Play Store Par Fake Android App Ka Pata Kaise Kare?

Google play store par fake android app aur duplicate ka pata kaise lagaye? Android mobile उपयोगकर्ता सप्ताह में कम-से-कम एक बार Google Play store पर जरुर जाते हैं। और वहाँ पर जाकर कुछ ना कुछ search एवं app download जरुर करतें है। यह किसी भी नए ऐप, गेम्स इत्यादि के लिए सबसे अच्छी जगह है। जहाँ पर हम बड़ी आसानी से free और paid app एवं game प्राप्त कर सकतें हैं।

Fake android App
For example Google Play Store Main Fake Apps Ka Pata Kaise Lagaye?

But क्या आपको सच में लगता है कि एप एवं गेम डाउनलोड करने के लिये यह एक सुरक्षित जगह है? जी हाँ! यह बिलकुल सही बात है की, Google play store बिलकुल safe जगह है। लेकिन क्या इसमें वास्तव में खतरनाक fake app और game भी हैं? जी हाँ! Play store पर बहुत सारे  fake app भी हैं जो आपकी सुरक्षा के लिए गंभीर जोखिम पैदा कर सकते हैं।

Fake android app क्या हैं?

Play Store में Fake Android App एक बहुत बड़ी समस्या है। कई लोग ऐसे है, जो लोकप्रिय ऐप्स की तरह दिखने वाले Fake App को गूगल प्ले स्टोर पर upload कर देते हैं। यहाँ तक की वो लोग same logo और नाम से भी नकली app बनाते हैं। ताकि आप लोगो उसे असली app समझे और download कर ले। और फिर वो लोग वायरस, malware के द्वारा आपके मोबाइल में हमला कर सके, या फिर आपकी जरुरी सूचनाये चुरा सके।

अभी हाल ही में यह मुद्दा बहुत गर्म रहा है। हाल ही में WhatsApp के fake android app को पिछले साल करीब करीब एक मिलियन से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया था। अभी इसी हफ्ते play store पर VLC player app का नकली संस्करण मिला है। जो malwere ( एक तरह का वायरस जो आपके मोबाइल से आपकी सारी जानकारी चुरा कर दुसरो को दे देता है ) से infected था। इसे भी हटाया गया है। ये आपके हर काम पर नजर रखा सकते है, यहाँ तक की आपके बेंक खाते की भी और लेन देन की भी।

Fake android app
For example Fake android app क्या होता हैं?

So google ने अब इस fake android app को play store से हटाने का काम शुरु कर दिया है। फिर भी काफी सारे fake app गूगल की नजरो से बचे हुये है। जिन्हें हटाना अभी बाकी है। अगर हम smartphone user है, तो हमें इन नकली एप से बचने के तरीके एवं इनकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। ताकि हम किसी भी मुसीबत में ना पड़े।

So हम इस article मे आपको कुछ उपयोगी तरीके बताएँगे, जिनके द्वारा आप fake app को आसानी से पहचान सके और आप उनसे दूर रह सके।

Fake android app user कैसे होते हैं?

WhatsApp का fake version ( नकली संस्करण ) सबसे सफल नकली ऐप्स में से एक था। यह वास्तविक app से लगभग अलग नहीं था। यह बिलकुल उसकी तरह ही था। यहां तक ​​कि डेवलपर नाम भी समान था। नकली WhatsApp कंपनी ने डेवलपर नाम के अंत में एक विशेष छिपे हुए चरित्र को रखा, जो “व्हाट्सएप इंक” जैसा दिखता था।

For example Fake android app user कैसे होते हैं?

Google Play Play से इसे हटाए जाने से पहले, इस नकली whatsapp ऐप को दस लाख बार डाउनलोड किया गया था। यह बहुत सफल था, क्योंकि यह वास्तविक व्हाट्सएप सूची के समान था-आइकन, शब्दकोष, और डेवलपर नाम इतना समान था कि कई उपयोगकर्ताओं को इसकी भनक भी नहीं लग पाई।

Google इस fake android app का मुकाबला करने के लिए क्या कर रहा है?

