्म की तारीख से 150 दिन पहले किया जाना चाहिए।1000 रुपए
2दूसरी क़िस्त के लिए अप्लाई एलएमपी के लगभग 180 दिनों के बाद किया जाना चाहिए।2000 रुपए
3एक स्तनपान कराने वाली मां बच्चे के जन्म के बाद दावा कर सकती है।2000 रुपए

पोषण संबंधी जरूरतें

एक स्तनपान कराने वाली मां और एक गर्भवती महिला को अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जिससे बच्चे को पर्याप्त पोषण मिल सके। महिलाओं को अपनी लंबाई और वजन के आधार पर दैनिक आवश्यकता से कम से कम 200 कैलोरी अधिक का सेवन करना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन अनुशंसा करता है। कि नवजात शिशु को जीवन के पहले 180 दिनों तक केवल स्तनपान ही कराना चाहिए।

इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए मां को भोजन के साथ पर्याप्त पोषक तत्व लेने चाहिए। तभी बच्चे को आवश्यक मात्रा में पोषण मिलना संभव हो सकता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एक महिला को अपनी और बच्चे की अतिरिक्त पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है।

Also Read: PM Kisan Yojana List 2021 Online Status Suchi Me Name Kaise Dekhe

Pradhan mantri matru vandana yojana के लिए पात्रता मानदंड

इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत में अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली गर्भवती महिलाओं को 5000 रुपये नकद प्रोत्साहन राशि प्रदान करना है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको नीचे दिए गए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा।

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. गर्भ धारण करने से पहले महिला को काम पर रखा गया था।
  3. महिला की परिकल्पना 01.01.2017 को या उसके बाद हुई।
  4. गर्भावस्था के कारण महिला को वेज-लॉस का अनुभव हुआ है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

PMMVY (प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना) के तहत किश्तों को प्राप्त करने के लिए आपको प्रत्येक किश्त में अलग-अलग दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। लाभार्थी को प्रत्येक किश्त के लिए दावा करते समय इन दस्तावेजों को समय पर जमा करना होगा। किश्तों की संख्या के अनुसार निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

पहली किस्त प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (First Installment)

आप को पहली क़िस्त जमा करने के लिए जो दस्तावेज अंतिम माहवारी की तारीख से 150 दिनों के भीतर जमा करवाने है, वो इस प्रकार से हैं।

  • आवेदन फॉर्म 1 ए सही तरह से भरा हुआ होना चाहिये।
  • MCP (माहवारी) कार्ड की कॉपी
  • identity proof ( पहचान प्रमाण ) की कॉपी
  • बैंक या डाकघर की पासबुक की प्रति की कॉपी

दूसरी किस्त Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana ( Second Installment )

दूसरी क़िस्त के लिए अंतिम मासिक धर्म की तारीख से 180 दिनों के भीतर प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज इस प्रकार से हैं।

  • सही तरीके से भरा हुआ आवेदन फॉर्म 1 बी
  • MCP कार्ड की कॉपी

तीसरी किस्त PMMVY प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ( Third Installment )

बच्चे के जन्म के पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) के बाद जमा किए जाने वाले दस्तावेज।

  • विधिवत भरा हुआ आवेदन फॉर्म 1 सी
  • MCP कार्ड की प्रतिलिपि
  • आधार कार्ड आईडी की कॉपी
  • बच्चे की नकल
  • जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र

