Common SSL Issues WordPress Main Kaise Fix Kare

Common SSL Issues WordPress मे कैसे फिक्स करें? आज के पोस्ट मे हम इस के बारे मे आपको पूरी जानकारी देंगे। इस समय लगभग 99% वेबसाइट SSL certificates का उपयोग वेबसाइट की सुरक्षा और सुरक्षित ऑनलाइन लें देन के लिए करते हैं। But कभी कभी वेबसाइट पर इस की वजह से कुछ समस्या उत्पन्न हो जाती है। जिसकी वजह से साईट के विजिटर तो परेशान होता ही है। साथ ही Website Rank भी डाउन होने लगती है।

Common SSL Issues
For example Common SSL Issues WordPress मे कैसे सही करें?

So इसी के बारे में हम पुरे विस्तार से चर्चा करेंगे, की WordPress मे Common SSL Issues / HTTPs को कैसे ठीक कर सकते हैं? लेकिन आगे बढ़ने से पहले में आप लोगो को SSL के बारे में कुछ बेसिक बाते है, जो में पहले आपको बताना चाहूँगा।

SSL क्या है? – Common SSL Issues

SSL का पूरा नाम Secure Socket Layer है। यह एक ऐसी स्टैण्डर्ड सिक्यूरिटी टेक्नोलॉजी है। जो कि सर्वर और वेबसाइट विजिटर के बीच एक एन्क्रिप्टेड कनेक्शन बना देता है। इस कारण से Visitor की किसी भी तरह की जानकारी नहीं चुराई जा सकती है। इस कारण से कोई भी हेकर्स आसानी से हैक नहीं कर सकता है। यह सब कुछ उनकी नजरो से छिपा कर रखता है।

So हम यहाँ आपको समझाने के लिए एक उदहारण दे रहे है। जैसे की कोई भी उपयोगकर्ता या visitor किसी साईट को विजिट करना चाहता है। तो वह सबसे पहले अपने ब्राउज़र मे विजिट करने वाली site या ब्लॉग का एड्रेस टाइप करेगा और फिर enter कर देगा।

अब यहाँ से आप के ब्राउज़र का काम शुरू हो जाता है। यह ब्राउज़र सबसे पहले उस वेबसाइट का SSL certification की वैधता को सत्यापित करेगा। की कनेक्शन सुरक्षित है या नहीं। यदि यह safe होगा तो आप का browser उस वेबसाइट से आपको कनेक्ट कर देगा।

But यदि कोई सर्वर HTTPs/SSL होने का दिखावा कर रहा है। या फिर उसके सर्टिफिकेट्स स्टैण्डर्ड सिक्यूरिटी टेक्नोलॉजी से मेल नहीं खाता है। तो यह उपयोगकर्ता को इसके बारे में सचेत कर देता है। और इसे ही SSL connection errors भी कहा जाता है।

So इसी SSL connection errors के कारण ही इंटरनेट ब्राउज़र आमतौर पर विजिटर को एक चेतावनी देते है। जैसे कि This Connection is Untrusted, या फिर The site’s security certificate is not trusted, या Your Connection is not private आदि। आप यहा नीचे इमेज मे भी देख सकते हैं।

SSL connection errors
For example SSL connection errors

So यदि ब्राउज़र के एड्रेस बार मे किसी साईट के साथ Not Secure का लेबल लग जाता है। तो यह किसी भी ब्लॉग या साईट के business बिज़नेस को काफी बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। गूगल भी ऐसे blog को पसंद नहीं करता है और इस तरह की साईट को कभी भी रैंक नहीं करता है। कुल मिला कर यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को डाउन कर सकता है।

तो दोस्तो चलिए अब हम WordPress साइट्स या ब्लॉग मे Common SSL Issues और इसे कैसे ठीक करे इसके बारे में बात करेंगे।

NET:: ERR_CERT_INVALID: ( Common SSL Issues )

गूगल क्रोम ब्राउज़र मे NET :: ERR_CERT_INVALID एक common SSL Certificate error है। इस एरर की वजह से क्रोम ब्राउज़र आप के साईट पर आने वाले विजिटर को “Your Connection is Not Private & attackers might be trying to steal your information” की warning देने लगेगा। जिसकी वजह से विजिटर आप के साईट पर आना बंद कर देंगे।

यह error ( Common SSL Issues ) अगर आप की site पर भी आ रहे है, तो इस के कई कारण हो सकते है। जैसे की:

  • जो SSL certificate इशू किया गया है वो किसी डिफरेंट डोमन नेम या फिर sub domain केलिए किया गया हो।
  • certificate के एक्सपायर हो जाने पर।
  • या फिर ब्राउज़र सर्टिफिकेट जारी करने वाले अथॉरिटी को नहीं पहचान पा रहा हो।

So इस एरर को फिक्स करने केलिए, यदि आप ने SSL खुद से इनस्टॉल किया है। तो आपको इस सर्टिफिकेट को फिर reinstall करना होगा। और यदि यह सर्टिफिकेट आप को WordPress Hosting Company की तरफ से प्रोवाइड किया गया है। तब इस केलिए आपको उन से संपर्क करना होगा। और इसे ठीक करने के लिए उनसे कहना होगा।

Because इसे वही सोल्व कर सकते है।

WordPress मे Mixed Content Errors कैसे फिक्स करे?

