इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये हिन्दी मे पूरी जानकारी

Home » Sarkari Yojana » इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये हिन्दी मे पूरी जानकारी

दोस्तों अगर आप विदेश में गाड़ी चलाना चाहते हैं। तो आपके पास इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। But कुछ ऐसे भी लोग होते हैं। जो लोग नौकरी के लिये विदेश जाना चाहते हैं या कुछ विदेशी सड़कों पर लंबी ड्राइव करना चाहते हैं। Driving Licence Check Kaise Kare ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस Update 2021 को भी पढ़े

भारत के अलावा, दुनिया के किसी भी कोने में कार, बाइक से लेकर निजी इस्तेमाल के लिए कोई भी वाहन चलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस न केवल नियमित विदेशी यात्रियों के लिये उपयोगी है, बल्कि जो लोग कभी-कभार विदेश जाते हैं, उन्हें भी इसका लाभ मिलता है। Because यह विदेश में आपात स्थिति में काम आ सकता है।

ड्राइविंग का अपना ही मजा है। जब आप विदेश में गाड़ी चला रहे होते हैं तो इससे बेहतर अनुभव शायद ही आपको मिले। अगर आप विदेश के हाईवे पर कार चलाने के अनुभव का अनुभव करना चाहते हैं। इसके लिए आपके पास इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत जरूरी है, इसके बिना आप विदेश में गाड़ी नहीं चला सकते। Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare Update 2022 को पढ़े।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस
how to apply international driving licence

यदि आपके पास भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस है, तो आप भारत के किसी भी राज्य में गाड़ी चला सकते है। but आप भारत के अलावा किसी और देश में गाड़ी चलाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इंटरनेशनल ड्राइवर परमिट की आवश्यकता होगी। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें के बारे में बताने जा रहे हैं।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कौन और कैसे बनवा सकता है

यदि आप बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको जुर्माना या जेल की सजा हो सकती है। But भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ, आप कुछ चुनिंदा देशों में गाड़ी चला सकते हैं। लेकिन अगर आप 150 से ज्यादा देशों में से किसी में भी कार चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस या परमिट की जरूरत होगी।

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिये, आपको एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और आपके पास भारत का वैध स्थायी लाइसेंस होना चाहिए। आप अपने क्षेत्र के आरटीओ कार्यालय में लिखित रूप में अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको उन देशों का जिक्र करना होगा जहां आप जा रहे हैं। But आवेदन करने के लिये आपको फॉर्म 4ए भरना होगा। यह फॉर्म https://parivahan.gov.in/parivahan/en पर उपलब्ध है।

Also Read: कार और बाइक के लिए फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे apply करें

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए किस डॉक्यूमेंट की जरूरत होती हैं

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिये, आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए। और ये दस्तावेज आवेदक द्वारा स्वप्रमाणित होने चाहिए।

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की कार्बन कॉपी, 5 पासपोर्ट साइज फोटो, वैध वीजा की कार्बन कॉपी और मूल कॉपी, भारतीय नागरिक होने का सबूत, फॉर्म 4ए, वैध पासपोर्ट की कार्बन कॉपी, एड्रेस प्रूफ जैसे दस्तावेज कार्बन कॉपी, हवाई टिकट की कार्बन कॉपी, मेडिकल सर्टिफिकेट, आयु प्रमाण पत्र आदि की प्रति आवश्यक है। बता दें कि इसमें फॉर्म 4 बेहद अहम दस्तावेज है।

  1. भारतीय नागरिक होने का प्रमाण पत्र
  2. एड्रेस प्रूफ की कार्बन कॉपी
  3. आयु प्रमाण पत्र की प्रति
  4. भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की कार्बन कॉपी
  5. कार्बन कॉपी और वैध वीज़ा की मूल प्रति
  6. वैध पासपोर्ट की कार्बन कॉपी
  7. 5 पासपोर्ट साइज फोटो
  8. हवाई टिकट की कार्बन कॉपी
  9. चिकित्सा प्रमाण पत्र
  10. फॉर्म 4ए