Also Read: PM Kisan samman nidhi yojana Apply kaise karen आवेदन 2021

PMMVY मातृत्व लाभ के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

आप को online pradhan mantri matru vandana yojana apply करने के लिए PMMVY CAS (कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर) की मदद से करना होगा। पीएमएमवीवाई के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप को PMMVY की वेबसाइट पर जाना होगा। इस के लिए यहाँ पर क्लिक करे
  2. अब नीचे की तरफ आप को Beneficiary Login का आप्शन दिखाई दे रहा होगा। इस पर क्लिक करें।
  3. यहाँ पर अब आप को For Registering New User Click Here का आप्शन दिखाई दे रहा होगा। इस आप्शन पर क्लिक कर दें।
  4. Direct Beneficiary User Creation का एक नया पेज ओपन हो जायेगा। इस फॉर्म को पूरी तरह से सही सही भर दें। और फिर रजिस्टर पर क्लिक कर दें।
  5. इस के बाद अगले स्टेप मे आप को बेसिक डिटेल को भर दें जैसे की केटेगरी, आईडी प्रूफ संख्या, एलएमपी तिथि, मोबाइल नंबर, नाम, जीवित बच्चों की संख्या, गर्भावस्था पंजीकरण तिथि, पीएमएमवीवाई के तहत पंजीकरण की तारीख आदि को भरकर पंजीकरण पूरा करना है।
  6. अब अगले पेज पर आप को लाभार्थी की बैंक डिटेल को भरना हैं।

इस तरह से आप इस पीएम गर्भावस्था सहायता योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Offline PMMVY मातृत्व लाभ के लिए पंजीकरण कैसे करें

So अगर आप PMMVY (प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना) के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। तो आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए आप आंगनबाडी वर्कर यानी आशा वर्कर की मदद ले सकते हैं। वे आपको तीनों किश्तें दिलाने में मदद करेंगे।

अपना प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

आप को अलग से प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना कार्ड डाउनलोड करने की कोई विशेष आवश्यकता नहीं है। Because लाभार्थी अपने मदर एंड चाइल्ड प्रोटेक्शन (एमसीपी) कार्ड पर उल्लिखित यूनिक आईडी का उपयोग कर सकते हैं।

MCP कार्ड का उपयोग गर्भावस्था से संबंधित विवरणों और जांचों का रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाता हैं। परिवारों को इस कार्ड की मदद से संस्थागत प्रसव के महत्व के बारे में भी शिक्षित या फिर जानकारी दिया सकता हैं। यह एक पहचान प्रमाण (आइडेंटिफिकेशन प्रूफ) के रूप में भी कार्य करता है। MCP कार्ड पर गर्भावस्था के चित्र छपे हुए होते हैं। ये छवियां मां और उसके परिवार को एक बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं से सम्बंधित सारी जानकारी रहती हैं।

Also Read: पीएम आवास योजना में कैसे तैयार होती है लिस्ट? ऐसे चेक करें अपना नाम PMAY List 2020

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना टोल फ्री नंबर और पता

पीएम गर्भावस्था सहायता योजना गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बुनियादी आर्थिक लाभ प्रदान करती है। जिन को गर्भावस्था के कारण मजदूरी या फिर नौकरी मे आर्थिक नुकसान हो रहा हो। हम आप को यहाँ नीचे प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2021 से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर और ईमेल पते के बारे मे जानकारी दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हेल्पलाइन नंबर

011 – 23380329

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पोस्टल एड्रेस

उप निदेशक, PMMVY

महिला एवं बाल विकास विभाग,

दिल्ली की एनसीटी सरकार, 1, कैनिंग लेन (पंडित रविशंकर शुक्ल लेन), भारतीय विद्या भवन बस स्टॉप के पास, कस्तूरबा गांधी मार्ग, नई दिल्ली – 110001

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना Email Address

igmsy.hq@gmail.com

Also Read: Youtube Channel banake Paise Kaise Kamaye? Hindi Guide

Also Read: कार के लिए एनओसी प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें Check Status

About Jiten Kumar

आप सभी का टीच गाइड हिन्दी साईट पर स्वागत है। आप को इस साईट पर इन्टरनेट और डिजिटल वर्ल्ड से सम्बंधित सभी जानकारियाँ हिन्दी मे मिलेगी। यहाँ पर मोबाइल सरकारी योजना एंटरटेनमेंट आदि की जानकारी भी मिलेगी। आप हम से कांटेक्ट अस पेज के द्वारा हमसे संपर्क कर सकते हैं। - Jiten Kumar

Leave a Comment