Mobile me Call Divert Forwarding Kaise Kare कॉल डाइवर्ट कैसे करें

Home » Android » Mobile me Call Divert Forwarding Kaise Kare कॉल डाइवर्ट कैसे करें

मोबाइल मे कॉल डाइवर्ट या कॉल फोर्वार्डिंग कैसे करें? दोस्तों यदि आप इन्टरनेट पर यह ढूंढ रहे है। की mobile me call divert कैसे करते हैं। या फिर कॉल forwarding को बंद कैसे करते है। तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं।

So आज के समय मे mobile हर किसी के लिए जरुरी हो गया है। लगभग हम सभी mobile phone का इस्तेमाल करते हैं। और करीब करीब 80% लोग स्मार्ट फ़ोन का बहुत ज्यादा यूज़ करते हैं। आप इसे टेलीग्राम पर वॉयस या वीडियो कॉल कैसे करें भी पढ़े।

इस पोस्ट मे mobile me call divert kaise karte hai? के बारे मे बताया गया है।

इन स्मार्ट फ़ोन मे ऐसे बहुत से फीचर होते है। जिनके बारे मे हम अनजान होते हैं। जिनका हमें ठीक से ज्ञान नहीं होता है। की कोनसा फीचर किस काम आता हैं। इसी तरह का एक feature होता है। जो की कॉल से सम्बंधित होता है। और ये फीचर है। कॉल फोर्वार्डिंग या फिर कॉल डाइवर्ट।

So अगर हम इन feature के बारे मे बात करे। तो यह mobile मे एक बहुत ही जरुरी फीचर होता हैं। यह लगभग लगभग आप को सभी तरह के स्मार्टफोन और mobile phone मे मिल जायेगा। चाहे वह mobile key pad वाला हो या फिर टच पैड वाला mobile हो। सभी मे यह फीचर आप को मिल जायेंगे।

इस feature ( मोबाइल मे कॉल डाइवर्ट ) की मदद से आप किसी भी कॉल को किसी भी दुसरे मोबाइल नंबर पर डाइवर्ट कर सकते है। यानि की भेज सकते हैं।

मोबाइल मे कॉल डाइवर्ट call forwarding क्या हैं What is call divert in Hindi?

आप इसे चाहे तो कॉल फोर्वार्डिंग कह ले या फिर कॉल डाइवर्ट, दोनों का मतलब एक ही होता हैं। तो यदि हम कॉल फोर्वार्डिंग या कॉल डाइवर्टिंग की बात करे, तो इस का काम होता है। की हमारे mobile number पर आने वाले कॉल को किसी भी दुसरे मोबाइल नंबर पर भेज देना, या ट्रान्सफर कर देना।

So इस फीचर के द्वारा हम यदि नोट रीचेबल ( यानि की मोबाइल नेटवर्क के संपर्क मे नहीं ) हैं। या हमारा नंबर बंद आ रहा है तो उस स्थिति मे इस नंबर पर आने वाले सभी फोन कॉल को दुसरे नंबर पर परिवर्तित ( ट्रान्सफर ) कर सकते हैं।

इस के अलावा यदि आप के पास दो अलग अलग mobile फ़ोन है। और यदि आप यह चाहते है की दुसरे मोबाइल फोन के सारे आने वाले कॉल पहले वाले mobile पर आये। तो आप इस फीचर call divert (कॉल डाइवर्ट) की सहायता से ऐसा कर सकते हैं।

इस के अलावा निचे दिए गए कार्य के लिए भी आप मोबाइल मे ( call forwarding ) कॉल फोर्वार्डिंग feature का उपयोग कर सकते हैं।

Call Forwarding कब करते हैं

  1. यदि आप के mobile पर आने वाले कॉल को किसी दुसरे मोबाइल पर call forwarding करना चाहते है। तो इस फीचर मे आप ऐसा कर सकते हैं।
  2. So यदि आप का मोबाइल नंबर कुछ ज्यादा व्यस्त ( Busy ) रहता है। तो आप अपने फोन पर आने वाले कॉल को दुसरे नंबर पर call divert कर सकते हैं।
  3. यदि आप लम्बे समय तक मोबाइल नेटवर्क से बाहर रहने वाले है तो भी आप अपने कॉल्स को फोर्वार्डिंग कर सकतें हैं।
  4. और यदि आप का मोबाइल ज्यादा समय के लिए बंद रहने वाला है, तो भी आप कॉल फोर्वोर्ड कर सकते हैं।

मोबाइल मे कॉल डाइवर्ट कैसे करे how to divert calls from mobile to mobile

So दोस्तों आप उपर पढ़ कर यह तो जान ही गये होंगे की मोबाइल मे कॉल फोर्वार्डिंग क्यूँ किया जाता है? अब हम आप को निचे यह बताएँगे की call diverting ( कॉल डाइवर्ट ) कैसे करते हैं? और वो भी Step by step.

