Android Mobile Ki Battery Slow Charge Kaise Fix Kare

Home » Android » Android Mobile Ki Battery Slow Charge Kaise Fix Kare

क्या आपके Android mobile ki battery बहुत जल्दी खत्म हो जाती हैं? तब आप इस स्थति में क्या करेंगे? आप शायद फिर से अपने mobile को charging पर लगा देंगे, Right? But कभी कभी नए phone की बैटरी भी बहुत जल्दी जल्दी ख़तम होने लगती है।

Because मोबाइल को बार बार चार्जिंग पर लगाना इस समस्या का हल नहीं है। जरुरी नहीं की यह आपकी battery problem हो, कुछ समस्या आपके मोबाइल में भी हो सकती है। जिसके कारण आपके mobile battery charging ठीक से नहीं हो पाती हैं।

हम आज इस article में android मोबाइल phone की battery से सम्बन्धित समस्या के बारे में बात करेंगे। For example mobile ki battery life kaise badhaye, battery bachane ke upay, mobile ki battery fulne par kya kare एवं battery charging tips आदि।

Android mobile में यह battery charging की समस्या बहुत ज्यादा होती हैं। इसलिए कई Android device के मालिक अक्सर बार बार यह शिकायत करते हैं, कि मेरे फोन को charging में लगाने के बाद भी phone की battery ठीक से charge नहीं होता हैं। या फिर यह बहुत ही धीरे-धीरे चार्ज हो रहा हैं। But Android mobile ki battery का slow charge होना, फ़ोन में किसी गलत app के install होने के कारण भी हो सकता हैं

यदि आप भी इनमें से किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस article को आप पूरा पढ़े। Because इस article में हम Android mobile की battery चार्जिंग से सम्बंधित समस्या के निदान के बारे में बात करेंगे। और हम एक ऐसे app के बारें में भी बात करेंगे जो की आपके Android mobile की battery के बारे में पूरी जानकारी देगा। और साथ ही आपकी phone की battery की life को भी काफी बढ़ा देगा।

Android mobile ki battery सही से charge क्यों नहीं होता है

Android mobile ki battery की charging की समस्या विभिन्न कारणों से भी हो सकती है। For example आपके charge की केबल खराब हो या फिर आपके मोबाइल के अन्दर कोई सॉफ्टवेर बिना आपकी permission के ही चल रहा हो। हम इन्ही सब कारणों और समाधान की यहाँ बात करेंगे।

1. अपने phone को turn off करे

अगर आपको android mobile ki battery चार्ज करते समय ऐसा लग रहा है, कि आपका phone slow charge हो रहा है। या फिर आपका मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है। तो इस स्थति में सबसे पहले phone के बैकग्राउंड में चल रहे app को देखे या फिर कोई game की graphic तो एक्टिव नहीं है, जो आपकी android mobile ki battery को चार्जिंग की तुलना में ज्यादा तेजी से उपयोग तो नहीं कर रहा हैं।

Because इस स्थति में आपका phone बहुत ही slow या फिर आपका डिवाइस चार्ज ही नहीं होगा। तब आप ऐसी स्थति में अपने फ़ोन की स्क्रीन को बंद कर देते हैं, या मोबाइल को flight mode पर कर देते है आपका फ़ोन तेजी से चार्ज होने लगेगा।

2. Charging cable को चेक करे या बदल दें

यहाँ पर android mobile ki battery चार्ज करने के लिये दो मुख्य भाग होते हैं, पहला है charging अडेप्टर और दूसरा होता हैं charging केबल। अधिक्तर मोबाइल में charging की problem का मुख्य कारण यह चार्जिंग केबल होता हैं। चार्जिंग केबल का लंबे समय तक उपयोग के बाद ख़राब होने का ज्यादा अंदेशा रहता हैं।

So हमें सबसे पहले अपने केबल की जाँच करनी चाहिए की वो ठीक से काम कर रहा है की नहीं।