So यदि आपके ब्लॉग पर SSL certificate इनेबल है। तो यह आपके Blog पर आने वाले सभी Non-secure HTTP रिक्वेस्ट को सुरक्षित HTTPs मे बदल देता है।

किसी भी ब्लॉग पर Mixed content का एरर तब आने लगता है। जब कोई ब्लॉग या साईट HTTPS कनेक्शन पर लोड होती है। लेकिन उस ब्लॉग या साईट के कुछ कंटेंट जैसे की इमेज, विडियो, स्टाइलशीट और स्क्रिप्ट असुरक्षित HTTP के साथ लोड होती जाती है।

So कुल मिला कर यदि मे कम शब्दों मे अगर कहूँ, तो Mixed content error जब होने लगता है। जब HTTP और HTTPs कंटेंट एक साथ एक ही पेज पर लोड होने लगता है। यदि यह एरर आपके blog पर भी है। तो इसे दो तरीके से फिक्स किया जा सकता हैं।

  1. WordPress plugin की सहायता से
  2. Mixed Content Errors को मेनुअली फिक्स कर के

नीचे हम इन के बारे मे विस्तार से जानते हैं।

Also Read : WordPress Main htaccess File Ko Kaise Edit Aur Create Kare

Also Read : Web Page Or Post Main Kitne AdSense Ad Units Lagaye

#1 WordPress plugin से Mixed content error कैसे फिक्स करें

So सब से पहले आप को WordPrees मे Really Simple SSL plugin को install करना होगा। वर्डप्रेस में प्लगइन कैसे इनस्टॉल करते है इस के लिए आप WordPress Plugin Ko Kaise Install Kare Step By Step पोस्ट को पढ़ सकते है।

  • Really Simple SSL plugin को install करने के बाद एक्टिवेट कर लें।
  • अब इस प्लगइन के सेटिंग के आप्शन मे चले जाएँ।
  • अब यहाँ पर आप Mixed content के आप्शन पर क्लिक कर दें। यह प्लगइन आटोमेटिक Mixed content error को फिक्स कर देगा।

#2 Mixed Content Errors को Manually कैसे सही करें? – Common SSL Issues

So सबसे पहले तो आप यह सुनिश्चित करें कि आप HTTPS का उपयोग कर रहे हैं। इसे चेक करने केलिए WordPress सेटिंग्स मे जनरल पेज पर पर चले जाएँ। और वहां पर यह सुनिश्चित करें कि WordPress Address और Site Address options मे HTTPS URL हैं।

अब आप अपने WordPress डेटाबेस में पुराने URL को ढूंढें और उन्हें नए HTTPS URL से बदल दें। अगर आप को डेटाबेस में पुराने URL को सर्च करने मे दिक्कत हो रही हो तो आप इस कार्य को आसान बनाने के लिए Better Search Replace plugin का भी उपयोग कर सकते है।

So जब आप इस प्लगइन को एक्टिवेट कर लें। और फिर WordPress Tool मे चले जाएँ >> Better Search Replace page मे चले जाएँ। अब इस के Search’ बॉक्स मे आप को अपने website का URL को HTTP के साथ लिखना होगा। जैसे की :

https://example.com

अब इस के नीचे वाले Replace बॉक्स मे अपने वेबसाइट का URL को HTTPs के साथ ऐड कर दें। जैसे की :

https://example.com

अब यह plugin आपके WordPress डेटाबेस में इस नये यूआरएल को अपडेट कर देगा।

Too Many Redirects Error को कैसे फिक्स करें?

अगर आप के ब्लॉग पर Too Many Redirects का एरर आ रहा है तो इसे फिक्स करने के नीचे बताये गये तरीके को फॉलो करें।

So इसे ठीक करने केलिए आपको यहाँ नीचे दिए गये कोड को अपने वर्डप्रेस रूट डायरेक्टरी के wp-config.php फाइल मे ‘That’s all, stop editing! Happy blogging‘ लाइन के ठीक उपर पेस्ट कर दें।

define('FORCE_SSL_ADMIN', true);
if (strpos($_SERVER['HTTP_X_FORWARDED_PROTO'], 'https') !== false)
$_SERVER['HTTPS']='on';

about Common SSL Issues

Also Read : WordPress Admin-ajax Server Load Kam Kaise Kare

Also Read : WordPress Main 301 Redirect Create Kaise kare

सही SSL आपके WordPress साइट्स के security केलिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। हम आशा करते है, की Common SSL Issues को फिक्स करने के लिए जो तरीका बताया है। इस से आपको अपनी प्रॉब्लम फिक्स ( Common SSL Issues ) करने मे सहायता मिली हो तो हमे बहुत ही ख़ुशी होगी और यदि इस टॉपिक पर हमसे कुछ छुट गया है तो आप comment box मे पूछ सकते हैं।

About Jiten Kumar

Hello दोस्तों मेरा नाम जितेन कुमार हैं। मैं Teach Guide Hindi साईट का फाउंडर हूँ। Contact : [email protected]

Leave a Comment

error: checked