  • So यदि आप किसी भी number को call divert करना चाहते है। तो आप अपने मोबाइल के call logs को ओपन कर लें।
मोबाइल मे कॉल डाइवर्ट
for example call logs
  • अब आप को यहाँ पर call setting का option ढूँढना है। यदि आप कीपैड वाला मोबाइल यूज़ करते है। तो आप को सेटिंग मे यह आप्शन मिल जायेगा। और एंड्राइड मोबाइल मे यह जहां से हम कॉल ( यानि की डायल पैड ) करते है। वहाँ उपर की तरफ यह आप्शन मिल जायेगा।
मोबाइल मे कॉल डाइवर्ट
For example call setting option
  • So जब आप call setting पर click कर देंगे, तो आप को सामने बहुत सारे आप्शन दिखाई देने लगेंगे। इन्ही आप्शन मे आप को नीचे की तरफ More setting का option दिखाई दे रहा होगा। आप को इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
Mobile Call Divert
Also More setting option
  • मोर सेटिंग पर क्लिक करने के बाद यदि आप दो सिम का उपयोग कर रहे है। तो आप को यहाँ पर दोनों सिम दिखाई देंगे। आप जिस भी सिम का नंबर का कॉल डाइवर्ट करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट कर लें।
  • सिम सेलेक्ट करने के बाद आप को Show my caller ID, Call forwarding, Call barring, Call waiting और Fixed dialing numbers आदि के आप्शन दिख रहे होंगे। आप कॉल फोर्वार्डिंग पर click कर दें।
मोबाइल मे कॉल डाइवर्ट
Also Click Call forwarding
  • यहाँ पर voice call और विडियो कॉल का option दिख रहा होगा। वोइस कॉल पर क्लिक कर दें।
  • So अब नेक्स्ट स्क्रीन पर आप को चार आप्शन दिखाई देंगे। इस के बारे मे हम आप को नीचे बता रहे हैं।
Mobile call divert
voice call option
  • पहला आप्शन Always forward – इस आप्शन की मदद से आप सभी तरह की कॉल को किसी दुसरे नंबर पर ट्रान्सफर कर सकते हैं।
  • दूसरा आप्शन Forward when busy – इस option को यूज़ करने से आप का फ़ोन नंबर जब भी busy होगा। तब इसमें जो भी नंबर डाइवर्ट के add कर रखा है। उस पर कॉल डाइवर्ट हो जाएगी।
  • तीसरा आप्शन Forward when unanswered – जब आप किसी के phone call का आंसर नहीं देगे, तो यह कॉल को डाइवर्ट कर देगा।
  • चौथा आप्शन Forward when unreachable – जब आप का mobile सम्पर्क से बाहर होगा, यानि की नेटवर्क मे नहीं होगा। उस स्थति मे यह कॉल को फोर्वोर्ड कर देगा।

अब जरुरत के हिसाब से आप्शन चुन लें। और फिर उस के अन्दर उस नंबर को add कर दे। जिस पर आप को call divert करना है। इस तरह से आप अपने मोबाइल मे कॉल डाइवर्ट कर सकते हैं।

Also Read : SBI Account Me Mobile Number Register/Change Kaise Kare Best 2020

Call Divert Deactivate ( कॉल डाइवर्ट डीएक्टिवेट ) बंद कैसे करते हैं

So यदि आप मोबाइल मे कॉल फोर्वार्डिंग को बंद करना चाहते है। तो आप ने उपर कॉल को डाइवर्ट करने के लिए जो स्टेप फॉलो किये थे। इसे दुबारा से फॉलो करे और जिस आप्शन मे आप ने call forward करने के लिए जो mobile number ऐड किया था। उस नंबर को डिलीट कर दें और इस के बाद सेटिंग को सेव कर लें।

तो दोस्तों आप सभी को यह पोस्ट कैसी लगी है। हमें कमेंट बॉक्स मे जरुरु बताएं।

Also Read :

About Jiten Kumar

Hello दोस्तों मेरा नाम जितेन कुमार हैं। मैं Teach Guide Hindi साईट का फाउंडर हूँ। Contact : [email protected]

Leave a Comment