नकली एप कोई नई समस्या नहीं है। यह वर्षों से हो रहा है, और मैं ईमानदारी से यह नहीं बता सकता कि यह कितनी बदतर तरीके से हो रहा है। So अब इन मामलो को google नजरंदाज नहीं कर रहा है।

But वास्तव में अब कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि अगर अपमानजनक ऐप्स की संख्या में कमी हो रही है। तो नकली एप और भी बेहतर होते जा रहे हैं, और इनको अधिक download प्राप्त हो रही हैं।

But अब गूगल, Google Play Store में ऐप्स को सत्यापित करने के लिए Google Play Protect – सुरक्षा प्रणाली के साथ इस समस्या को हल करना शुरू कर रहा है। यह किसी भी एप को प्ले स्टोर में आने से पहले स्कैन करता है। जो मुझे यकीन है कि बहुत सारे नकली और अन्य दुर्भावनापूर्ण ऐप्स हैं। उन्हें रोकने का काम करता है। Google ने यह भी कहा है कि पिछले साल 700,000 से अधिक दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को remove कर दिए गए हैं

इन fake android app को कैसे पहचाने एवं इनसे बचें?

यह कुछ भी मुश्किल या असंभव नहीं है। आप ऐप का सरल और आसान अवलोकन कर सकते हैं। किसी भी एप को download करने से पहले या फिर इंस्टॉल करने से पहले एप की पूरी सूची को ध्यान से देखे। इन fake android app को कैसे पहचाने इसके लिये नीचे कुछ उपाय दिए जा रहे है। So आप उनका पालन करके नकली app को बड़ी आसानी से पहचान सकते हैं।

App का Name:

सबसे पहली चीज़ जो आपको देखने की ज़रूरत है। वह Google Play store में उपलब्ध एप्लिकेशन का नाम है। Original app के समान नाम वाले कुछ नकली ऐप्स भी हैं। यदि आप अपने मनपसंद app को जब गूगल प्ले स्टोर पर search करते हैं। जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप देखेंगे की original एप के icon जैसे मिलते जुलते काफी सारे app आपको वहाँ पर नजर आ जायेंगे।

For example app का name

Fake android app बनाने वाले हमेशा original app के icon ( लोगो ) का यूज़ करते है। जिससे असली और नकली एप में फर्क करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए यदि आप एक ही आइकन को एक से अधिक बार देखते हैं, तो समझ जाइये की यह नकली app है।

So app को इनस्टॉल करने से पहले उसका नाम अच्छे से देख ले।

For example WhatsApp messenger के नाम से आपको कई app आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायेंगे But ये actually मे ये WhatsApp Messenger है। इसमें आप देख सकते है, की पहला वाले मैसेंजर की स्पेलिंग में m small है। लेकिन असली वाले व्हाट्सएप मैसेंजर में M capital है।

Developer का Name:

अगली बात जिस पर आपको ध्यान केंद्रित करनी चाहिए वह है डेवलपर का नाम। Because ऑफिसियल एप में हमेशा लोकप्रिय डेवलपर के नाम होंगे और यदि आप डेवलपर के रूप में कुछ असामान्य नाम या अंट शंट नाम देख रहे है तो यह 100% Fake android app है। इसके अलावा आप developer name पर click करके उनके web पर भी जा सकते है एवं वहां पर आप देख सकते है। की यह अधिकारिक app है, या नहीं।

fake android app
For example Developer का Name

Download Count को Check करें:

Fake android app की जांच करते समय number of downloads को भी देखना काफी महत्वपूर्ण होता है। मतलब यह की हमें देखना चाहिए की उस app को कितनी बार download किया जा चूका है।

android app
For example – Download Count को Check करें

Because यह आपको बहुत सी बाते बता सकता है अगर उस app बहुत बड़ी संख्या में download किया गया है तो आप उस app पर पूर्णतया भरोसा कर सकते है।

