e-RUPI क्या है? PM Modi की इस योजना के बारे में जानिये सब कुछ

Home » Sarkari Yojana » e-RUPI क्या है? PM Modi की इस योजना के बारे में जानिये सब कुछ

e-RUPI क्या है? दोस्तों हमरे देश के प्रधानमंत्री जी ने सोमवार 2 अगस्त 2019 को digital payment platform ई रुपी को लॉन्च कर दिया है। तो इसी लिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप को बताएँगे की ई रुपी क्या है, इस के फायदे क्या क्या है? और इस को हम उपयोग मे कैसे ला सकते है? प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 अपना नाम कैसे देखें को भी पढ़े।

e rupi app e rupi download e rupi app download erupee app download e rupi download apk ई रुपया ई रुपी क्या है?

जैसा की पिछले कुछ वर्षो से देखा जा रहा है। की हमारी भारतीय सरकार समय समय पर जनता के लाभ के लिए कल्याणकारी सरकारी योजना को लॉन्च करती रहती हैं। जैसे की प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, राशन कार्ड और आधार कार्ड आदि। आयुष्मान भारत योजना 2021 में अपना नाम कैसे देखें के बारे मे पढ़े।

इसी कड़ी मे श्री नरेंद्र मोदी जी ने e rupi ( ई रुपया ) को सोमवार को लॉन्च कर दिया है। इस तरीके से पैसा भेजने और पैसा को लेने के बीच एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड रहता हैं। इस का अर्थ यह है, की दोनों पैसा लेने और देने वाले के बीच मे कोई तीसरा नहीं होता हैं।

e-RUPI क्या है
e rupi download

e-RUPI क्या है?

इस को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (National Payment Corporation of India) ने विकसित किया है। इसे इंडियन गवर्मेंट के द्वारा डिजिटल पेमेंट ( digital payment ) की प्रक्रिया को अधिक सरल बनानें के लिए और डिजिटल भुगतान कैशलैस हेतु लॉन्च किया गया है।

e-RUPI एक प्रीपेड वाउचर ( prepaid voucher ) बेस्ड पेमेंट सॉल्यूशन है। इस ई रुपया की मदद से कैशलेस ( Cashless ) और कॉनटैक्टलेस दोनों ही तरीको से पेमेंट ( payment ) किया जा सकता हैं।

इस के द्वारा पेमेंट करने के लिए आप को internet banking डेबिट-क्रेडिट कार्ड या यूपीआईकी भी जरूरत नहीं पड़ती हैं। इसे मोबाइल फोन पर क्यूआर कोड या एसएमएस ( Messages ) के रूप में ट्रांसफर किया जा सकता है।

यदि आप के पास bank account, UPI जैसे की phone pe, Google pay, Whatsapp UPI और भीम आदि डिजिटल पेमेंट उपलब्ध नहीं तो भी आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। whatsapp upi payments feature ko use kaise kare

इस का सीधा सा मतलब है, की किसी भी सरकारी योजना का पैसा सीधे लाभार्थी यानि की आम आदमी को दिया जा सके। इस के अलावा भारत की सरकार इस ई-वाउचर ( e-voucher ) को शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य योजनाओं के लिए भी उपयोग किया जा सकता हैं।

e-RUPI कैसे काम करता है

e-RUPI सर्विस के माध्यम से लेन देन करने वाले को बिना किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल ( digital ) तरीके से आपस मे कनेक्ट करता है। साथ ही साथ यह इस बात को भी कंफोर्म करता है, की ट्रांजैक्शन कम्पलीट होने के बाद सर्विस प्रोवाइडर को payment हो गई हो।

ये QR code ( क्यूआर कोड ) या SMS ( एसएमएस ) के आधार पर ई-वाउचर के रूप में काम करता है। यह अभी तक उपलब्ध digital payment ( डिजिटल पेमेंट ) से बिलकुल अलग हैं। यह इन UPI की तरह काम नहीं करता हैं। इस मे सबसे अच्छी बात यह है, की इस को यूज़ करने के लिए आप के पास internet या फिर bank account की जरुरत नहीं पड़ती हैं।

Because इस ई रुपी वाउचर को केवल एक SMS या फिर QR code के रूप में भी mobile number पर भेज सकते हैं। और इस की सबसे बड़ी खूबी यह है, की यदि किसी व्यक्ति को इस ई वाउचर को जिस कार्य के लिए दिया जायेगा। यह वाउचर केवल उसी कार्य के लिए उपयोग किया जा सकता हैं।

