PAN Card SBI Bank Account Me Link Add Kaise Kare Online/Offline 2022

Home » Banking » PAN Card SBI Bank Account Me Link Add Kaise Kare Online/Offline 2022

Pan card SBI bank account के साथ लिंक / ऐड कैसे करें? नमस्कार दोस्तों, आप सभी का हमारी साइट Teach Guide Hindi पर बहुत-बहुत स्वागत है। आज इस पोस्ट में हम SBI बैंक खाते में Pan card ko kaise link जोड़ने जा रहे हैं? इस बारे में बात करेंगे। इस Missed Call से SBI Account Balance कैसे चेक करें Toll-Free Number को भी पढ़े।

So जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पैन कार्ड को परमानेंट अकाउंट नंबर के रूप में भी जाना जाता है। पैन बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। जो भारत के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। इसमें 10 अंकों की एक अद्वितीय संख्या होती है। भारत सरकार ने अब लोगों के लिए किसी भी माध्यम से लेन-देन करने के लिए अपने Pan card number को Bank Account से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

यदि आप बचत बैंक खाता खोलना, चालू खाता, सावधि जमा, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना, ऋण लेना या आयकर वापसी आदि जैसी सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए पैन कार्ड होना बहुत जरूरी है। खैर, भारत सरकार ने किसी भी बैंक खाते से पैन कार्ड को लिंक करना और पंजीकृत करना बहुत आसान बना दिया है। So आप घर बैठे भी इंटरनेट के जरिए PAN card SBI bank account ke sath जोड़ सकते हैं।

SBI Bank account me PAN Card
For Example SBI Bank account me PAN Card Register Kaise Kare?

But अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपने पैन कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं किया है। अगर आपने अभी तक अपने बैंक खाते से अपना पैन कार्ड पंजीकृत नहीं कराया है। तो कोई बात नहीं। हम आपको इस पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। ताकि आप भी आसानी से PAN कार्ड को Bank Account से Link कर सकें।

Also Read: SBI Account Me Mobile Number Register/Change Kaise Kare Best 2022

Pan card SBI bank account से लिंक करना जरुरी क्यों हैं?

मौजूदा नियमों के अनुसार, 50,000 रुपये या उससे अधिक का नकद लेनदेन करते समय पैन नंबर का उल्लेख करना आवश्यक है। भले ही आपने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं किया हो। But पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना बहुत जरूरी है। केवाईसी (Know Your Customer) आधार कार्ड को केवल एक पहचान प्रमाण के रूप में मान्य माना जाता है।

So अगर आपने अपने पैन कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं किया है, तो आप 50,000 रुपये से अधिक का लेनदेन नहीं कर सकते हैं। इसलिए, हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने बैंक खाते को पैन कार्ड से लिंक करें।

Also Read: SIM Card Lock Aur Unlock Kaise Kiya Jata Hai Best 2022

SBI Bank account me PAN Card Add/Register Kaise Kare

ऊपर आपको पता चल ही गया होगा कि बैंक खाते के लिए पैन कार्ड क्यों जरूरी है? अब हम आपको यहां बताएंगे कि इसे अकाउंट से कैसे लिंक करें। आप अपने एसबीआई बैंक खाते में पैन कार्ड को दो तरह से लिंक कर सकते हैं।

1.Online एस बी आई बैंक अकाउंट मे पैन कार्ड कैसे लिंक करें?
2.Offline पैन कार्ड एस बी आई अकाउंट मे रजिस्टर कैसे करें?

आप अपने इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल, onlinesbi के माध्यम से अपने पैन को अपने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं। अगर आप इसे इंटरनेट से ऑनलाइन करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। तो इसके बाद आपके पास एक एक्टिव एटीएम कार्ड होना चाहिए। और इसके साथ ही आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड होना चाहिए। तभी आप अपने ऑनलाइन पैन कार्ड, बैंक खाते से लिंक कर पाएंगे। अब आगे हम आपको दोनों तरीकों के बारे में बताएंगे।

Also Read: प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021-22 अपना नाम कैसे देखें New List UPDATE

ऑनलाइन एस बी आई बैंक अकाउंट मे पैन कार्ड कैसे लिंक करें?