Android Mobile Charging Cable
Android Mobile Charging Cable

Because आपको किसी दुसरे केबल की मदद से अपने android mobile ki battery को charge करके देखना चाहिए की वो ठीक से काम कर रहा हैं या नहीं। अगर इस केबल से mobile ठीक तरह से charge हो रहा है। तब आपको केबल बदलने की जरुरत है, और यदि नहीं कर रहा है। तो नीचे दिए गए दुसरे ट्रिक्स को आजमा के देखें।

3. Charging adapter की जांच करें

यदि आपको अपने केबल में कोई समस्या नजर नहीं आ रही है, तो आप अपने phone को चेक करने से पहले अपने charging adapter की भी जांच कर ले। और उस एडाप्टर की जाँच खासतौर पर करें। जिसमे USB पोर्ट के द्वारा केबल को हटाया एवं लगाया जाता हैं। हो सकता है की चार्जिंग एडाप्टर का USB पोर्ट भी ख़राब हो।

Android Mobile Charging adapter
Android Mobile Charging adapter

So इस के अलावा आप दिवार पर लगने वाले Power सॉकेट को भी जांच ले की कही उसमे स्पार्क तो नहीं हो रहा है। Because अगर आपके पॉवर सोकेट में स्पार्क हो रहा है तो इस स्थति में आपके android mobile ki battery चार्ज नहीं होगा या फिर बहुत ही slow charge होगा।

But अगर आपका power socket सही तो अब आप अपना मोबाइल चार्जिंग एडाप्टर को बदल कर देखे। मतलब की आप अपना मोबाइल किसी दुसरे चार्जिंग एडाप्टर से चार्ज कर के देखे। अगर ऐसा करने पर आपका mobile charge हो रहा है तो आप अपना charging adapter को बदल ले।

4. Android mobile के USB charging port को Check और साफ़ करें

Android mobile ki battery का सही चार्ज नहीं होने का एक कारण यह भी हो सकता हैं। आपके डिवाइस में चार्जिंग पोर्ट एक छोटा सा यूएसबी पार्ट होता है। यह करीब करीब 60% मोबाइल में नीचे की तरफ होता है। और बाकि मोबाइल लेफ्ट, राईट या फिर उपर की तरफ हो सकता हैं।

यह यूएसबी पार्ट mobile में थोडा सा खुला हुआ होता हैं। जिसके द्वारा हम charging केबल को कनेक्ट करके अपने mobile या tablet को charge करतें हैं।

But कभी कभी mobile के इस USB charging पोर्ट में बार बार चार्जर का केबल को लगाने से गंदगी और धूल के काफी छोटे छोटे कण जमा हो जाते है। इस समस्या को को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय यह की आप सबसे पहले अपने phone को ऑफ़/बंद कर दे। या फिर संभव हो तो android mobile ki battery फ़ोन से बाहर निकल दें।

So अब आप ear cleaner stick ( कान को साफ़ करने के लिये use होने वाला stick ) का उपयोग करें। इसके द्वारा आप अपने android के USB charging पोर्ट को बहुत ही सावधानी से धीरे से साफ़ करें। Because इस पोर्ट में छोटे छोटे सेंसर लगे हुये होते हैं।

जिन को नुकसान पहुँच सकता है। इसी लिए हमें इस port को बहुत ही ध्यानपूर्वक से साफ़ करना है। अपनी बैटरी को फिर से लगाएं और इसे फिर से प्लग करके चार्ज करे। 10 में से 9 बार यह ट्रिक काम कर जाती हैं।

यह भी जरुर पढ़े: 5 Best Free Android Apps Drawing, Sketching और Painting के लिए

5. Android mobile के Cached Data को साफ़ करें

android mobile ki battery का slow चार्ज होने का एक कारण Cached Data भी हो सकता है। किसी भी mobile/device का Cached Data को क्लियर करना बहुत अच्छा होता हैं। Because यह आपके मोबाइल और उसके सभी partition को पूरी तरह से साफ़ कर देता हैं। Cached Data को साफ़ करके, आपके डिवाइस में संग्रहीत सभी अवांछित डेटा और फाइल्स हटाई जाती हैं। जोकि आप के मोबाइल में किसी भी तरह की गड़बड़ी पैदा कर सकता हैं।

