बंद Sim Card कैसे चालू करें Vodafone Airtel Idea Update 2021

Home » Tips & Tricks » बंद Sim Card कैसे चालू करें Vodafone Airtel Idea Update 2021

बंद Sim Card चालू कैसे करे? दोस्तों यदि आप BSNL Vodafone Airtel Idea jio और TATA DOCOMO के कस्टमर है। और यदि आप का सिम बंद हो गया है। और आप बंद सिम कैसे चालू करें के बारे मे सर्च कर रहे हैं। तो आप बिलकुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट Jio, Vodafone, Idea, Airtel, BSNL, Aircel Sim का Number कैसे निकाले को भी पढ़े।

पिछले कई दिनों से कई लोगो के sim card बंद होने लगे है। इस वजह से इन सिम कार्ड मे incoming और outgoing बंद हो जाता हैं। इस के कई कारण है, But मुख्य कारण होता है। सिम को लम्बे समय तक उपयोग नहीं करना। और यह दो तीन सिमो को यूज़ करने के कारण होता हैं।

हम एक सिम को तो हमेशा उपयोग करते है। और उसको समय समय पर recharge करवाते रहते हैं। और दुसरे नंबर को भूल जाते है, जिसके कारण सिम बंद हो जाती है। और भी बहुत से सिम बंद होने के कारण है। नीचे इस पोस्ट मे हम आप को सिम बंद होने के कारण और बंद Sim Card कैसे चालू करे? इस की पूरी जानकारी देंगे। ताकि आप आसानी से अपने सिम को चालू कर सके।

Band Sim Activate
Band Sim Activate Kaise Kare

बंद Sim Card कैसे चालू करे कारण और निवारण

यदि आप ने अपने मोबाइल मे sim को लगा रखा है। But इस सिम को आप यूज़ नहीं करते है। जैसे की आप इस sim से किसी भी प्रकार की कोई कॉल नहीं करते है। और इस के अलावा कोई कॉल भी नहीं आती है। और इन सब के अलावा यदि आप recharge भी नहीं करवाते हैं। तो sim के बंद होने के चांस ज्यादा रहता हैं।

यह सब नए नियमो की वजह से हो रहा है। इन नियमो के हिसाब से यदि आप 90 दिनों के अन्दर किसी भी तरह का कोई रिचार्ज नहीं करवाते है। तो आप के उस सिम को temporary deactivate कर दिया जायेगा। और इस के बाद सिम को पूरी तरह से बंद करने से पहले grace period का समय दिया जाता है।

यदि आप इस ग्रेस पीरियड मे भी सिम को यूज़ नहीं करते है। जैसे कॉल या फिर रिचार्ज, तो सिम को हमेशा के डीएक्टिवेट कर दिया जाता हैं। और फिर उस Sim का number किसी दुसरे को बेच दिया जाता हैं।

बंद सिम को चालू करने का तरीका

बंद सिम चालू करने का तरीका जैसे की हमने आप को उपर बताया है की यदि आप अपने सिम को 90 दिनों तक यूज़ नहीं करते है तो आप का सिम ग्रेस पीरियड मे चला जायेगा। इस पीरियड मे फिर से बंद सिम को चालू करने के लिए आप को केवल 15 दिनों का समय मिलता है।

यदि आप इस पीरियड मे सिम को activate नहीं करते है। तो आप के सिम को बंद कर दिया जायेगा और इस नंबर को Postpaid number मे बदल कर मार्केट मे बेच दिया जाता हैं। यदि यह स्थिति आप के साथ हो गई तो नंबर वापस चालु करने के लिए दिए गए तरीके को फॉलो करें।

बंद Sim Card चालू करने के लिए क्या करें

  • आपने जिस document को सिम लेते समय दिया था। बिलकुल वही डॉक्यूमेंट बंद सिम को चालू करते समय आप के पास होना चाहिए। किसी भी दुसरे के नाम का या फिर अलग पते वाला डॉक्यूमेंट नहीं होना चाहिए।
  • आप को अपने बंद सिम कार्ड का मोबाइल नंबर भी याद रहना चाहिये।
  • यदि आप का सिम ग्रेस पीरियड मे है तो आप उस सिम से सम्बंधित स्टोर पर चले जाएँ और वहां जा कर अपना KYC जमा करवा दें। KYC देते समय अपना आधार कार्ड देना ना भूले।
  • यदि इस के बाद भी स्टोर वाले वह नंबर देने मे असमर्थ है। तो आप उसी नंबर का पोस्टपेड सिम उनसे ले सकते है। अगर इस नंबर को किसी को बेचा नहीं गया है तो आप को यह मिल जायेगा।
  • और अगर यह नंबर किसी को बेच दिया गया है। तो आप उस व्यक्ति को रिक्वेस्ट कर के यह नंबर वापस प्राप्त कर सकते है। इस के लिए आप को यह सिम अपने नाम पर ट्रान्सफर करवानी होगी।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपना बंद सिम को चालू कर सकते हैं। But यदि जो भी नंबर हमारे लिए महत्वपूर्ण होते है। और उस को हम यूज़ नहीं कर रहे है। तो हमें उस नंबर को बंद होने से बचने के लिए समय समय पर कोई छोटा मोटा रिचार्ज करवाते रहना चाहिए। ऐसा करने से सिम कार्ड कभी बंद नहीं होगा।

तो दोस्तों यह पोस्ट बंद Sim Card कैसे चालू करे? कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स मे जरुर बताएं।

Also Read:

About Jiten Kumar

आप सभी का टीच गाइड हिन्दी साईट पर स्वागत है। आप को इस साईट पर इन्टरनेट और डिजिटल वर्ल्ड से सम्बंधित सभी जानकारियाँ हिन्दी मे मिलेगी। यहाँ पर मोबाइल सरकारी योजना एंटरटेनमेंट आदि की जानकारी भी मिलेगी। आप हम से कांटेक्ट अस पेज के द्वारा हमसे संपर्क कर सकते हैं। - Jiten Kumar

Leave a Comment