Google Analytics वर्डप्रेस ब्लॉग मे कैसे इनस्टॉल करें 3 Method

Home » WordPress » Google Analytics वर्डप्रेस ब्लॉग मे कैसे इनस्टॉल करें 3 Method

Google Analytics वर्डप्रेस ब्लॉग मे कैसे install करें? Because गूगल एनालिटिक्स से आप अपने blog पर आने वाले visitor या फिर traffic के बारे में जान सकते हैं। इस पोस्ट गूगल प्ले स्टोर नोट वर्किंग कैसे फिक्स करे को भी पढ़े।

website के पुरे traffic पर नजर रख सकते हैं। की आपका traffic website पर कैसें और कहाँ से आ रहा हैं? Google Analytics, google का ही एक program हैं। इसको use करने के लिये google कोई पैसे नहीं लेता हैं। So यह बिलकुल free में उपलब्ध हैं।

WordPress में Google Analytics install कैसे करें? हम इस पोस्ट मे आप को आज हम Google Analytics tools कैसे काम करता है? इस के बारें मे पूरी जानकारी देंगे।

तो आइये इस article में हम यह जानेंगे की Google Analytics क्या हैं? और यह इतना महत्वपूर्ण क्यूँ हैं? हम इसको WordPress website पर install कैसें कर सकते हैं? So यह हम यहाँ step by step जानेंगे।

Blogger के लिये Google Analytics क्यूँ महत्वपूर्ण है?

So जब आप अपना website शुरु करते हैं, तो चाहेंगे की आपके site पर ज्यादा ज्यादा से traffic और subscribers आये। इसके लिये Google Analytics आपकी पूरी तरह से help कर सकता हैं।

And इन सभी के लिये आपको Google Analytics को समझना होगा।

Because आप एक बार Google Analytics को समझ लेंगें तो आप अपनी website को उसके according setup कर सकते हैं। ताकि ज्यादा ज्यादा से traffic और subscribers को अपनी website पर divert कर सकते हैं।

finally हम समझेंगे की Google Analytics के features क्या – क्या हैं? और ये किस तरह से हमारे blog के लिये important हैं। और फिर हम Analytics को अपने WordPress पर install करेंगे, So आईये जानते हैं।

Also Read : प्ले स्टोर पर fake android app कैसे पता करें

Google Analytics से जाने अपने Visitor के बारे में

Google Analytics आपके website पर आने वाले visitor की geographical location के बारे में पूरी जानकारी देता हैं। यहाँ तक की visitor आपकी site को visit करने के लिये कौन कौनसा browser को use कर रहे हैं। और इसके अलावा visitor की दूसरी जानकारी भी हमे Google Analytics से मिल सकती हैं। जैसे की screen resolution, JavaScript support, Flash support, language और भी बहुत कुछ।

यह सभी data एक blogger के लिये बहुत उपयोगी होता हैं। Because यह कई मायनों में हमारी मदद कर सकता हैं। हम इस data के उपयोग से जान सकते हैं। की blog visitor के according compatible हैं, की नहीं हैं।

For example माना की आपकी site पर आने वाले visitor में से अधिकांश visitor Flash को पसंद नहीं करते या फिर support नहीं करते हैं। so हमको अपनी site पर flash element को add नहीं करना चाहिए।

और यदि almost visitor का screen resolution अगर 1280 हैं। तो फिर आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की आपकी site 1280 screen resolution device के साथ compatible हैं, की नहीं हैं।

आपकी website पर लोग क्या करते है? यह भी जाने

जब लोग आपकी site पर रहते हैं। तब उस वक़्त लोग site पर क्या करते हैं? आप यह track कर सकते हैं। की visitor आपकी website पर कहाँ जा रहे हैं। और visitor आपकी site पर कितनी देर तक रुक रहे हैं।

Because अगर हमें यह सब मालूम होगा तो हम अपनी website को उसके according setup कर सकते हैं।

And आपकी website की bounce rate ( Visitor की first visit का percent जब वह site छोड़ देता हैं ) कितनी हैं। इस जानकारी का उपयोग करके site की bounce rate कम कर सकते हैं। और page view को बढ़ा सकते हैं।

लोग आपकी Site पर कब आते है?

