Web Page Or Post Main Kitne AdSense Ad Units Lagaye

Web page me kitne maximum AdSense Ad units lagaye jaa sakte hai? Hello दोस्तों आप सभी का हमारी साईट Teach Guide हिंदी पर बहुत बहुत स्वागत है। इस पोस्ट में हम एडसेंस ऐड के बारे में बात करेंगे।

AdSense आज के समय मे सबसे भरोसेमंद और सबसे ज्यादा पैसा देना वाला Ad network है। यह google का ही एक प्रोडक्ट है। आज लगभग 80% earning sites, blogger AdSense Ad का उपयोग करते है। और बढ़िया क्या, बहुत ही शानदार पैसा मंथली कमा रहे है।

Adsense ad unit
Web page me kitne maximum AdSense Ad units lagaye jaa sakte hai

But AdSense अपने प्रोग्राम पॉलिसी को बहुत ही सख्ती से लागु करने के लिए जाना जाता है। अगर एडसेंस को यह   पता चल जाये की कोई वेबसाइट उन की सेवा की शर्तें ( Terms Of Service – TOS ) का उलंघन कर रहा है। तो एडसेंस उस वेबसाइट के अकाउंट को हमेशा के लिए रद्द कर देता है।

Because जो नये ब्लॉगर होते है, उन के एडसेंस अकाउंट सबसे ज्यादा banned या बंद होते है। इस का मुख्य कारण यह है, की इन्हें पूरी तरह से AdSense’s quality and program guidelines के बारे पता नहीं होता है। और ये लोग Ads को सही तरीके से नहीं लगाते है।

जिसके कारण एडसेंस अपने प्रोग्राम गाइडलाइन का उलंघन मान लेता है। और अकाउंट को रद्द कर देता है। फिर उस अकाउंट का ओनर आगे भविष्य में AdSense से कभी भी किसी भी तरह की earning नहीं कर सकता है। और ना ही एडसेंस पर अपना नया अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

So अगर आप अपने AdSense account banned होने से बचना है। तो आपको AdSense के quality और प्रोग्राम दिशानिर्देशों ( program guidelines ) का पालन करना बहुत ही जरुरी है।

Maximum Kitne AdSense Ad units Lagaye Ja Sakte Hai?

But इस से पहले हम एक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे मे जान लेते है की, Google AdSense Policy क्या है? Because इस को जाने हम यह नहीं जान सकते है की, एक web page me ya post par kitne AdSense Ad units Lagaye ja sakte hai?

Google AdSense quality and program guidelines Policy kya hai?

So जैसा की हमने उपर बताया था की, गूगल अपने क्वालिटी और प्रोग्राम गाइडलाइन्स पालिसी को लेकर बहुत ही सख्त है। अगर कोई भी इस पोलिसी का उलंघन करता है।

But हम यहाँ केवल ek web page par kitne maximum AdSense Ad units Lagaye ja sakte hai? इस पर बात कर रहे है। तो हम केवल इस से सम्बंधित प्रोग्राम एंड गाइडलाइन पोलिसी पर ही चर्चा करते हैं। जैसा की आपको पता है, की एडसेंस अभी वर्तमान में हमें अपने blog से revenue कमाने के लिए दो तरह के Ad Format की सुविधा देता है।

  1. एडसेंस कंटेंट यूनिट
  2. एडसेंस फॉर सर्च

AdSense content Units – अभी इस मे कुल पांच तरह के Ad unit है। जिसे हम अपने ब्लॉग मे लगा सकते है।

  • Link Ads
  • Display ad
  • In-feed Ad
  • In-article Ad
  • Matched content unit – Google केवल कुछ सेलेक्टेड ब्लॉग को इस ऐड की सुविधा प्रदान करता है। इस के लिए blog को कुछ शर्तो का पालन करना होता है।

AdSense For Search – एडसेंस फॉर सर्च ऐड फोरमेट से एडसेंस के द्वारा ब्लॉगर money earn कर सकता है।

So इन्ही सब की मदद से ब्लॉगर एडसेंस से पैसा कमाते हैं। लेकिन इस के लिए गूगल एडसेंस के कुछ नियम है। की इन Ads को हम एक ब्लॉग पेज और पोस्ट मे सीमित मात्रा और निर्धारित जगह पर ही लगा सकते है। हमारे कंटेंट क्लीन और क्वालिटी के होने चाहिए। एडल्ट कंटेंट बिलकुल नहीं होना चाहिए।

But Google ने अभी हाल ही मे अपनी पुरानी AdSense policy change कर के, Web publishers ( ब्लॉगर, साईट ओनर आदि ) को खुश कर दिया है। तो चलिए आगे हम देखते है की AdSense old policy और AdSense new policy क्या है।

Old Policy : Maximum AdSense Ad units limit per page

Google AdSense की न्यू पालिसी का समझने से पहले आप को एक बार पुरानी पालिसी को देखना चाहिए। ताकि आप को यह अच्छे से समझ मे आ सके की नई पालिसी मे क्या बदलाव किये गये है।

So एडसेंस के पुराने नियम के अनुसार, नीचे दिए गये तरीको के अनुसार ही ek web page me ya post par kitne AdSense Ad units Lagaye ja sakte the? यह आप को नीचे देख कर पता चल जायेगा।

  • Content units के लिये तीन एडसेंस ऐड से ज्यादा ad नहीं लगा सकते थे।
  • तीन link units से ज्यादा नहीं
  • दो Google search boxes से अधिक नहीं यूज़ कर सकते थे।