फॉर्म 4ए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन दस्तावेज है, जिसे आपको स्वयं भरना होता है। दूसरा फॉर्म 1ए मेडिकल है, जिसे आपको रजिस्टर्ड डॉक्टर से भरना होता है। आप दूसरा फॉर्म स्वयं नहीं भर सकते, Because इसके लिए डॉक्टर की मुहर और हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है। ऐसे में यह फॉर्म सिर्फ एक रजिस्टर्ड डॉक्टर ही भरेगा।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के तरीके

भारत में अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना बहुत आसान है। So इसलिए आज मैं आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के दो तरीके बताने जा रहा हूं। जिसमें से पहला आरटीओ ऑफिस की मदद से और दूसरा ऑनलाइन आवेदन करने से होता है, तो आइए एक-एक करके दोनों तरीकों को जानते हैं।

  1. RTO से इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं?
  2. Online अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का तरीका

Also Read: कार के लिए एनओसी प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें Check Status

RTO से इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का तरीका

RTO अंतर्राष्ट्रीय ड्राइवर लाइसेंस प्राप्त करने के लिये, आपके पास पहले ऊपर सूचीबद्ध सभी दस्तावेज़ होने चाहिए। और इसका एक CMV Form 4 भी होता है। जिसमें आपको अपना सारा डेटा सही से भरना होता है। Because गलत जानकारी भरने से अस्वीकृति हो सकती है। तो कृपया सभी जानकारी ध्यान से भरें।

अब इस फॉर्म को भरकर आपको अपने जिला आरटीओ कार्यालय में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद, एक चिकित्सा परीक्षा ली जाती है। जिसमें आवेदक की मानसिक और शारीरिक स्थिति का निर्धारण किया जाता है। इस प्रक्रिया की कुल लागत 800 रुपये तक है।

Online अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का तरीका

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस भी ऑनलाइन बनाया जा सकता है। But ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना आपको महंगा पड़ सकता है। क्योंकि यहां 34 अमेरिकी डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, आपको अंतर्राष्ट्रीय यातायात नियंत्रण संघ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और सभी वैध दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। इस साइट की खास बात यह है कि यहां से अप्लाई करने पर लाइसेंस जल्दी से बनवाया जा सकता है।

  1. इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई  के लिये मोटर वाहन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब अपने लोकेशन के हिसाब से अपने आरटीओ नाम का सेलेक्ट कर लें जिसके लिए apply  करना है।
  3. अब नीचे दिए गए बॉक्स में अपना लाइसेंस नंबर को इंटर कर दें।
  4. इस के बाद नीचे आप को डेट ऑफ़ बर्थ वाले बॉक्स मे अपनी जन्म तिथि दर्ज कर दें।
  5. इतना सब करने के पश्चात GO के बटन पर क्लिक कर दें।
  6. अब आगे आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है, कंप्यूटर द्वारा पूछी गई अतिरिक्त आवश्यकताओं को भरें और अप्लाई पर क्लिक करें।

शुल्क/भुगतान रसीद के साथ उपरोक्त दस्तावेज के साथ प्रिंटेड फॉर्म को संबंधित आरटीओ कार्यालय में जमा कर दें तभी इस के बाद आप को इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस मिल पाएंगे।

Also Read: ATM Card Block एंड Unblock कैसे करें 6 Easy Steps

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस CMV Form-4A के लिए लिंक

1.बैंगलोर अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बैंगलोर
2.अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस उत्तर प्रदेश (यूपी)
3.राजस्थान अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस
4.आईएलडी पंजाब
5.केरल आईएलडी
6.मुंबई अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस
7.हरियाणा अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस
8.हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस
9.दिल्ली अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस

अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार करने वाले देशो की लिस्ट

दुनिया के 150 से अधिक देशों ने इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार कर लिया है और भारतीयों को अपने देश में किराए पर गाडी चलाने की अनुमति दी है। विदेश में ड्राइविंग के लिए अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस और वैध भारत ड्राइविंग लाइसेंस दोनों की आवश्यकता होती है, भारत यू.एस. में जारी एक अंतर्राष्ट्रीय चालक लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है, इसके लिए एक नए आवेदन करने की आवश्यकता है।