Google Analytics के द्वारा आप अपनी website पर यह देख सकते हैं। की site पर लोग सबसे ज्यादा किस वक़्त आते हैं।

Because इस data के द्वारा आप अपनी post को उस वक़्त publish कर सकते हैं। जिस वक़्त लोग आपकी website पर सबसे ज्यादा आपके site पर आते हैं।

लोग आपकी site को कैसें खोजते हैं? या फिर visitor आपकी site को कैसें search करतें हैं? Google Analytics आपको यह बता सकता हैं। की user ( visitor ) site पर कहाँ से और कैसें आया था। Example के लिये Search Engines, Direct Links and another site से Referral links.

Google Analytics आपको यह भी बता सकता हैं। की इनमे से प्रत्येक स्रोत से आपके site पर आने वाले visitor का percentage कितना हैं। जैसे की:

  • Search Engine से कितने percentage visitor आपकी website पर आये थे। जैसे की Google, Yahoo, Bing और दुसरे search engine भी।
  • Direct Links से कितने percentage visitor site पर आते हैं।
  • Another site से Referral links के द्वारा कितने percentage visitor आ रहे हैं। जैसे की Facebook, twitter और भी दूसरी बहुत से social sites.

कुल मिलकर हम यह जान सकते है। की हमको कहाँ से traffic ज्यादा मिल रहा हैं, और कहाँ से कम traffic मिल रहा हैं। यदि आपका top referral source ( traffic ) एक external website हैं।

तो आपको फिर उस website पर जाकर guest post exchange के बारे में सोचना चाहिए। Because इससे आपको और अधिक site के लिये visitor या traffic मिल सके।

Google Analytics दिखता है। कि आपके user आपकी site के content के साथ कैसे interact करते हैं। किस content को visitor अधिक like कर रहे हैं। यह आपको दिखाता हैं। कि user के किस प्रतिशत ने आपकी site पर कौन से लिंक पर क्लिक किया, और बहुत कुछ।

क्या करना चाहिए

आप user का  interactivity को देखकर, अपने content पर Google Analytics के data के अनुसार काम कर सकते हैं। ऊपर दिए गए सवालों के जवाब देखकर, आप अपने content और website की रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

की आप को क्या क्या करना हैं। because सीधे शब्दों में कहें, तो आपको अपनी site के content और setup के लिये अनुमान लगाना छोड़ना होगा। और Google Analytics के आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करें, जो आपकी site के लिये महत्वपूर्ण हैं। और इन आंकड़ों के अनुसार अपनी website और content पर काम करें।

Google Analytics मे Signup कैसे करें

Step 1: पहले आपको एक Google Analytics पर account बनाना होगा। ऐसा करने के लिए, Google Analytics के page पर जाएं।

आप एक screen देखेंगे जैसा मैने नीचे image में दिया हैं। यदि आपके पास पहले से Google या Gmail account है, तो आप इसका उपयोग sign-in करने के लिए कर सकते हैं।

Google Analytics
Google Analytics Signup

So यदि आपके पास कोई Gmail account नहीं है, तो आपको अपने लिए एक gmail account बनाना होगा। because Google Analytics के लिये gmail account बहुत ही जरुरी होता हैं।

Step 2: एक बार जब आप अपने gmail account sign-in करते हैं। तो आपको नीचे दी गई स्क्रीन की तरह एक page open हो जायेगा। यह वह page है। जहां आप अपने gmail account के साथ Google Analytics के लिए sign up करेंगे।

Google Analytics
gmail account sign-in

Step 3: अगले page पर आपको website या mobile app के बीच चयन करने का विकल्प दिया जाएगा।

Google Analytics
Google Analytics profile ka naam kaise

यहाँ पर आपको website का चयन करना हैं। इसके बाद आपको account नाम लिखना होगा (यह website के लिए Google Analytics में profile का नाम होगा), इसके बाद आपको website name में website का नाम लिखना होगा।

Google Analytics
how install google analytics

website URL में website का URL लिखना होगा। जैसे की www.example.com, Industry category में आपको अपने site का category select करना हैं। Reporting time zone में अपनी country का time select करना हैं।एक बार जब आप इस information को entered कर लेते हैं। तो Get Tracking ID बटन पर click करें। आपको Google Analytics केterms and service के बारे में बताया जायेगा। इसमें आपको I Agree बटन पर click करना होगा।

