एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करे Airtel to Jio port offer 2022

Home » Tips & Tricks » एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करे Airtel to Jio port offer 2022

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करें या एयरटेल सिम को जियो में पोर्ट कैसे करते हैं इस पोस्ट में आपको airtel sim port to jio से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। इससे आप अपना मोबाइल नंबर बदले बिना अपने एयरटेल सिम को आसानी से पोर्ट कर सकते हैं। यदि आपके क्षेत्र में जियो की एयरटेल से बेहतर सेवा है, तो आप एयरटेल से जियो में स्विच कर सकते हैं। इसलिए बिना नंबर को बदले Mobile Number Portability अच्छा विकल्प है। Mobile Number Port Kaise Kare Kisi Bhi को भी पढ़े।

इस के लिए आप को अपना नंबर बदलने की जरूरत नहीं है। because आप उसी नंबर का दुसरे ऑपरेटर का सिम यूज़ कर सकते हैं। अधिकांश लोग एयरटेल की सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं, इसलिए वे अपना सिम किसी अन्य दूरसंचार कंपनी में स्थानांतरित करना चाहते हैं। जैसे की jio, यह अपने ग्राहकों को सबसे सस्ता और सबसे अच्छा रिचार्ज प्लान प्रदान करता है और यदि आप Jio में रुचि रखते हैं और बिना नंबर बदले Jio ग्राहक बनना चाहते हैं, तो आप अपना सिम पोर्ट कर सकते हैं। Airtel Sim ka Number कैसे निकाले को भी पढ़े।

यूजर रिलायंस जियो मे कई तरह के प्रीपेड और पोस्टपेड विकल्पों में से चुन सकते हैं। So अपनी इंटरनेट योजनाओं के अलावा, कंपनी डिज्नी + हॉटस्टार वीआईपी एक्सेस और जियो ऐप की मुफ्त सदस्यता जैसे कई तरह के ऑफर प्रदान करती है। यदि आपको एयरटेल के साथ नेटवर्क कवरेज की समस्या है और अब आप अपने एयरटेल नंबर को जियो में पोर्ट करना चाहते हैं? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

एयरटेल नंबर को जिओ
Airtel me port kaise kare

एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करते हैं

इस के लिए दो काम कर सकते हैं पहला है, आप एक नया रिलायंस जियो नंबर खरीद सकते हैं। और दूसरा है, की आप वर्तमान एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कर सकते हैं। So आपको पहले से पता होना चाहिए कि पोर्टिंग आपके वर्तमान नंबर को बनाए रखते हुए एक नए नेटवर्क पर जाने की प्रक्रिया है। नंबर पोर्ट के सफल समापन के बाद, आपका वर्तमान नंबर नए नेटवर्क के अंतर्गत आ जाएगा।

But यदि आप एयरटेल के मौजूदा ग्राहक हैं, और जियो में स्विच करना चाहते हैं। तो आपको अपना मोबाइल नंबर बदल जाने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप अपना मोबाइल नंबर के साथ मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के जरिये अपने नेटवर्क सेवा प्रदाता को स्विच कर सकते हैं। नीचे हम इस पोस्ट मे आप को एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट करने का तरीका चार चरण मे बताएँगे, ताकि आप आसानी से अपने एयरटेल नंबर को पोर्ट कर सके।

So अपने एयरटेल मोबाइल नंबर को जियो में पोर्ट करने के लिए, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको अपने बिलों का भुगतान करना होगा और आपका एयरटेल सिम कार्ड 90 दिनों से अधिक पुराना होना चाहिये।

Also Read: Jio Phone में Mp3 Song कैसे डाउनलोड करे 2 आसान तरीके

जियो को एयरटेल नंबर पोर्ट करने के लिए क्या चाहिए

एयरटेल को जियो सिम में पोर्ट करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए दस्तावेज जमा करने होंगे। और यह साबित करना होगा कि पोस्टपेड कनेक्शन के मामले में आपके पास कोई देय राशि नहीं है। So इस के लिए निम्नलिखित दस्तावेज अपने साथ ले जाएं।

  • पोस्टपेड यूजर जो नंबर port करना चाहते है, वो सभी भुगतान का अंतिम बिल अपने साथ रखें।
  • So पहचान और पते के प्रमाण के लिए अपना आधार कार्ड साथ रखें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपना वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट अपने साथ रख सकते हैं।
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो भी अपने साथ रखे।

एयरटेल प्रीपेड कनेक्शन को पोर्ट करना आसान है, Because इस मे बिल रसीदें प्रस्तुत करने की कोई आवश्यकता नहीं होती हैं।

Also Read: Airtel Sim में Caller Tune कैसे Set करे Best Free 5 Method

एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करें?