इस के अलावा Publisher या ब्लॉगर एक पेज और पोस्ट में केवल एक “large” ad unit ही यूज़ कर सकते थे। यहाँ पर large ad unit का मतलब 300×600 format साइज़ से या फिर इस के सिमलर हो सकता है।

So कुल मिला कर बड़ी साइज का केवल एक ही ऐड लगा सकते थे। आप यहाँ पर नीचे image में भी देख सकते है। अब नई पालिसी के बारे मे बात करते है, की इसमें क्या है।

AdSense Old Policy
AdSense Old Policy

AdSense New policy: Valuable inventory

इस नई पोलिसी के अनुसार:

  • आपके content से ज्यादा Advertising नहीं होना चाहिए।
  • जो कंटेंट आप अपने विजिटर को प्रदान कर रहे है। वो कंटेंट उपयोगी होना चाहिए।
  • उपर दिए गये दोनों कारणों से आपके साईट पर एडसेंस ad देना बंद कर सकता है।
  • इस के अलावा किसी और साईट के कंटेंट को Mirroring, framing, scraping और rewriting कर के उसे यूज़ करना। बिना ओनर के अनुमति के।
  • publisher द्वारा प्रदान की गई सामग्री से अधिक विज्ञापन वाले पृष्ठ या पोस्ट।
  • Automatically generated content बिना किसी समीक्षा के।
  • Hosted ad pages या फिर ऐसे पेज जिसमे सिर्फ Ad ही ad हो।

    AdSense New policy
    AdSense New policy Valuable inventory

AdSense Ad Policy परिवर्तन का सारांश

  • अब आप एक वेब पेज पर 3 से अधिक Ad Unit रख सकते हैं।
  • अब आप एक वेब पेज या पोस्ट पर एक से अधिक बड़े ( 300 × 600 ) Ad units रख सकते हैं।
  • But मोबाइल में अभी भी आप above the fold मे केवल एक ही 320×100 ad unit रख सकते है।

Ab kitne AdSense Ad units Laga sakte hai?

Generally आप यह कह सकते है की Google AdSense ने अपनी पालिसी को पब्लिशर के हित को ध्यान मे रखते हुए बहुत ही सरल कर दिया है।

So यदि आपने कभी भी AdX (DoubleClick Ad Exchange) का उपयोग किया है, तो आप जानते होंगे की इसमें एक पेज पर तीन से अधिक Ad कैसे लगा सकते हैं। अब आप AdSense मे भी बिलकुल ऐसा ही एक पेज या पोस्ट पर तीन से अधिक Ad units सकते है।

But यह अनुमान लगाना कठिन नहीं है, कि Google ऐसा कदम क्यों उठाया है। आज के समय में publishers को Ad से earning करने में काफी कठिनाई हो रही है। उनकी earning काफी कम हो रही है।

Because सबसे बड़ा कारण तो ad blocker है। जो की publishers की earning काफी कम कर रहा है। इस के अलावा AdSense का Ad limit भी है। और भी कई छोटे मोटे कारण है जिस के कारण Web publishers की earning काफी कम हो रही थी।

So Google ने इन्ही सबसे निपटने के लिए अपनी पालिसी के नियम को सरल किया है। ताकि पब्लिशर्स ज्यादा से ज्यादा अर्निंग कर सके।

हमारी Advice Kitne AdSense Ad units Lagaye के बारे मे

जैसा कि हमने इस पोस्ट मे उल्लेख किया है। की Google ने तब तक पेज या पोस्ट मे Ad लगाने की सीमा पर से प्रतिबंध हटा दिए हैं। जब तक की आप के लगाये गये AdSense Ad Unit, आपके पेज या पोस्ट के कंटेंट से ज्यादा ना हो।

So पेज या पोस्ट पर ad लगते समय ध्यान रखे की जरुरत है। जैसे की अगर आप अपने WordPress site पर एडसेंस के विज्ञापन दिखाने के लिये किसी तरह का plugin यूज़ करते है। और उस प्लगइन की मदद से आपने पोस्ट या पेज के लिए 5 से 6 Ad सेट कर रखा है। तो यहाँ पर आपकी बड़ी post ( उदहारण के लिए 1000 word से उपर) के लिए तो विज्ञापन की तो संख्या सही है।

But यह छोटी पोस्ट ( उदहारण के लिए 500 word से नीचे) के लिए स्पैम हो जायेगा। Because यहाँ पर आपके कंटेंट से ज्यादा विज्ञापन हो जायेगा। इसके फलस्वरूप एडसेंस उस अकाउंट को ad देना बंद कर सकता है। या फिर CPC कम कर सकता है।

में अपनी प्रत्येक पोस्ट के लिए 5 से कम AdSense Ad unit यूज़ करता हूँ। कभी कभी कम संख्या वाली Ad unit ज्यादा संख्या वाली Ad unit से अच्छा प्रदर्शन करती है। इस लिए मे आप को यहा पर यही सलाह दूंगा की आप 5 से कम ऐड का उपयोग करे।

Also Read : WordPress Admin-ajax Server Load Kam Kaise Kare

Also Read : 10 Best WordPress Notification Bars Plugins Website ke liye

Finally

So दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें comment box मे जरुर बताये। अगर यहाँ पर कुछ पॉइंट अगर छुट गये हो तो भी हमें अवगत कराये। अधिक जानकारी के लिए आप Google’s Officially Website पर जा कर भी जानकारी ले सकते है। आप का दिन शुभ रहे, धन्यवाद।

Categories AdSense

1 thought on “Web Page Or Post Main Kitne AdSense Ad Units Lagaye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.