Country Specific Redirect URL Kaise Disable Kare

Blogspot Country Specific Redirect URL Ko Kaise Off Ya Band Kare? यदि कभी हम किसी blog, anyname.blogspot.com को india में रहकर open करेंगे, तो यह ब्लॉग ऑटोमेटिक redirect हो कर anyname.blogspot.in से open होगा।

और यदि यही ब्लॉग ( anyname.blogspot.com ) को किसी और country में जा कर open करूँगा, तो वह वहाँ की country level domain से ही open होगा। ( For Example ) मान लेते है, की कोई इसे जापान में open करेगा, तो यह anyname.blogspot.in की जगह anyname.blogspot.jp से open होगा। .jp जापान का country level domain हैं।

So आज हमारे चर्चा का विषय यही है की कैसे हम blog मे country specific redirect URL को बंद (disable) करें।

Blogspot country specific redirect क्या हैं?

आप ने कई बार देखा होगा या फिर नोट किया होगा, की जब कभी हम किसी blog को यहाँ इंडिया में रह कर blogspot.com डोमेन से open करते हैं, तो यह अपने आप ablogspot.in मे redirect हो जाता हैं।

Because Blogger blog में हर एक country के हिसाब से अलग अलग domain ओपन होता है। So इसे ही Blogspot Country Specific Redirect कहा जाता हैं।

अब आगे में आपको इस post में बताऊंगा की इस से हमें या हमारे blog को क्या फायदा हो सकता हैं। जैसा की हम सभी जानते है, की Blogger एक blog-publishing service हैं। जो की बहुत सारे users को blog-publish करने की अनुमति देता हैं।

यह  Pyra Labs द्वारा developed किया गया था। और बाद में इसे 2003 मे Google द्वारा खरीद लिया गया था। इसके बाद google ने इसमें बहुत सारे बदलाव किये एवं साथ ही इसमें कई सारे features को इसमें add किये। और इसका सारा control user के हाथो में दे दिया।

So इसी की वजह से हम blogger के एक feature की मदद से blogspot.com की जगह blogspot.in redirection को disable कर सकते हैं। और फिर इसके बाद blog, blogspot.com से ही open होगा।

Blogspot country specific redirect से google को क्या फायदा हैं?

जैसा की आप सब यह अच्छे से जानते है, की blog के लिये blogger सबसे बड़ा, सुविधा जनक और free platform है। So यही कारण है, की किसी भी नये blogger को इस पर setup होने में कोई परेशानी नहीं होती है।

So इस प्लेटफार्म को हर वर्ष लाखो लोग अलग अलग country से use करते हैं। अब ऐसे में google के उन सभी blog को rank और track करने में काफी दिक्कत होने लगी थी। इसी लिये google ने Jan 2012 मे ब्लॉगर को update किया। और उसने इस में एक नये feature, Country Specific Domain Redirect service को जोड़ दिया।



इस से ब्लॉगर के सभी blog की country के हिसाब से उनकी category बन गई। जिस के कारण google को blog के हिसाब से track और rank करने में काफी आसानी हो गई।

Because इसी वजह से हम blogspot.com को जिस country से खोलते है। तो वह उसी country के डोमेन में redirect हो जाता हैं।

क्या Blogspot country specific redirect को Disable कर सकतें हैं?

जी हाँ हम country domain redirection को बिलकुल disable कर सकतें हैं। हम java-script की मदद से country specific domain redirection को stop कर सकतें हैं।

आगे में आपको इसके बारे में पूरी detail और java script code भी बताऊंगा but उस से पहले हम इसके फायदे के बारे में समझ लेते है। ताकि हमें कोई दूसरी problem ना हो।

Please note की country domain redirection को तभी आप stop या disable कर सकते हैं जब आप blogger को बिना custom domain के उपयोग कर रहे हैं। यदि आप कस्टम डोमेन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके ब्लॉगर ब्लॉग का डोमेन हमेशा आपके द्वारा खरीदा गया डोमेन होगा।

Blogspot country specific redirect को Stop करने के फायदा?

यहाँ में आप को country specific domain redirection को disable/stop करने क्या फायदा है, इसके बारे में बताऊंगा। ताकि आप को इस के बारें में पूरी detail मिल जाये और कोई confusing भी ना रहे।

Blogspot country specific redirect Disable करने के फायदा क्या क्या हैं?