अपने mobile की Cached Data को साफ़ करने के लिए नीचे दी गई step को follow करें:

  • सबसे पहले Settings पर जायें और वहाँ पर Storage को ढूंढे एवं इसे open कर लें।
  • अब Cached Data को tap/click करें।

After that अब OK पर click करके सभी अवांछित कैश को साफ़ कर दें।

Cached Data को साफ़ करने के बाद अपने फ़ोन को चार्ज करने का प्रयास करें। अगर आपका फोन अभी भी चार्ज नहीं हो रहा हैं तो चिंता न करें। आपकी सहायता करने के लिए और भी कई तरीके हैं। जिनके द्वारा हम इस समस्या को आसानी से सुलझा सकतें हैं।

6. अपने फोन/टैबलेट को फिर से Re-start/reboot करें

अपने device को Restart करने से हम बहुत सी त्रुटिओ से छुटकारा पा सकतें हैं। Re-start/reboot के द्वारा phone के सॉफ्टवेर को भी ठीक किया जा सकता हैं जो चलाने के समय कोई गड़बड़ी पैदा कर रहे हैं। so इसके द्वरा phone में उन app को भी रोक सकते हैं, जो बिना हमारी मर्ज़ी के phone में चल रहे हैं।

डिवाइस पुनरारंभ करना बहुत ही सरल है, और इसको नीचे दिए गए step को follow करके किया जा सकता है।

  • अपने डिवाइस के पावर बटन को लंबे समय तक दबाएं।
  • अब यहाँ कुछ  विकल्प दिखाई देंगे इसमें आपको सबसे नीचे Restart / Reboot पर click करें।
अपने फोनटैबलेट को फिर से Re-startreboot करें
अपने फोनटैबलेट को फिर से Re-startreboot करें

अपने phone/tablet को automatically reboot करने के लिये power button को लगभग 20-25 second तक दबा सकते हैं।

यह भी जरुर पढ़ें: Kisi Bhi Mobile Number Ki Call Details Kaise Nikale

7. Android version को update करे

अपने मोबाइल के Android version को update करने के बारे में भी विचार करना चाहिए। Because यह  सॉफ़्टवेयर इंटरफ़ेस है जो चार्ज पोर्ट सेंसर से चार्ज प्राप्त करता है और फोन / टैब्लेट को चार्ज करने के लिए कमांड देता है। कई लोग अक्सर पुराने android version का उपयोग करना जारी रखते हैं, जो परेशानी का कारण होता है। और डिवाइस को चार्ज करने से रोकता है।

अपने मोबाइल में install update को देखने के लिये आपके फ़ोन को वाईफाई या सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट होना चाहिए। इसके बाद, सेटिंग पर जाएं और About device को चुनें अब सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करें।

android mobile ki battery
Android version को update करे

यदि यहाँ पर आपके mobile के लिये कोई अपडेट उपलब्ध है, तो आपको इसे डाउनलोड करने के लिए संकेत दिया जाएगा। बस अपने डिवाइस पर एक नया एंड्रॉइड ओएस संस्करण स्थापित करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।

8. Ampere App को download और install करें

Ampere android mobile ki battery जांचने के लिए एक बहुत अच्छा app है, कि आपका फ़ोन चार्ज हो रहा है या नहीं और यह कितना चार्ज कर रहा है। यह app आपके मोबाइल में यह भी पता कर लेता है की android mobile ki battery कितना current चार्जिंग के समय ले रही है।

मतलब की हमारी phone की battery इलेक्ट्रिक पॉवर कितना न्यूनतम और अधिकतम लोड स्तर (मिलीमीटर में) ले रही हैं। Because इससे आपको आपके डिवाइस की बैटरी की खपत, चार्जिंग स्थिति और अन्य आवश्यक डेटा के बारे में वास्तविक समय की जानकारी मिलती है।

android mobile ki battery
Ampere App को download और install करें

यदि ऐप की संख्या हरे रंग में दिखाई देती है, तो आपका फ़ोन / डिवाइस चार्ज हो रहा है। लेकिन अगर एक नारंगी माइनस संख्या में है, तो आपका डिवाइस ज्यादा पावर का उपयोग कर रहा है।

