आधार कार्ड में शादी के बाद नाम कैसे बदलें अपडेट करें? Step By Step Method

Home » Sarkari Yojana » आधार कार्ड में शादी के बाद नाम कैसे बदलें अपडेट करें? Step By Step Method

शादी के बाद आधार कार्ड में नाम कैसे बदलें/अपडेट करें। शादी के बाद नाम बदलना भारतीय महिलाओं का एक आम रिवाज है। इस प्रथा के कारण कई महिलाएं शादी के बाद अपना नाम या उपनाम बदल लेती हैं। but वैसे भारत में शादी के बाद नाम बदलना कोई जरूरी कानून नहीं है। यह भारत में एक बहुत ही सामान्य बात है। यह पोस्ट Aadhaar Card Status Check Kaise Kare Best Method 2021 भी जरुर पढ़े।

भारत में कई महिलाएं अपने विभिन्न महत्वपूर्ण दस्तावेजों और सरकारी रिकॉर्ड में नाम परिवर्तन के लिए आवेदन करती हैं। इसमें पैन कार्ड, बैंक खाता, आधार कार्ड और पासपोर्ट आदि जैसे दस्तावेज शामिल हैं। So जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पैन कार्ड और आधार कार्ड भारत में दो सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज हैं। और हम इन दस्तावेज़ों का सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं। आधार कार्ड का उपयोग मुख्य रूप से सरकारी सब्सिडी, सामाजिक सेवाओं, आयकर रिटर्न दाखिल करने, सरकारी योजनाओं और छात्रवृत्ति जैसे कई लाभों का लाभ उठाने के लिए किया जाता है।

आधार कार्ड पहचान का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज (यूआईडी) है। आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन नंबर के साथ इसे अनिवार्य कर दिया गया है। तो अगर शादी के कारण नाम में कोई बदलाव होता है। फिर झंझटों से बचने के लिए हर रिकॉर्ड और हर दस्तावेज को जल्द से जल्द अपडेट करना चाहिए। इसलिए आपको शादी के बाद आधार कार्ड में नाम भी बदलना/अपडेट करना चाहिए।

भारत में शादी के बाद नाम परिवर्तन काफी आम बात हैं। Because दुल्हन दुल्हे का उपनाम अपने नाम मे जोड़ लेती हैं। जो बाद मे अगर आधार जैसे डॉक्यूमेंट मे अपडेट नहीं होने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं।

आधार कार्ड में शादी
How to Change/Update Name in Aadhaar Card after Marriage

आधार कार्ड में शादी के बाद नाम कैसे बदलें अपडेट करें How to Change/Update Name in Aadhaar Card after Marriage?

अगर आपकी हाल ही में शादी हुई है। या शादी करने जा रहे हैं। और आप आधिकारिक तौर पर आधार कार्ड में अपना नाम बदलना चाहते हैं। So आपको इसे अपने आधार रिकॉर्ड और अन्य दस्तावेजों और रिकॉर्ड में भी अपडेट करवाना होगा। आधार कार्ड में शादी के बाद नाम का अपडेट या सुधार कई तरह से किया जा सकता है। But हम यहाँ पर दो तरीको से आधार कार्ड में शादी के बाद नाम कैसे बदलें अपडेट करें? के बारे मे बात करेंगे जो इस तरह है।

  1. ऑनलाइन तरीके से शादी के बाद आधार कार्ड नाम परिवर्तन की प्रक्रिया
  2. ऑफ़लाइन पद्धति से विवाह के बाद आधार कार्ड मे नाम परिवर्तन की प्रक्रिया

शादी के बाद अपने आधार कार्ड में नाम परिवर्तन या अपडेट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। आप आधार कार्ड की आधिकारिक साइट भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) पर ऑनलाइन जाकर अपना नाम बदल सकते हैं। But इसके अलावा आप ऑफलाइन मोड में अपने नजदीकी आधार स्थायी नामांकन केंद्र पर जाकर भी अपना नाम बदल सकते हैं और अपडेट कर सकते हैं। तो आइए देखते हैं आधार कार्ड में नाम कैसे बदलें और अपडेट कैसे करें। इसके बारे में विस्तार से जानिए।

Also Read: ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे मोबाइल से 2021 आसान तरीका

ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड में शादी के बाद नाम कैसे अपडेट करें?

यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड है तो आप बहुत आसानी से Aadhaar card मे अपना नाम परिवर्तन कर सकते है। इस के लिए नीचे दिए तरीके को फॉलो करें।

  • So इस के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट Unique Identification Authority of India (UIDAI) पर जाएँ।
  • Update aadhaar details online के आप्शन पर जा कर name change रिक्वेस्ट पर सबमिट कर दें।
  • अब दिए गए specified format मे आप अपना पूरा नाम और उपनाम ( surname ) को बदल सकते हैं।
  • अब नाम change करने के लिए भारत सरकार द्वारा एप्रूव्ड कोई एक स्व-सत्यापित दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें।
  • So इस के बाद Send OTP (वन टाइम पासवर्ड) पर क्लिक कर दें। यह वन टाइम पासवर्ड यानि की OTP aadhaar कार्ड के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जायेगा।
  • अब नाम बदलने की रिक्वेस्ट को आप इस ओ टी पी को सबमिट कर के वेरीफाई कर दें।
  • आधार कार्ड मे नाम बदलने की रिक्वेस्ट को वेरीफाई करने के बाद आप को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन मेसेज (confirmation message) भेज दिया जायेगा। इस का मतलब है की आप का रिक्वेस्ट successfully (सफलतापूर्वक) submit कर लिया गया हैं।

