Call Barring Kya Hota Hai? Kaise Use Karte Hain? Best 2020

1
18

Call Barring क्या होता है? और इस को मोबाइल फ़ोन मे कैसे यूज़ किया जाता है? हेलो दोस्तों आप सभी का हमारी साईट Teach Guide Hindi पर बहुत बहुत स्वागत है। आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे। और जानेंगे की call barring ka matlab kya होता है?

कॉल बारिंग
What is call barring And How Can Use It?

और हम अपने mobile मे कॉल बारिंग कैसे यूज़ कर सकते हैं? और यह भी की हम call barring को activate और deactivate कैसे कर सकते है? यह सभी बाते आपको हम काफी सरल भाषा मे समझाने की कोशिश करेंगे।

So दोस्तों जैसे की आप सभी यह तो जानते ही होंगे, की मोबाइल फ़ोन आज के समय मे हमारे जीवन का एक जरुरी हिस्सा बन गया है। बिना mobile फोन के हम एक घंटा भी नहीं रह सकते हैं। हम सभी लोग अपने Mobile phone को लगभग पूरा दिन अपने साथ रखते हैं। और इस फ़ोन की मदद से बहुत से अपने जरुरी काम भी करते है।

But फिर भी हम मे से बहुत से लोग ऐसे है। जो mobile फोन के सारे फीचर को पूरी तरह से नहीं जानते हैं। और ऐसा ही एक कॉल बारिंग फीचर है। जिसके बारे मे बहुत ही कम लोग जानते एवं समझते हैं।

कई बार हमारे mobile पर बहुत ही फालतू टाइप के और अनचाहे फ़ोन कॉल आने लगते है। और इन कॉल के बार बार आने से हम काफी परेशान होने लगते है। कई बार हम किसी जरुरी काम मे व्यस्त रहते है और ये call हमें परेशान कर देते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए हम mobile number को ब्लाक करने के बारे मे सोचने लगते हैं।

So आज की इस पोस्ट call barring kya hai Hindi me एवं इस फीचर को कैसे यूज़ करे। इस के लिए हमारी यह पोस्ट What Is Call Barring In Hindi मे पूरा जरुर पढ़े।

Call barring kya hai? what is call barring in Hindi? पूरी जानकारी

जैसा की हमने उपर बताया की किसी भी अनचाहे फोन कॉल्स काफी परेशानी होती है। और कई बार तो ऐसा होता है, की हमारा mobile किसी के पास होता है। और हमें ये टेंशन होने लगती है। की कही वो हमारे मोबाइल से किसी को कॉल तो नहीं कर रहा है। तो सब परिस्थति से बचने के लिए हम कॉल बारिंग फीचर की मदद ले सकते हैं।

So कॉल बारिंग का सीधा सा मतलब यह है, की किसी भी कॉल को रोकना। यदि हम अपने मोबाइल फ़ोन से किसी भी प्रकार का Outgoing call blocked ( आउटगोइंग कॉल को ब्लाक ) करना चाहते है। ताकि कोई भी किसी भी प्रकार की फ़ोन कॉल हमारे मोबाइल से ना कर पाए।

इस के अलावा यदि हम चाहते है की कोई भी चोरी छिपे हमारे मोबाइल से इंटरनेशनल कॉल ( International Call ) नहीं कर पाए। यह सब हम बहुत ही आसानी से call barring feature की सहायता से किया जा सकता हैं। इस फीचर मे यह सारी सुविधा मोजूद होती है।

  1. हम अपने फ़ोन को Outgoing call block कर सकते हैं।
  2. Outgoing International Call को भी ब्लाक किया जा सकता हैं।
  3. सभी तरह के incoming calls भी ब्लाक किया जा सकता है

So यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है। और कॉल बारिंग के मदद से किसी भी कॉल को रोकना चाहते है। तो आगे हम आपको बताएँगे की इस को कैसे यूज़ किया जाता है। इस के लिए आप नीचे ध्यान से पढ़े।

Mobile मे कॉल बारिंग kaise use kare? इसे ओन ऑफ कैसे करे?