में आपको strongly recommend करता हूँ की आप इस app को अपने phone में जरुर install करें। Because यह battery के लिये बहुत ही अच्छा app हैं। और यह बिलकुल free हैं।

Ampere app download करने के लिये यहाँ पर click करें।

9. Android phone की battery को बदलें

कुछ defective बैटरीें का आसानी से पता चल जाता हैं, because उनमे से तरल पदार्थ उभार के साथ रिसाव करना शुरू कर देंते हैं। यदि ऐसा कुछ भी बाहर से स्पष्ट नहीं हो रहा है। तो अपने डिवाइस के कवर को हटा दें और बैटरी का निरीक्षण (यदि आप कर सकते हैं तो because कुछ डिवाइस फिक्स बैटरी के साथ आते हैं) करे। और अगर आपको लग रहा है। की आपकी बैटरीें फूली हुई है, तो आपको इसको बदलने की जरुरत हैं।

android mobile ki battery
Finally Android phone की battery को बदलें

हमारे phone की बैटरी हमेशा के लिए एक जैसी नहीं रहती है। Because यह धीरे धीरे कमजोर होने लगती हैं। यदि आप उपर दिए गये सभी विधि अपना चुके है। एवं इसके बाद भी आपके android mobile ki battery चार्जिंग की समस्या जस की तस है, तो आपको अपने android mobile ki battery को बदलने की जरुरत हैं।

याद रखें – सुरक्षा पहले

अपने फोन को पानी के पास या अत्यधिक गर्म या नमी वाली जगह पर चार्ज न करें। इसके अलावा, यदि आप अपने mobile के चार्जर या charging केबल ले रहे हैं। तो सावधान रहें सस्ता या घटिया ना लें।

किसी भी विद्युत उपकरण के साथ, सुनिश्चित करें कि आप जो भी खरीदते हैं, वह सभी संबंधित सुरक्षा मानकों का अनुपालन करता है। इस बात का भी पूरा ध्यान रखे की अपने mobile ki battery पूरी रात charging पर लगा कर नहीं रखना चाहिए। but आधुनिक स्मार्टफ़ोन 100 percent capacity तक चार्ज होने के बाद, चार्जिंग पॉवर को कट करने का सेंसर दिया हुआ होता हैं।

Because एक बैटरी चार्ज करने से गर्मी उत्पन्न होती है। और अगर एक स्मार्टफोन एक तंग जगह में है। जैसे कि एक तकिया के नीचे तब यह बहुत ही गर्म हो सकता है। यदि आप अपने फोन को रात भर चार्ज करने जा रहे हैं, तो बस सुनिश्चित करें कि यह एक सुरक्षित स्थान पर है।

यह भी जरुर पढ़ें: Google Play Store not working? Kaise Fix Aur Sahi Kare

Finally अगर आपके android mobile ki battery चार्ज नहीं हो रही है तो उपर दिए गए विधियों के द्वारा आप बड़ी आसानी इस समस्या को हल कर सकतें हैं। आपको यह article कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बतायें।

Also Read:

About Jiten Kumar

आप सभी का टीच गाइड हिन्दी साईट पर स्वागत है। आप को इस साईट पर इन्टरनेट और डिजिटल वर्ल्ड से सम्बंधित सभी जानकारियाँ हिन्दी मे मिलेगी। यहाँ पर मोबाइल सरकारी योजना एंटरटेनमेंट आदि की जानकारी भी मिलेगी। आप हम से कांटेक्ट अस पेज के द्वारा हमसे संपर्क कर सकते हैं। - Jiten Kumar

2 thoughts on “Android Mobile Ki Battery Slow Charge Kaise Fix Kare”

Leave a Comment