So ऑनलाइन आधार रिकॉर्ड में नाम बदलने की प्रक्रिया के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगता है। यह पूरी तरह से फ्री है। But आधार के रिकॉर्ड मे नाम परिवर्तन को जीवनकाल में केवल दो बार ही कर सकते हैं। तीसरी बार नाम परिवर्तन अनुरोध केवल विशेष परिस्थितियों के आधार पर नियम और शर्तों के साथ लागू है।

Also Read: आधार कार्ड से पर्सनल लोन कैसे अप्लाई करें Step By Step Guide

ऑफ़लाइन विवाह के बाद आधार कार्ड नाम बदलने परिवर्तन करने का तरीका

आप अपने किसी नजदीकी आधार स्थायी नामांकन केंद्र पर जाकर आधार में नाम को अपडेट या सुधार के लिए अनुरोध कर सकते हैं। ऑफ़लाइन पद्धति से विवाह के बाद आधार कार्ड मे नाम परिवर्तन के लिए स्टेप बाय स्टेप तरीका इस तरह है।

  • सबसे पहले आप अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र (Aadhaar Enrolment Centre) पर चले जाएँ। यदि आप को अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र के बारे मे जानकारी नहीं है। तो आप इस के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाये। और फिर अपने निकटतम नामांकन केंद्र को ढूंढने के लिए अपने राज्य और पोस्टल कोड की मदद लें।
  • So आधार कार्ड में नाम परिवर्तन के लिए आवश्यक सभी वैध दस्तावेजों की मूल कॉपी अपने साथ लेकर जाए। Because वेरीफाई के लिए इन की जरुरत पड़ सकती हैं।
  • आधार नामांकन केंद्र पर आधार कार्ड में नाम बदलने के लिए update request form के बारे मे पूछे।
  • आप इस आधार अपडेट रिक्वेस्ट फॉर्म मे सभी आवश्यक विवरण को सही सही भर दें। इस के बाद आप सभी संबंधित दस्तावेजों की स्व-सत्यापित प्रति (self-attested copy) को इस फॉर्म के साथ जमा कर दें।
  • ऑफ़लाइन प्रक्रिया से आधार कार्ड मे नाम बदलने के लिए 50 रुपए का शुल्क लगता है। नाम अपडेट का request form सबमिट करने के बाद आप के फॉर्म और डॉक्यूमेंट का वेरीफाई किया जायेगा।
  • So डॉक्यूमेंट वेरीफाई के बाद आधार रिकॉर्ड में आप के नाम के अपडेट की कन्फर्मेशन करने के लिए आप के आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन एसएमएस (SMS) भेजा जाएगा।

Also Read: SBI Debit Card Online Transactions के लिए Activate कैसे करे

Also Read: Aadhar Card Photo आधार कार्ड में फोटो ऑनलाइन कैसे बदलें

आधार कार्ड में नाम के अपडेशन या करेक्शन के लिए जरूरी दस्तावेज

शादी के बाद आमतौर पर महिलाओं के लिए अपने आधार कार्ड में पता अपडेट करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप नवविवाहित हैं। और आप शादी के बाद आधार कार्ड में नाम बदलना चाहते हैं। तो इसके लिए विवाह प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है।

So विवाह प्रमाण पत्र अनुविभागीय दंडाधिकारी के कार्यालय से बनवाया जा सकता है। विवाह प्रमाण पत्र के अलावा, आप नाम परिवर्तन के लिए सहायक दस्तावेज या प्रमाण के रूप में अन्य दस्तावेजों का भी उपयोग कर सकते हैं। मैरिज सर्टिफिकेट के साथ आप नीचे दिए गए दस्तावेजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. पासपोर्ट
  2. PAN card
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. Voter ID Card
  5. राशन कार्ड
  6. भारत में राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी फोटो पहचान पत्र
  7. फोटो पहचान पत्र किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान द्वारा जारी किया गया।
  8. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा जारी सेवा फोटो पहचान पत्र
  9. फोटो के साथ बैंक के एटीएम कार्ड
  10. फोटो के साथ क्रेडिट कार्ड
  11. NREGS का जॉब कार्ड
  12. पेंशनर का फोटो पहचान पत्र
  13. photo के साथ किसान पासबुक
  14. स्वतंत्रता सेनानी कार्ड
  15. शस्त्र लाइसेंस
  16. सीजीएचएस / ईसीएचएस कार्ड

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड है। तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट से अपने आधार से संबंधित किसी भी सेवा का लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए किसी भी तरह का अपडेट करने के बाद आप ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। तो दोस्तों आपको इस आधार कार्ड को अपडेट करना होगा कि शादी के बाद नाम कैसे बदलें? आपको पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, धन्यवाद।

यह भी जरुर पढ़े:

About Jiten Kumar

आप सभी का टीच गाइड हिन्दी साईट पर स्वागत है। आप को इस साईट पर इन्टरनेट और डिजिटल वर्ल्ड से सम्बंधित सभी जानकारियाँ हिन्दी मे मिलेगी। यहाँ पर मोबाइल सरकारी योजना एंटरटेनमेंट आदि की जानकारी भी मिलेगी। आप हम से कांटेक्ट अस पेज के द्वारा हमसे संपर्क कर सकते हैं। - Jiten Kumar

Leave a Comment