  • सबसे पहले आप अपना ब्राउजर ओपन करें।
  • अब इसमें onlinesbi.com टाइप करके ओपन करें।
  • अब अपना username और password डालकर login करें।
  • अगली स्क्रीन में आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। यहां आप ऊपर की तरफ e-service पर क्लिक करें। फिर इसके बाद सबसे नीचे PAN-Registration पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपना प्रोफाइल पासवर्ड डालना है।
  • इस पेज पर आपके सभी अकाउंट आपको दिखाई देंगे।
  • आपको click here to register ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • So तो अब आपको यहां दो बार अपना पैन नंबर डालना होगा। और फिर Submit पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आपका नाम, CIF number और pan number दिखाई देगा, इसे वेरीफाई करें और कांफोर्म पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप confirm पर क्लिक करेंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए एक ओटीपी कोड भेजा जाएगा।
  • इस ओटीपी कोड को डालने के बाद कन्फर्म पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक पॉप अप विंडो खुलेगी। और इसमें लिखा होगा कि आपका पैन अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है।
  • 7 दिनों के भीतर एसबीआई खाते में पैन कार्ड पंजीकृत हो जाएगा। क्योंकि इसे प्रोसेस होने में सात दिन लगते हैं।

Also Read: ATM Card Block एंड Unblock कैसे करें 6 Easy Steps

बैंक खाते के साथ पैन लिंक की स्थिति की जांच कैसे करें

अगर आप अपने रिक्वेस्ट की स्थिति की जांच करना चाहते हैं। आपका पैन कार्ड बैंक खाते से जुड़ा है या नहीं, या फिर आप स्टेटस टैब के माध्यम से जांच सकते हैं

  • उसी पेज पर status के आप्शन पर क्लिक करें।
  • So अब अपना प्रोफाइल पासवर्ड इंटर करें, और सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • आप का PAN status आपको दिखाई देने लगेगा।

Also Read: PAN Card Apply Kaise Kare Online? – Full Information

ऑफलाइन पैन कार्ड एस बी आई अकाउंट मे रजिस्टर कैसे करें?

दोस्तों हमने आपको ऊपर का तरीका बताया है। यह केवल ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के साथ काम करेगा। अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग नहीं है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। तो इसके लिए हम आपको यहां नीचे एक और तरीका बताने जा रहे हैं। इस तरीके की मदद से आप बिना इंटरनेट बैंकिंग के भी पैन कार्ड एसबीआई अकाउंट मे जोड़ सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने पैन कार्ड के साथ मूल दस्तावेज और उसकी जेरोक्स कॉपी और बैंक पासबुक की जेरोक्स कॉपी के साथ बैंक जाएं। जिस बैंक में आपका खाता है।
  • अब बैंक के किसी भी कर्मचारी से केवाईसी फॉर्म के बारे में पूछें और उनके साथ इस फॉर्म में अपना सारा विवरण भरें। जैसे नाम, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड नंबर जिसे अकाउंट से लिंक करना होता है।
  • So इसके बाद इसे बैंक में जमा कर दें। इस केवाईसी फॉर्म को सबमिट करने के बाद 4 घंटे के अंदर आपका पैन कार्ड एसबीआई में रजिस्टर हो जाएगा।

Also Read: Aadhaar Card Status Check Kaise Kare Best Method

Finally About PAN Card SBI Bank Account Me Add/Register Kaise Kare

तो दोस्तों आप इन दोनों तरीकों की मदद से अपना पैन कार्ड रजिस्टर करा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। तो आप पहले वाला मेथड का उपयोग कर सकते हैं। और अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो आपको अपने बैंक में जाना होगा और वहां आपको केवाईसी फॉर्म भरना होगा।

दोस्तों अगर आप को इस विषय मे किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत हो रही है। तो आप हम से कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं। धन्यवाद! आप का दिन शुभ रहे।

Also Read:

About Jiten Kumar

आप सभी का टीच गाइड हिन्दी साईट पर स्वागत है। आप को इस साईट पर इन्टरनेट और डिजिटल वर्ल्ड से सम्बंधित सभी जानकारियाँ हिन्दी मे मिलेगी। यहाँ पर मोबाइल सरकारी योजना एंटरटेनमेंट आदि की जानकारी भी मिलेगी। आप हम से कांटेक्ट अस पेज के द्वारा हमसे संपर्क कर सकते हैं। - Jiten Kumar

Leave a Comment