Step 4: अब आपको गूगल एनालिटिक्स आपको आपकी site का tracking ID code शो करेगा।

Google Analytics
google analytics site tracking ID code

आप इस tracking ID code को कॉपी कर सकते हैं। because आपको नीचे दिए गए तरीके से इस tracking code को अपनी WordPress site पर इसे enter करना होगा।

Note: में आपको यहाँ suggest करता हु की आप गूगल एनालिटिक्स browser tab को open ही रहने दे।because जब आप अपने WordPress site पर code install कर लेंगे।

तब आपको गूगल एनालिटिक्स account को फिर से revisit करना पड़ सकता हैं। अब अपने अपना Google Analytics account को setup कर लिया हैं।

So आईये अब इस पर नजर डालते हैं। की WordPress sites में गूगल एनालिटिक्स tracking ID code को कैसें install करते हैं?

WordPress में Google Analytics को कैसें Install करें?

WordPress में गूगल एनालिटिक्स setup करने के लिये कई अलग-अलग तरीके हैं। यहाँ हम आपको तीन different methods बताएँगे। जहां पहला option सबसे आसान और सबसे पुराना हैं। यहाँ आप अपनी जरुरत के हिसाब से जो तरीका आपको सबसे अच्छा लगता है, उसको आप use कर सकते हैं।

Method 1: MonsterInsights से Google Analytics WordPress में कैसे Install करें

MonsterInnsights WordPress के लिये सबसे लोकप्रिय गूगल एनालिटिक्स plugin हैं। Because 1 million WordPress websites इस plugin को use करते हैं। जैसे की PlayStation, Zillow, Bloomberg और बहुत सी websites भी। इस plugin को कोई भी बड़ी आसानी से use कर सकता हैं।

यह गूगल एनालिटिक्स को WordPress के साथ जोड़ने का सबसे आसान और सबसे बढ़िया तरीका हैं।MonsterInnsights एक free version और Pro version दोनों में उपलब्ध हैं। इस tutorial में हम  MonsterInsights free version को use करेंगे।

MonsterInsights Google Analytics wp install karne ka steps:

First of all आपको MonsterInsights install and activate करना होगा। Active होने के बाद यह plugin आपको WordPress admin menu में menu में ‘Insights’ के label के साथ दिखाई देगा। इसके बाद plugin setting को configure करने के लिये आपको Insights » Settings में जाना होगा।

अब आपको गूगल एनालिटिक्स को WordPress के साथ जोड़ने के लिये ‘Authenticate with your Google account’ के बटन पर click करना होगा।

Google Analytics
Authenticate with your Google account

इस के बाद आपके सामने एक popup open हो जायेगा। यहाँ पर आपको अपने Google Account को authenticate करने के लिये Next पर click करना होगा।

Google Analytics
Google Account authenticate Next पर click

अब आपको ‘Click to get Google code’ बटन पर click करना होगा।

Google Analytics
Click to get Google code click

Click to get Google code बटन पर click करने के बाद another एक popup ‘MonsterInsights would like access to your गूगल एनालिटिक्स data’ message के साथ open हो जायेगा।

Continue करने के लिये ‘Allow’ बटन पर click कर दे।

Google Analytics
MonsterInsights would like access to your Google Analytics data

अब एक नया authentication popup आपको code show कर देगा। जिसे आपको copy करना होगा।

गूगल एनालिटिक्स
authentication popup code show

इसके बाद, आपको MonsterInsights popup में इस code को enter करना होगा। अब continue करने के लिये Next पर click करना होगा।

गूगल एनालिटिक्स
MonsterInsights popup code enter

अब आपको finally आपको यहाँ पर website और profile को select करना हैं। और फिर Next बटन पर click करना हैं।

गूगल एनालिटिक्स
finally website profile select

That’s all अपने गूगल एनालिटिक्स को अपने WordPress site पर successfully installed और setup कर लिया हैं।

Remember, Google Analytics आपके website के data को first time show करने के लिये कुछ समय लेगा। Because MonsterInsights की सबसे अच्छी बात यह है। की गूगल एनालिटिक्स का सारा data को WordPress dashboard पर show कर देता हैं।