यदि आप अपने एयरटेल नंबर को जिओ मे पोर्ट करना चाहते है, So इस के लिए हम यहाँ नीचे आप को चार स्टेप मे बताने जा रहे है। आप इसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर के airtel sim ko jio me port कर सकते हैं।

1. Step: एक्सेस मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी)

  • पोर्ट एयरटेल टू जियो प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आप एमएनपी सेवा के माध्यम से एक पोर्ट अनुरोध शुरू कर सकते हैं, जिसे आप यूएसएसडी कोड के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।
  • So सबसे पहले, अपना मैसेजिंग ऐप खोलें, और 1900 पर एक एसएमएस टाइप करें।
  • फिर, पोर्ट, स्पेस, योर-10-डिजिट-मोबाइल-नंबर टाइप करें और सेंड को हिट करें। जैसे PORT 9999988888
  • याद रखें, आपको ALL CAPS में PORT टाइप करना है, और कोई कॉमा नहीं लगाना है।

2 Step: अपना यूनीक पोर्टिंग कोड (UPC) लिखें

आप के मोबाइल मे आप को यूपीसी के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। यह SMS उसी नंबर पर आएगा जिसे आप पोर्ट करना चाहते हैं। So जब आप को यह एसएमएस मिल जायेगा, तो आप को इसे लेकर उपर दिये गए डॉक्यूमेंट के साथ निकटतम जियो स्टोर पर जाना होगा।

3. Step: जियो स्टोर पर जाएं

जब आप पोर्ट के लिए नजदीकी स्टोर पर जायेंगे, तो आपको निम्नलिखित दस्तावेज को अपने साथ ले जाना चाहिए।

  • एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आईडी प्रूफ फोटोकॉपी (ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट / पैन कार्ड आदि)
  • पिछले भुगतान किए गए एयरटेल बिल की फोटोकॉपी (यदि आप पोस्ट-पेड उपयोगकर्ता हैं)

4 Step: शुल्क का भुगतान करें

Jio नेटवर्क मे पोर्ट करते समय आप को प्लान शुल्क के साथ 19/- यूनिवर्सल पोर्टिंग शुल्क देना होगा। So इस के बाद Jio के अधिकारी आपको एक नया Jio सिम कार्ड देंगे। जो की आपके दस्तावेज़ सत्यापित होने के साथ 4 से 7 दिनों के अन्दर अन्दर एक्टिवेट हो जाएगा।

5. Step: अपना नया जियो सिम कार्ड सक्रिय करें

  • अपने एयरटेल सिम कार्ड पर अंतिम एसएमएस पुष्टिकरण के लिए नज़र रखें because इस एसएमएस मे एक सत्यापन कोड होगा। उस कोड को संभाल कर रखें। क्यूंकि इस का वेरीफाई करने के लिए जरुरत होगी।
  • अपने फोन की सिम ट्रे या पोर्ट खोलें, अपने एयरटेल सिम को अपने नए जियो सिम से बदलें और अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें।
  • जब आपका फ़ोन फिर से चालू हो जाए तो कॉल पर कोड सत्यापित करने के लिए 1977 डायल करें और अपने Jio मोबाइल कनेक्शन को activate करें।

6. MyJio ऐप इंस्टॉल करें

MyJio App को अपने मोबाइल मे google play store से डाउनलोड करें और इनस्टॉल करें। एप को इनस्टॉल करने के बाद अपने मोबाइल मे ओपन कर लें। ओपन करने के बाद आप को “Not a Jio user?” का एक पॉपअप लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। और फिर एप मे दिए गए निर्देशों का पालन करें। एयरटेल को Jio में 4 + 1 स्टेप्स में पोर्ट करने के लिए आपको बस इतना करना था।

Also Read: Jio Phone में Video Calling कैसे करें Update 2022

Conclusion

Airtel to Jio port kitne din me hota hai airtel sim ko jio me port kaise kare एयरटेल नंबर को जिओ में पोर्ट कैसे करें? सिम पोर्ट करने के नियम 2021 सिम पोर्ट करने का तरीका online एयरटेल को जिओ में पोर्ट कैसे करें।

अपने मौजूदा एयरटेल नंबर को जियो नंबर पर पोर्ट करने के लिए ये सबसे अच्छा तरीका हैं। So अपने एयरटेल नंबर को पोर्ट करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, यदि आपके पास पोस्ट-पेड कनेक्शन हैं। तो आपको अपने सभी बकाया का भुगतान करना होगा। ध्यान रखें कि यदि आप प्रीपेड कनेक्शन से स्विच करते हैं। तो एयरटेल में प्रीपेड बैलेंस आपके नए जियो नंबर पर नहीं मिलेगा। आशा है, यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी।

Also Read:

About Jiten Kumar

आप सभी का टीच गाइड हिन्दी साईट पर स्वागत है। आप को इस साईट पर इन्टरनेट और डिजिटल वर्ल्ड से सम्बंधित सभी जानकारियाँ हिन्दी मे मिलेगी। यहाँ पर मोबाइल सरकारी योजना एंटरटेनमेंट आदि की जानकारी भी मिलेगी। आप हम से कांटेक्ट अस पेज के द्वारा हमसे संपर्क कर सकते हैं। - Jiten Kumar

Leave a Comment