तो चलिए हम आपको आगे बताएँगे की आप अपने mobile मे call barring को कैसे ओन ऑफ कर सकते हैं।

1. अपने मोबाइल मे कॉल सेटिंग को ओपन करें

Call barring को मोबाइल मे एक्टिव और डीएक्टिवेट करने के लिए, आपको अपने मोबाइल फ़ोन के कॉल सेटिंग के आप्शन पर जाना होगा। इस आप्शन पर जाने के लिए आप को अपने फ़ोन नंबर डायलर को ओपन करना होगा। आप को समझाने के लिए हम यहा हर महत्वपूर्ण स्टेप के साथ उस स्टेप की इमेज भी दे रहे हैं।

  • जब आप अपने मोबाइल फोन का कॉल डायलर को ओपन कर लेंगे, तो आपको इस डायलर के नीचे की तरफ तीन लाइन दिखाई दे रही होगी।
  • आप की इसी पर क्लिक करना हैं। आपको यहाँ नीचे इमेज मे दिख रहा होगा।

    mobile मे कॉल बारिंग
    For Example कॉल डायलर का आप्शन
  • उस पर क्लिक करते ही मेनू का आप्शन आप के सामने ओपन हो जायेगा। इसी आप्शन मे आपको setting का आप्शन दिखाई दे रहा होगा। अब आप को इसी सेटिंग के आप्शन पर क्लिक करना हैं।

    Mobile Setting
    For Example Mobile Menu Call Setting
  • अब आप के सामने सेटिंग के पुरे आप्शन ओपन हो जायेगा। यहाँ पर आपको Advanced setting पर क्लिक कर देना हैं। जैसा की आप यहाँ नीचे इमेज मे देख सकते हैं।

    कॉल बारिंग
    For Example कॉल बारिंग का एडवांस्ड आप्शन
  • एडवांस्ड सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ कॉल बारिंग का आप्शन दिखाई देने लगेगा। अब आप को इस कॉल बारिंग के आप्शन पर क्लिक करना हैं।

    Call Barring
    For Example call barring का आप्शन
  • अब आप को यहाँ पर कॉल बारिंग से सम्बंधित सारे आप्शन दिखाई दे जायेंगे। आप को यहाँ पर नीचे इमेज मे दिखाई दे रहा होगा। यह सभी आप्शन बाय डिफ़ॉल्ट ऑफ रहते हैं। अब अगर आप अपना सभी आउटगोइंग कॉल को अपने से बंद करना चाहते है। तो आप All Outgoing calls के आप्शन को ओन कर सकते हैं। इसी तरह से आप चाहते हैं, की किसी भी तरह की इनकमिंग कॉल आप के मोबाइल पर ना आ पाए तो आप incoming calls के आप्शन को ओन कर सकते हैं।

    Call Barring
    For Example Call barring me outgoing aur incoming call
  • जैसे ही आप किसी भी कॉल बारिंग के आप्शन को ओन करेंगे, तो यह आप से पासवर्ड मांगेगा। यह पासवर्ड आप के मोबाइल फ़ोन का डिफ़ॉल्ट पासवर्ड होता है। But आप को यहाँ पर यह ध्यान देना है, की यह आप के sim card का कोड नहीं होता है।

Call Barring को डीएक्टिवेट कैसे करें?

So अब तक तो आप यह समझ ही गए होंगे की कॉल बारिंग क्या होता है और इसे कैसे activate किया जाता है। अब यदि अगर आप को इस सुविधा को फिर से डीएक्टिवेट करना है। तो आप उपर दिए गए स्टेप को दुबारा से फॉलो कर के इसे डीएक्टिवेट किया जा सकता है।

Also Read : Anjaan Mobile Number Ki Location Kaise Trace Kare

Also Read : Mobile Number Port Kaise Kare Kisi Bhi Company me

About कॉल बारिंग

Also Read : Mobile Se Dusre Ke Phone Ka Messages Aur Call Details Kaise Check Kare

Also Read : Kisi Bhi Mobile Number Ki Call Details Kaise Nikale

So दोस्तो हम आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट Call barring kya hota hai? और इसे कैसे यूज़ करते हैं? But यदि आपको इस मे समझाने मे कुछ दिक्कत हो रही है। तो आप हमसे इस बारे मे कमेंट बॉक्स मे हमसे संपर्क कर सकते हैं। आपका दिन शुभ रहे, धन्यवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.