Method 2: Headers and Footers Plugin से Google Analytics कैसे Install करें

गूगल एनालिटिक्स को install करने के लिये यह method उतना अच्छा नही हैं। जितना MonsterInsights method हैं। Because आप इसमें advanced tracking configuration नहीं कर पाएंगे। और Google Analytics के data को आप अपने WordPress dashboard भी नहीं देख सकते हैं।

Headers and Footers plugin को सबसे पहले WordPress में install and activate करना होगा। So जब यह plugin activate हो जायेगा। तब यह WordPress menu bar के Settings » Insert Headers and Footers page में मिलेगा।

गूगल एनालिटिक्स
Headers and Footers Plugin Google Analytics Install

So यहाँ पर आपको गूगल एनालिटिक्स code को paste करना होगा जोकि आपको Step 4 में मिला था। finally इसके बाद आपको save पर click के देना हैं।

Method 3: Google Analytics को WordPress Theme में कैसें Install करें

यह method advanced users के लिये अच्छा है जो कोड से परिचित हैं। यह method थोडा अविश्वसनीय हैं  because अगर आप theme को switch or update करते हैं तो गूगल एनालिटिक्स code गायब हो सकता हैं। में almost आपको इस method को use नहीं करने की सलाह देता हूँ।

Header.php File में code Add करें

Simply code को add करने के लिये आपको WordPress theme जोकि अपने अपने website के लिये activate किया हुआ हैं। उस theme में header.php file को open कर ले। उसी code को use करें जो अपने Step 4 में copy किया था।

इस code को header.php file में  tag के ठीक नीचे paste कर दे। इसके बाद इस change को save कर ले।

Google Analytics Code Functions File मे कैसे Add करें

आप WordPress में Google Analytics tracking code को functions file के द्वारा भी add कर सकते हैं। So यह tracking code को WordPress site के सभी page में automatically add देता हैं। आपको इस code को बस theme के functions.php file  में add करना होगा। इसके बाद functions.php file को save कर ले।

<?php
add_action('wp_head', 'wpb_add_googleanalytics');
function wpb_add_googleanalytics() { ?>


// आपको Google Analytics code यहाँ पेस्ट करना है जो Step 4 में मिला है


 <?php } ?>

Google Analytics Website पर अपनी वेबसाइट का रिपोर्ट कैसें देखें

Google Analytics एक तरह से आपके site से इकट्ठा किये data का खजाना है। because आपकी site का सारा का सारा data आपको यहाँ पर मिल जायेगा। आप अपने Google Analytics के dashboard पर जाकर एवं  reporting tab पर click कर के इस data को देख सकते हैं।

Google Analytics
Google Analytics dashboard

So आप built-in गूगल एनालिटिक्स reports को left column में देख सकते हैं। प्रत्येक section को अलग-अलग tabs में divided किया हुआ हैं। जब आप इन tabs पर click करेंगे तो आपको और अधिक options मिलेंगे।

  • Audience tab यह site के visitor के बारे में समझने में आपकी help करेगा।
  • Acquisition reports यह समझने में help करेगा की visitor आपकी site पर कहाँ आये थे।
  • Behavior reports यहाँ से आप यह देख सकते है। की visitor आपकी site पर आने के बाद क्या क्या करते है।
  • Conversion reports आपको यह समझने में help करेगा की आप अपने लक्ष्य के कितने करीब हैं।

Finally About गूगल एनालिटिक्स को कैसें install

So हमें उम्मीद करते है, कि यह article आपको गूगल एनालिटिक्स को कैसें install किया जाता है। समझने में पूरी help करेगा। अगर आपके मन कोई प्रश्न हैं।  तो comment box में जरुर पूछे।

Also Read :

About Jiten Kumar

Hello दोस्तों मेरा नाम जितेन कुमार हैं। मैं Teach Guide Hindi साईट का फाउंडर हूँ। Contact : [email protected]

1 thought on “Google Analytics वर्डप्रेस ब्लॉग मे कैसे इनस्टॉल करें 3 Method”

  1. Aapne new blogger ke liye bahot badhiya post likhe hain aur mai chahta hu ki aap aise hi user ke liye best post likhe thnxxxx

    Reply

Leave a Comment