  • Alexa Ranking Affect ( Blogspot Country Specific Redirect )

इस से हमारे ब्लॉग की alexa rank कम हो जाती है। because हमारा blog अलग अलग country में अलग अलग domain से open होगा। जिसे से हमारे domain blogname.blogspot.com की alexa rank में कोई लाभ नहीं होगा।

  • social stats में कमी ( Blogspot Country Specific Redirect )

जब कोई हमारे ब्लॉग के post को Social site पर शेयर करते हैं, जैसे की facebook, google प्लस, ट्विटर और दूसरी sharing site पर। तब हमरी शेयर की गई post की link अलग अलग domain पर count होगी। So इस कारण हमारे मेन डोमेन को कोई फायद नहीं होगा।

  • Commenting issue ( Blogspot Country Specific Redirect )

अगर आप अपने blog पर किसी third party platform का कमेंट्स feature को add करना चाहेंगे for example facebook comment discussion, तब आपको country redirection की वजह होगी।

  • Adsense Earning Issue ( Country Specific Redirect )

बहुत से user ने google को शिकायत किया है। की कंट्री स्पेसिफिक redirection की वजह से उनकी adsense को earning काफी कम हो गई है। Because एड्सेंसे की CTR काफी low रहती हैं।

अब अगर आप इस feature को disable कर देते है, तो मैने उपर जो 4 पॉइंट में issue बताये हैं। ये आपको नहीं होगा। तो चलिए अब आगे देखते हैं की country specific domain redirection को बंद या डिसएबल करने के कितने तरीके हैं।

Also Read : WordPress Main htaccess File Ko Kaise Edit Aur Create Kare

country specific redirect को Band या Disable करने के तरीके क्या हैं?

country specific domain redirection को stop करने के 2 तरीके हैं। जिनकी मदद से आप इसे disable कर सकते हैं।

  1. Custom Domain
  2. ‘ncr’ slug को blog url में जोड़ना ( javascript )

So आईये अब इन दोनों पॉइंट के method को भी समझ लेते हैं।

  • Custom Domain

आप अपने blog के लिये custom domain का उपयोग कर सकते है। Because कस्टम डोमेन blogger के लिये बहुत जरुरी होता है। आप इसके लिये मेरी पिछली post Blog Ke Liye Custom Domain Name Kya Hai Aur Kyu Jaruri Hai?  को जरुर पढ़े।

  • ‘ncr’ slug को blog url में जोड़ना ( javascript )

यह blogger blog पर country specific domain redirection को बंद ( off/disable ) करने का दूसरा तरीका हैं। अगर आप इस method के द्वारा disable करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए step को follow करें।

‘ncr’ slug को blog url में कैसे add करे

Steps को follow को follow करने से पहले नीचे दिए code को copy कर ले, because आपको आगे इसकी जरुरत पड़ेगी।

<script type=”text/javascript”>
var blog = document.location.hostname;
var slug = document.location.pathname;
var ctld = blog.substr(blog.lastIndexOf(“.”));
if (ctld != “.com”) {
var ncr = “http://” + blog.substr(0, blog.indexOf(“.”));
ncr += “.blogspot.com/ncr” + slug;
window.location.replace(ncr);
}
</script>

  1. सबसे पहले Blogger के ब्लॉग को login कर ले।
  2. अब अपने blog के dashboard पर जायें।
  3. Dashboard के menu में Theme पर click करें।

    country specific redirect
    For Example Theme par click karen
  4. इसके बाद Edit HTML पर click करें।

    country specific redirect
    For Example Edit HTML par click kare
  5. यहाँ पर row no 4 पर आपको <head> कोड लिखा हुआ दिखाई देगा। आप इसको browser मे CTRL+F करके भी <head> को search कर सकते हैं।

    Edit HTML par click kare
    For example head ko search karen
  6. ठीक <head> के नीचे उपर दिए गए code को past कर दें।

    country specific redirect
    For Example code ko past kare
  7. अब save theme पर क्लिक करके इस कोड को सेव कर लें।

    country specific redirect
    For example theme ko save karen

अब इसके बाद हम अपने blog को open कर के देखेंगे, की हमने जो उपर step को follow कर के कोड add किया है। वो हमारे blog मे सही से काम कर रहा है, की नहीं।

इसके बाद अब किसी भी country का visitor आपके blog पर visit करेगा, तो उसको आपके ब्लॉग पर country specific redirect का issue नहीं मिलेगा। because आपका ब्लॉग अब blogspot.com domain से ही open होगा।

Also Read : Google Main Backlink Kaise Index Kare Best Method

Finally: About Blogspot country specific redirect URL Disable

उपर दिए गए method के द्वारा आप अपने ब्लोग में country domain specific redirect को stop कर सकते हैं। और ऐसा करने से आपकी कई सारी समस्या का समाधान हो जायेगा जैसा की मैं उपर आपको बताया है।

अगर आपके मन मे कोई शंका है। तो आप मुझ से बेहिचक सवाल कर सकते है। और यदि यह method follow करने के बाद आपके blog में कोई समस्या उत्पन्न हो रही है। तो आप मुझे वह समस्या शेयर कर सकतें है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.