विभिन्न प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस

आप सभी जानते हैं कि वाहन के अनुसार आरटीओ कार्यालय से चालक का परमिट प्राप्त होता है। तो आइए जानते हैं ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार।

  • मोटर साइकिल 50 सीसी (मोटरसाइकिल 50 सीसी)
  • मोटर साइकिल EX 50CC, 50cc से अधिक मोटरसाइकिल
  • गियर वाले इंजन या स्कूटर जिनकी इंजन क्षमता 50cc या अधिक है
  • एमसी (गियर के बिना मोटरसाइकिल) बिना गियर या एम/सीवाईसीएल। डब्ल्यूओजी बिना गियर वाली सभी मोटरसाइकिल और स्कूटर।
  • गियर के साथ MC या M/CYCL.WG गियर वाली मोटरसाइकिल।
  • एलएमवी-एनटी हल्का मोटर वाहन गैर-परिवहन केवल पर्सनल यूज़ के लिए किया जाता है।
  • एलएमवी-टीआर हल्के माल वाहक के साथ वाणिज्यिक परिवहन के लिए प्रयुक्त
  • LDRXCV लोडर, खुदाई करने वाला, हाइड्रोलिक उपकरण वाणिज्यिक उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी हाइड्रोलिक भारी उपकरण।
  • LMV लाइट मोटर गाडी, इसमें जीप, कार, टैक्सी, डिलीवरी वैन शामिल हैं।
  • एचएमवी भारी मोटर वाहन एलएमवी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस रखने वाला व्यक्ति केवल भारी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए पात्र है।
  • एचपीएमवी भारी यात्री वाहन।
  • एचटीवी में भारी परिवहन वाहन शामिल हैं।
  • ट्रांस भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस रखने वाला व्यक्ति ही भारी गाडी लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए पात्र है।

Also Read: कॉल आने पर नाम बताने वाला ऐप्स डाउनलोड कैसे करे 3 Best Free Apps

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के फायदे

अंतर्राष्ट्रीय चालक लाइसेंस पर मुद्रित कई भाषाएँ अन्य देशों के अधिकारियों के लिए धारकों की जानकारी को सत्यापित करने में बहुत सहायक होती हैं। अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश, पुर्तगाली, रूसी, स्कैंडिनेवियाई, अरबी, चीनी और अन्य सहित कई भाषाओं में मुद्रित होता है।

अंतरराष्ट्रीय चालक लाइसेंस के कई लाभ हैं, जैसे अंतरराष्ट्रीय चालक लाइसेंस का उपयोग जिसे कई देशों में पहचान दस्तावेजों के प्रमाण के रूप में दिखाया जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट इस बात का प्रमाण है कि किसी व्यक्ति के पास उस देश में वैध ड्राइविंग लाइसेंस है, और यह परमिट यह भी प्रमाणित करता है कि वह विदेश में गाड़ी चला सकता है।

Consultation

दोस्तों अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस 1 वर्ष के लिये वैध है और इसे नवीनीकृत नहीं किया जा सकता है, यह लाइसेंस फ्रांस, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब और जर्मनी के अलावा अन्य देशों में मान्य है। हम आशा करते हैं की अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट क्या है? यह कहाँ बना है? आप समझ गए होंगे। अगर आपके पास कोई प्रश्न है। तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।

Also Read:

About Jiten Kumar

आप सभी का टीच गाइड हिन्दी साईट पर स्वागत है। आप को इस साईट पर इन्टरनेट और डिजिटल वर्ल्ड से सम्बंधित सभी जानकारियाँ हिन्दी मे मिलेगी। यहाँ पर मोबाइल सरकारी योजना एंटरटेनमेंट आदि की जानकारी भी मिलेगी। आप हम से कांटेक्ट अस पेज के द्वारा हमसे संपर्क कर सकते हैं। - Jiten Kumar

Leave a Comment