हम आप को यहाँ पर एक उदहारण से समझाते है, की यदि यह ई वाउचर आप के mobile phone पर medicine खरीदने के लिए दिया गया है। तो आप इस voucher को केवल दवाई खरीदने मे ही यूज़ कर सकते हैं। इस के साथ ही जैसे आप इस voucher के द्वारा मेडिकल से दवाई खरीदेंगे। तो इस इ-वाउचर को जारी करने वाले को एक notification ( सूचना ) मिल जाएगी की आपने इस वाउचर को यूज़ कर लिया हैं।

E Rupi digital payment App download कैसे करें

यदि आप भी इसे यूज़ करना चाहते है, तो आप को e-Rupi Prepaid e-Voucher app को यूज़ करना होगा। इस का तरीका हम आप को नीचे बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आप को मोबाइल फ़ोन मे google play store की साईट को ओपन कर लें।
  • अब यहाँ पर आप E-Rupi App जिसका नाम E Rupi digital payment है, को सर्च करें।
  • अब इनस्टॉल बटन पर क्लिक कर के इसे इनस्टॉल कर लें।
  • अब इस एप के requirement के अनुसार इसे signup कर लें।

इस तरह से आप erupee app download कर सकते हैं। आगे हम आप को आगे इस की details दे रहे है, जो इस तरह हैं।

सुविधा का नामE Rupi Digital Payment
द्वारा लॉन्च किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
Worked Underभारत की केंद्र सरकार
विभागभारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम
वर्ष2021
लॉन्च की तारीख2 अगस्त 2021
ऐप का लाभडिजिटल भुगतान करने के लिए नकद रहित और संपर्क रहित सुविधा देने के लिए।
लाभार्थीभारत के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटwww.npci.org.in

Also Read: Play Store Par Fake Android App Ka Pata Kaise Kare?

ई रुपी के क्या क्या फायदे हैं

दोस्तों यदि आप इस ई रुपी को यूज़ करते है। तो इसके बहुत सारे फायदे हैं।

  • यह लेनदेन करने का एक कैशलेस ( cashless ) और कॉन्टैक्टलेस तरीका है। ये सेवा ( service ) देने और लेने वालों को सीधे तौर पर जोड़ता है।
  • इससे सरकारी योजनाओं ( Government scheme ) का लाभ सीधे लाभार्थियों को मिलेगा। इससे भ्रष्टाचार में कमी आएगी।
  • यह QR code या SMS के रूप मे एक तरह का ई-वाउचर है, जिसे सीधे लाभार्थियों के मोबाइल phone पर भेजा जाता है।
  • इस को यूज़ करने के लिए बैंक अकाउंट, नेट बैंकिंग, ATM, SBI Debit card आदि की जरुरत नहीं पड़ती हैं।

e-RUPI किस किस बैंक के साथ काम करेगा

दोस्तों इस सुविधा मे भारतीय बैंक की भी बहुत बड़ी भूमिका होगी। भारतीय बैंक इस मे दो तरह से कार्य करेंगे। एक वो बैंक होंगे, जो e-voucher प्रोवाइड करेंगे। दुसरे वो जो इस तरह के वाउचर को स्वीकार करेंगे। या फिर कुछ बैंक दोनों ही कार्य करेंगे। आप को हम नीचे इन बैंक की लिस्ट दे रहे।

1.State Bank of India
2.ICICI Bank
3.Axis Bank
4.Union Bank of India
5.Indian Bank
6.Punjab National Bank
7.Canara Bank
8.Indusind Bank
9.Kotak Bank

ये जो हमने उपर आप को जो बैंक की लिस्ट दी है, ये बाद मे बढ़ भी सकती है।

So दोस्तों आज हमने इस पोस्ट के द्वारा आप को e-RUPI क्या है? और साथ ही PM Modi की इस योजना की पूरी पूरी जानकारी आपको दी। अभी यह सुविधा शुरुवाती स्टेज पर है। आगे इस का और भी विस्तार होगा। हम आशा करते है, की इस सुविधा का लाभ आप सभी अच्छी तरह से ले पाये। यह आर्टिकल लिखने का हमारा मकसद भी यही है। यदि भविष्य मे इस सुविधा मे किसी तरह का बदलाव होता है। तो हम आप को समय समय पर इसकी update देते रहेंगे।

Also Read:

About Jiten Kumar

आप सभी का टीच गाइड हिन्दी साईट पर स्वागत है। आप को इस साईट पर इन्टरनेट और डिजिटल वर्ल्ड से सम्बंधित सभी जानकारियाँ हिन्दी मे मिलेगी। यहाँ पर मोबाइल सरकारी योजना एंटरटेनमेंट आदि की जानकारी भी मिलेगी। आप हम से कांटेक्ट अस पेज के द्वारा हमसे संपर्क कर सकते हैं। - Jiten Kumar

Leave a Comment