एंड्राइड फ़ोन चालू या चार्ज नहीं हो रहा है? ठीक करने के 4 तरीके

Home » Android » एंड्राइड फ़ोन चालू या चार्ज नहीं हो रहा है? ठीक करने के 4 तरीके

नमस्कार दोस्तों यदि आप का टेबलेट और एंड्राइड फ़ोन चालू नहीं हो रहा है? तो इस पोस्ट हम आप को इसे ठीक करने  बारे मे बताएँगे की आप इसे कैसे आसानी से मोबाइल फ़ोन को चालू कर सकते हैं। यह भी पढ़े एंड्राइड मोबाइल की बैटरी स्लो चार्ज कैसे फिक्स करें

कई बार हमारा mobile पॉवर बटन को दबाने के बाद भी मोबाइल चालू नहीं होता हैं। यदि फ़ोन का पॉवर बटन टुटा हुआ है, तो mobile phone on नहीं होगा।

यदि आप का मोबाइल फ़ोन चालू या चार्ज नहीं हो रहा है। तो हम आप को इस पोस्ट मे इसे ठीक करने का तरीका बताएँगे।

But यदि आप के फ़ोन का पॉवर बटन सही है। तो हो सकता है, की किसी सॉफ़्टवेयर समस्या के कारण ऐसा हो रहा हो। इसके कुछ कारण हो सकते है। इस पोस्ट मे हम उन कुछ कारणों पर एक नज़र डालेंगे। जिनके कारण आप का फ़ोन चालू नहीं हो रहा है। और हम इसे फिक्स करेंगे।

एंड्राइड फ़ोन चालू
एंड्राइड फ़ोन चालू या चार्ज नहीं हो रहा है

कुछ मिनटों के लिए अपने फोन या टैबलेट को चार्ज करें

यदि आपके एंड्रॉइड डिवाइस की बैटरी लगभग पूरी तरह से डिस्चार्ज हो गई है। तो जब आप अपने मोबाइल को चालू करने की कोशिश करेंगे, तो आप का फ़ोन चालू नहीं होगा। इस के साथ ही आप को स्क्रीन पर खाली बैटरी का इंडिकेटर दिखाई देगा। और आप का phone on नहीं होगा।

इस समस्या को सही करने के लिये Android फ़ोन या टैबलेट को चार्जर में प्लग करें और इसे चार्ज होने दें। चार्जर मे प्लगइन करने के बाद लगभग इसे पंद्रह मिनट तक चार्ज होने दें। पंद्रह मिनट के बाद आप इस फ़ोन को पॉवर ओन करने की कोशिश करें। यदि आप का mobile phone on हो जाता है, तो बैटरी डिस्चार्ज की समस्या थी। यदि अब भी आप का फ़ोन चालू नहीं हो रहा है तो आप किसी दुसरे चार्जर से इसे चार्ज करने की कोशिश करें।

लंबे समय तक पावर बटन दबाएं – एंड्राइड फ़ोन चालू

कभी-कभी एंड्रॉइड अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह हार्ड-फ्रीज हो सकता हैं। और इस वजह से यह किसी भी तरह का respond नहीं करता हैं। यदि एंड्रॉइड पूरी तरह से फ्रीज़ है  तो आप का मोबाइल चालू हो जायेगा, लेकिन स्क्रीन on नहीं होगी।

इस प्रकार के फ्रीज़ को ठीक करने के लिए आप को अपने मोबाइल मे “हार्ड रीसेट” करने की आवश्यकता होगी। जिसे “पावर साइकिल” के रूप में भी जाना जाता है। यह आपके फोन या टैबलेट की पॉवर को पूरी तरह से काट देता है। यह mobile को बंद कर के बैक अप बूट करने के लिए मजबूर करता है।

रिमूवेबल बैटरी वाले फोन या टैबलेट मे आप बैटरी को हटा सकते हैं। और फिर इस के बाद लगभग दस सेकंड तक प्रतीक्षा कर सकते हैं। और फिर बैटरी को वापस प्लग कर के बूट कर सकते हैं।

But अभी जो एंड्राइड मोबाइल या टैबलेट आ रहे है इनमे बैटरी को अलग नहीं किया जा सकता हैं। इस तरह के mobile मे आपको पावर बटन को लंबे समय तक दबाए रखना होगा। लेकिन कभी कभी इसे तीस सेकंड या उससे अधिक समय तक दबाना पड़ सकता हैं।

यह आपके फोन या टैबलेट की पॉवर में कटौती करेगा। और किसी भी हार्ड फ्रीज को ठीक करने के लिये इसे वापस बूट करने के लिए मजबूर करेगा। और एंड्राइड फ़ोन चालू हो जायेगा।

Also Read : Android Mobile Ki Battery Slow Charge Kaise Fix Kare

Recovery Mode मे फ़ैक्टरी रीसेट से फोन चालू करना

Android ऑपरेटिंग सिस्टम तुरंत क्रैश या फ्रीज़ हो जाए तो आप इसे ठीक करने के लिये रिकवरी मोड मेनू मे जाकर सीधे बूट किया जा सकता हैं। यहाँ पर आप फ़ैक्टरी रीसेट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिये आप को सबसे पहले अपने फोन या टैबलेट को पावर देना होगा।

इस के बाद आप अपने mobile मे बहुत सारे बटन एक साथ दबा कर बूट का आप्शन चुनना होगा। इस के लिए आप गूगल की मदद ले सकते है। की आप के फ़ोन मे बूट करने का बटन कौन सा है। गूगल के सर्च इंजन मे आप अपने डिवाइस के नाम और रिकवरी मोड लिख कर सर्च करें आप को जवाब मिल जायेगा।

उदाहरण के लिए सैमसंग गैलेक्सी S6 के लिए आपको वॉल्यूम अप + होम + पावर बटन एक साथ दबाना होगा।

एंड्राइड डिवाइस के Firmware को restore करें – एंड्राइड फ़ोन चालू

यदि आपके डिवाइस का सॉफ़्टवेयर क्षतिग्रस्त ( damaged ) हो गया है। तो तो फ़ैक्टरी रीसेट की प्रक्रिया काम नहीं काम नहीं करेगी। इस के लिए आप को एंड्राइड फ़ोन निर्माता द्वारा दी गई। Android operating system की इमेज फाइल से restore किया जा सकता हैं।

आप अपने एंड्राइड डिवाइस के हिसाब से google पर एंड्राइड फर्मवेयर को सर्च कर सकते है। दोस्तों आप को यह पोस्ट एंड्राइड फ़ोन चालू कैसे लगी हमें कमेंट बॉक्स मे जरुर बताएं।

यह भी जरुर पढ़े:

About Jiten Kumar

Hello दोस्तों मेरा नाम जितेन कुमार हैं। मैं Teach Guide Hindi साईट का फाउंडर हूँ। Contact : [email protected]

Leave a Comment