For example मान लेते हैं की आपको facebook app download करना है। इस आर्टिकल को लिखते समय facebook app को google play store पर करीब एक अरब से अधिक बार download किया जा चूका है। तो इसका मतलब है की यह असली app है।
और यदि हमारे सामने 5000 बार download किया जा चूका app है। तो आप समझ जाइये की यह एक नकली एप है, और इसको हमें download नहीं करना है।

Description और Screenshots भी देखे:

यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। अगर उपर दिए सभी तरीके से app ठीक नजर आ रहा है। तो description में ऐसी चीजे हो सकती है, जो इसे दूर कर दे। अगर description के वर्ड bot की लिखावट या फिर टूटी फूटी भाषा में नजर आ रहा है, तो यह Fake android app होने की निशानी है।

अधिकांश वैध डेवलपर्स बिलकुल स्पष्ट भाषा में app के बारे में पूरा वर्णन देते है, की उनके ऐप्स क्या करते हैं। अधिक्तर app के features को पॉइंट या लिस्टिंग में पूरा उल्लेख करते है। इसके बाद images को भी देखना चाहिए।

Finally, User Reviews को भी पढ़े:

सभी विवरणों को देखने के बाद, reviews को पढ़ने में भी कुछ समय व्यतीत करें। fake android app में अक्सर नकली समीक्षा होगी। but उन उपयोगकर्ताओं मे से कुछ असली समीक्षा होने की भी संभावना होती है। जिन्होंने महसूस किया होगा की ऐप इंस्टॉल करने के बाद फर्जी था।

इसमें negative reviews को बहुत ध्यान पूर्वक देखना चाहिए की इस एप में क्या क्या issues थे। इस से हमें यह जानने में बहुत हद तक मदद मिलती है की यह app असली है या फिर नकली है।

क्या करें जब fake android app का पता चले?

fake android app हमारा बहुत time और पैसा बर्बाद कर सकता है। इसी लिये अगर हम प्ले स्टोर पर कोई app search कर रहे है। और यदि हमारा सामना किसी नकली एप से होता है। तो हमे इस app को install नहीं करना है। हमें सबसे पहले इसकी रिपोर्ट करना है। Google को यह पता चलना चाहिए कि यह नकली एप है!

ऐसा करने के लिए page के निचले हिस्से तक जायें और “Flag as Inappropriate” पर क्लिक या टैप करें। जैसा की नीचे image में दिया गया है।

fake android app
For example – Flag as Inappropriate

Laptop ( computer ) में यह आपको Google Play help page पर ले जायेगा। जहां पर आप थोडा परेशान हो सकते हैं। Because यहाँ पर आपको “report inappropriate developer reply form” link पर click करना होगा एवं और फिर इसको भरना होगा।

fake android app
For example – report inappropriate developer reply form

But यह प्रक्रिया मोबाइल में बहुत ही आसानी से हो जाता है। जब आप  Flag as Inappropriate पर क्लिक या tap करेंगे इसके बाद आपको एक reason choose करना होगा, की आप app के विरुद्ध report क्यूँ कर रहे हैं। fake android app के लिये आप “Copycat or Impersonation” option पर click या tap करें।

इसके बाद submit पर tap या click करे इसके बाद इसको google को भेज दिया जायेगा।

Also Read : Android Mobile Me Google Play Store Kaise Thiq Kare?

Alos Read : Apk File Kya Hota Hai Aur Ise Kaise Install Kare?

Finally

दोस्तों अब तो आप अच्छे से समझ गये होंगे, की fake android app से कैसे बचा जा सकता है। क्यूंकि यह नकली app निर्माता एक तरह से हमारे साथ धोखा कर रहे है। और साथ के साथ developer की मेहनत को भी बेकार कर रहे है, जो real में मेहनत कर के हमारे लिये app बना रहे है।

दोस्तों मेरा यह post लिखने का बस इतना सा मकसद है, की आप लोगो को इन नकली और असली app का फर्क पता चल सके। ताकि आप इनके बिछाये जाल में ना फसं सके। आपको यह post कैसी लगी मुझे कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.